Home राजनीति कांग्रेस सरकार ने 22 महीने का जो रिपोर्ट कार्ड पेश किया वो...

कांग्रेस सरकार ने 22 महीने का जो रिपोर्ट कार्ड पेश किया वो झूठ का पुलिंदा : राजेन्द्र राठौड़


  • सरकार ने जन घोषणा पत्र की 501 घोषणाओं में से 252 घोषणा पूरी करने की बात बस कल्पना है
  • लाखों नौजवान को नहीं मिल रहा है बेरोजगारी भत्ता, सरकार पर लगाया गंभीर आरोप 

पोल टॉक नेटवर्क | जयपुर

राजस्थान विधानसभा में उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ (RAJENDRA RATHOR ) ने गांधी जयंती पर सरकार द्वारा पेश किया गया 22 महीने के कार्यकाल के रिपोर्ट कार्ड को झूठ का पुलिंदा बताते हुए कहा कि सत्य व अहिंसा का संदेश देने वाले महात्मा गांधी की जयंती पर असत्य व झूठे रिपोर्ट कार्ड को जारी कर कांग्रेस सरकार ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का अपमान किया है।

किसान हितैषी विधेयक को लेकर कांग्रेस किसानों को बरगलाने का जो कुत्सित प्रयास कर रही : राजेन्द्र राठौड़

राठौड़ ने कहा कि सरकार ने जन घोषणा पत्र की 501 घोषणाओं में से 252 घोषणा पूरी करने के कपोल कल्पित दावे प्रस्तुत किए है जबकि वस्तुस्थिति में धरातल पर 5 % जनता से किये वादों का भी क्रियान्वयन नहीं हो सका है। राठौड़ ने कहा कि कांग्रेस सरकार का 10 दिन के भीतर 20 लाख किसानों के 7692 करोड़ रुपये अल्पकालीन फसली ऋण माफ करने का झूठा दावा गरीब किसान के जख्म पर नमक छिड़कने के समान है।

दीपावली से पूर्व पूरे हो जयपुर हैरिटेज बाजारों में स्मार्ट सिटी के कार्य : सांसद बोहरा

प्रदेश में 18 लाख किसान जिन्होंने राष्ट्रीयकृत बैंकों, अनुसूचित बैंकों व विभिन्न ग्रामीण बैंकों से अल्पकालीन फसली ऋण लिया है, उसे 10 दिन में माफ करने का दावा करने वाली सरकार ने मात्र मंत्री बी.डी. कल्ला की अध्यक्षता में कमेटी बना कर इसकी इति श्री कर ली। कमेटी 22 महीनों में भी अपनी रिपोर्ट सरकार को प्रस्तुत नहीं कर सकी, यह किसानों के साथ सरासर धोखा है।

कांग्रेसराज में अराजकता का माहौल, प्रदेश में कहीं भी बहन-बेटी सुरक्षित नहीं : डाॅ. सतीश पूनियां

राठौड़ ने कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य पर फसलों की खरीद का पुख्ता दावा करने वाली सरकार की पोल उस समय खुल गयी जब केंद्र सरकार द्वारा न्यूनतम मूल्यों पर फसल खरीद के लिए निर्धारित रबी 2019-20 में सरसों, चने, मूंग, उड़द, सोयाबीन और मूंगफली की 65 % फसलों को राज्य सरकार न्यूनतम मूल्यों पर नहीं खरीद पाई। केंद्र सरकार द्वारा न्यूनमत मूल्य पर सरसों की उपज खरीदने का लक्ष्य 8.5 लाख टन निर्धारित किया गया था। दुर्भाग्य है कि राज्य सरकार केन्द्र द्वारा निर्धारित लक्ष्य में से मात्र 5 लाख 65 हजार लाख टन सरसों ही खरीद पाई। वहीं चने में केंद्र सरकार द्वारा आवंटित लक्ष्य 4.25 लाख टन की जगह पर मात्र 1 लाख 20 हजार टन ही खरीद कर पाई। इसी प्रकार अन्य फसलों की भी न्यूनतम मूल्य पर केन्द्र सरकार के लक्ष्यानुसार फसल नहीं खरीदना किसानों के साथ वादाखिलाफी है।

LOCKDOWN से पर्यटन क्षेत्र बहुत प्रभावित हुआ, पुनर्जीवित करने को हो प्रयास : एचसी पुरोहित

राठौड़ ने कहा कि 2 हजार करोड़ के कृषक कल्याण कोष स्थापित करने का दावा करने वाली सरकार ने आज भी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के 764 करोड़ का राज्यांश संबंधित बीमा कंपनी में जमा नहीं कराने के कारण वर्ष 2018-19 के 2 लाख से अधिक पात्र किसान फसल बीमा योजना के लाभ से वंचित है। यह सरकार का किसान विरोधी चेहरा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के तहत प्रदेश में मात्र 62 हजार युवाओं को 3000 रुपये बेरोजगारी भत्ता देकर 18 लाख नौजवान जो 10+2 करके, बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने की योग्यता रखते हैं, के साथ सरकार का क्रूर मजाक है। दुर्भाग्य है कि कोरोना काल में यह भत्ता माह अप्रैल 2020 से पूर्णतया बंद है।

शिक्षा आन्दोलन : आनलाइन पढ़ाई का 60 फीसद अभिभावकों ने किया बायकाट, सभी ने किया समर्थन

राठौड़ ने कहा कि 5 साल तक कृषि कनेक्शनों की दरों में इजाफा न करने का दावा करने वाली सरकार ने 3 बार आम उपभोक्ता की विद्युत दरों में अलग-अलग समय पर विद्युत दर, फ्यूल चार्ज, फिक्स चार्ज सहित कुल मिलाकर 28 % की विद्युत दरों में बढ़ोतरी कर कोरोना काल में डगमगाई अर्थव्यवस्था को धक्का दिया है। राठौड़ ने कहा कि सरकार द्वारा जन घोषणा पत्र को नीति दस्तावेज बताया गया है जबकि वास्तव में सरकार का यह दस्तावेज जनता को मृग-मरीचिका दिखाने का दस्तावेज है जिसका वास्तविकता से कोई लेना-देना नहीं है, ना इसमें रीति है ना नीति है।

 

 


POLL TALK DESKhttps://polltalk.in/
पोल टॉक और PollTalk.In के सम्पादक संतोष कुमार पांडेय देश के कई शहरों में पत्रकारिता कर चुके हैं। ये शहर जो कार्यस्थल बने वाराणसी , लखनऊ, आगरा, देहरादून, नोएडा, जयपुर, बिहार, हैदराबाद, पानीपत, सतना में रहे हैं। इन संस्थानों में दी सेवाएं राजस्थान पत्रिका , दैनिक भास्कर, एग्रो भास्कर, हिन्दुस्थान, जनसन्देश न्यूज़ चैनल, जनसन्देश टाइम्स, ईटीवी भारत में कई वरिष्ठ पदों पर कार्य किये. राजनीति की सही जानकारी और कुछ रोचक इन्टरव्यू दिखाना प्राथमिकता है।

Leave a Reply

Must Read

कांग्रेस ने अनेकों घोटाले कर भारत के हित और साख को गिराया : डॉ. सतीश पूनियां

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी भारत को आर्थिक उन्नति के साथ आत्मनिर्भर बना रहे, श्री मोदी के नेतृत्व में भारत विश्व...

गरीबों को न्याय दिलाने सड़क पर उतरे पुष्पेंद्र भारद्वाज, मंत्री से की मुलाकात

न्यू सांगानेर रोड को 200 फीट चौड़ा नहीं करने के लिए दिया ज्ञापन न्यू सांगानेर रोड व्यापार...

मणिपाल में मीडिया और जनसंचार में बनाएं अपना करियर

पत्रकारिता और जनसंचार के क्षेत्र में कई नई स्वर्णिम संभावनाएं पैनडैमिक के दौरान विश्वस्तर पर हेल्थ कम्युनिकेशन...

मीडिया सच दिखाए, मगर डराए नहीं : प्रो. भानावत

एमजेआरपी यूनिवर्सिटी की मानसिक स्वास्थ्य पर मीडिया का प्रभाव विषयक वेबिनार पोल टॉक नेटवर्क | जयपुर प्रोफेसर डॉ. संजीव भानावत ने कहा...

डिजिटल स्टैम्प से पकड़े जा रहे है अपराधी : प्रो त्रिवेणी सिंह

155260 पर ऑनलाइन फ्रॉड की तुरंत करें शिकायत अमित दुबे ने साइबर अपराध से बचने के बताएं...