Petition On Taj Mahal: ताजमहल में मूर्तियां होने को लेकर याचिका दाखिल, ताजमहल के बंद 22 कमरों से खुलेगा रहस्य?

हाईकोर्ट में याचिका दायर कर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण को ताजमहल के 22 बंद दरवाजों की जांच करने का निर्देश देने की मांग की गई है। कहा गया है कमरों में हिन्दू धर्म की किताबें भी हैं।

0
78

  • ताजमहल के अंदर 20 कमरों के दरवाजों को खोलने की मांग 
  • क्या ताजमहल के अंदर हैं हिन्दू देवी-देवताओं की मूर्तियां ? 

पोलटॉक नेटवर्क | लखनऊ /आदित्य कुमार 

Petition On Taj Mahal: वाराणसी के काशी विश्वनाथ परिसर और ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में ASI सर्वे का मुद्दा अभी ठंडा भी नहीं हुआ था कि विश्व के साथ अजूबों में से एक ताजमहल के अंदर मूर्तियां होने की बात कही जा रही है। श्वनाथ परिसर और ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में ASI सर्वे का मुद्दा अभी शांत भी नहीं हुआ है कि अब आगरा में स्थित ताजमहल में बंद कमरों की जांच आर्केलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (Archaeological Survey of India) से कराने की मांग उठनी शुरू हो गई है।

आगरा स्थित ताजमहल में मूर्तियां होने का दावा करते हुए इलाहबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच में इस पर याचिका दाखिल की गयी है। चिका में कहा गया है कि कोर्ट ऑर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया को निर्देश दे कि वह ताजमहल के भीतर के 20 कमरों के दरवाजों को खोले और इसमे इस बात की जांच कराए कि क्या भीतर हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियां रखी हैं, क्या इसमे हिंदू धर्म की पुस्तकें छिपाकर रखी गई हैं।

भाजपा के मीडिया प्रभारी ने दायर की याचिका

ताजमहल के अंदर मूर्तियां और हिन्दू धर्म की किताबें होने की याचिका दायर करने वाला व्यक्ति भारतीय जनता पार्टी का  अयोध्या का मीडिया प्रभारी है। अयोध्या जिले में भारतीय जनता पार्टी के मीडिया इंचार्ज डॉक्टर रजनीश सिंह ने इलाहबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच में याचिका दाखिल की है।

कोर्ट से क्या गयी मांग 

याचिकाकर्ता डॉक्टर रजनीश द्वारा हाई कोर्ट में दायर याचिका में मांग की गयी है कि एएसआई को जाँच के निर्देश दिए जाएँ ताकि इन कमरों को खोलकर इसकी सच्चाई को सामने लाया जा सके। इन कमरों को खोलने में कोई नुकसान नहीं है, ऐसा करके तमाम विवादों को विराम दिया जा सकता है। याचिका में कहा गया है कि कोर्ट राज्य सरकार को निर्देश दे कि इस बाबत एक कमेटी का गठन किया जाए जोकि इन कमरों में रखी चीजों की जांच करे और देखे कि क्या यहां हिंदू धर्म से जुड़ी मूर्तियां या शास्त्र रखे हैं।


Leave a Reply