खाली हुई रामपुर सीट पर आजम खान के बाद कौन होगा समाजवादी पार्टी का सियासी योद्धा

0
141

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में सपा सपा मुखिया अखिलेश यादव व सपा के कद्दावर नेता आजम खान दोनों ने विधानसभा चुनाव लड़ा। एक तरफ जहाँ सपा प्रमुख ने मैनपुरी के करहल  सीट से चुनाव लड़ा तो वहीँ आजम खान ने रामपुर शहर विधानसभा सीट से चुनाव लड़े। दोनों नेताओ ने अपनी अपनी सीट पर जीत दर्ज की। आजम खान और अखिलेश यादव दोनों नेताओं ने 2019 का लोकसभा चुनाव भी लड़ा था और सांसद चुने गए थे। विधायक पद पर चुने जाने के बाद दोनों नेताओ लोकसभा की सदस्य्ता से इस्तीफा दे दिया है।

2019 के लोकसभा चुनाव में सपा मुखिया अखिलेश यादव ने आजमगढ़ से चुनाव लड़ा था और जीतकर सदन पहुंचे थे। वहीं, आजम खान ने रामपुर लोकसभा सीट पर जयाप्रदा को हराया था। 2022 के विधानसभा चुनाव में विधायक चुने जाने के बाद अखिलेश यादव और आजम खान ने लोकसभा सीट छोड़ दी है जिससे वहां उप चुनाव की स्थिति बन गयी है।

आजम खान के बाद कौन ?

आजम खान के विधायक बनने के बाद खाली हुई रामपुर लोकसभा सीट पर उप चुनाव को लेकर अभी से सुगबुगाहट होने लगी है। सपा कार्यकर्ताओं का मानना गई रामपुर सीट पर उप चुनाव के उम्मीदवार का चयन आजम खान की सलाह पर ही होगा। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं रामपुर लोकसभा उप चुनाव में समाजवादी पार्टी आजम खान की पत्नी तजीन फातमा को मैदान में उतार सकती है।

वहीँ भारतीय जनता पार्टी की और से कोई संकेत मिलते नहीं दिखाई दे रहें हैं। ऐसा कयास लगाया जा रहा है की बीजेपी जिलाध्यक्ष पद पर रह चेके नेताओं और विधानसभा चुनाव के चुनावी रण में उतर चुके नेताओं पर दांव खेल सकती है। जबकि कांग्रेस पार्टी का नूर महल के साथ ही जाने का कयास लगाया जा रहा है। वहीं बसपा का टिकट लेने की दावेदारी पेश करता हुआ कोई नजर नहीं आ रहा है।

डिम्पल यादव लड़ सकती हैं उप चुनाव 

आजमगढ़ लोकसभा सीट पर जब उप चुनाव होंगे तो ऐसा माना जा रहा कि समाजवादी पार्टी अखिलेश यादव की पत्नी डिम्पल यादव को चुनावी रण में उतार सकती है। डिम्पल यादव की उम्मीदवारी को लेकर जब अखिलेश यादव से सवाल पूछा गया तो उन्होंने साफ़ शब्दों में तो कोई जवाब नहीं दिया लेकिन अखिलेश यादव ने जवाब देते हुए कहा था कि पार्टी जो भी फैसला लेगी, मंजूर होगा।  अखिलेश यादव के इस बयान से यह समझा जा रहा है कि डिंपल यादव आजमगढ़ से सपा उम्मीदवार हो सकती हैं।


Leave a Reply