दिव्यांगों के लिए क्रांतिकारी बजट है : हेमंत भाई गोयल

राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने वर्ष 2021 का बजट ( Rajasthan Budget 2021 ) पेश किया है। इसमें दिव्यांगों के लिए कई निर्णय लिए गए है।

0
494
hemant
hemant bhai goyal

  • अशोक गहलोत सरकार ने विकास के लिए कई बड़े वादे किये
  • 2000 दिव्यांगों को मिलेगी स्कूटी, शिक्षा को लेकर भी घोषणाएं

पोल टॉक नेटवर्क | जयपुर

राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने वर्ष 2021 का बजट ( Rajasthan Budget 2021 ) पेश किया है। इसमें दिव्यांगों के लिए कई निर्णय लिए गए है। दिव्यांग अधिकार महासंघ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हेमंत भाई गोयल ने पोल टॉक को बताया कि यह क्रांतिकारी बजट है। उन्होंने कहा कि बजट घोषणाओं ( Rajasthan Budget 2021 )से एक बार फिर साबित हुई गहलोत की विशेष योग्यजन हितैषी छवि, विशेष योग्यजनों को बीपीएल परिवारों के समकक्ष सुविधाएं, अध्यनरत विशेष योग्यजन छात्रों को दो हजार स्कूटी का वितरण अच्छा कदम है।

जयपुर जोधपुर में मूक बधिर छात्रों के लिए स्पेशल कालेज, सभी शैक्षणिक संभागीय मुख्यालयों पर विशेष योग्यजन आवासीय विद्यालय, प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप में बढ़ोतरी, स्पेशल स्कूलों को दी जाने वाली अनुदान राशि दोगुनी, महानरेगा में विशेष योग्यजन श्रमिकों को 100 के स्थान पर 200 दिन का रोजगार, बेरोजगारी भत्ता एक हजार रुपए बढ़ाने की घोषणाएं विशेष योग्यजनों के आर्थिक शैक्षणिक सामाजिक विकास के नवीन आयाम स्थापित करेंगी।

विशेष योग्यजनों के अधिकारों के साथ ही इस समुदाय के सर्वांगीण विकास पर पूरा फोकस है गहलोत सरकार का। विशेष योग्यजनों को बीपीएल परिवारों के समकक्ष सुविधाएं उपलब्ध करवाने वाला देश में पहला राज्य है। राजस्थान विधानसभा के इसी बजट ( Rajasthan Budget 2021 ) सत्र में विशेष योग्यजनों को शहरी निकायों में पार्षद के रूप में मनोनीत करने संबंधी विधेयक भी पेश हो जाएगा, जिससे इन्हें शहरी सत्ता में भागीदारी भी होगी होगी ।


Leave a Reply