Home अंदर की बात दिव्यांगों के लिए क्रांतिकारी बजट है : हेमंत भाई गोयल

दिव्यांगों के लिए क्रांतिकारी बजट है : हेमंत भाई गोयल


  • अशोक गहलोत सरकार ने विकास के लिए कई बड़े वादे किये
  • 2000 दिव्यांगों को मिलेगी स्कूटी, शिक्षा को लेकर भी घोषणाएं

पोल टॉक नेटवर्क | जयपुर

राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने वर्ष 2021 का बजट ( Rajasthan Budget 2021 ) पेश किया है। इसमें दिव्यांगों के लिए कई निर्णय लिए गए है। दिव्यांग अधिकार महासंघ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हेमंत भाई गोयल ने पोल टॉक को बताया कि यह क्रांतिकारी बजट है। उन्होंने कहा कि बजट घोषणाओं ( Rajasthan Budget 2021 )से एक बार फिर साबित हुई गहलोत की विशेष योग्यजन हितैषी छवि, विशेष योग्यजनों को बीपीएल परिवारों के समकक्ष सुविधाएं, अध्यनरत विशेष योग्यजन छात्रों को दो हजार स्कूटी का वितरण अच्छा कदम है।

जयपुर जोधपुर में मूक बधिर छात्रों के लिए स्पेशल कालेज, सभी शैक्षणिक संभागीय मुख्यालयों पर विशेष योग्यजन आवासीय विद्यालय, प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप में बढ़ोतरी, स्पेशल स्कूलों को दी जाने वाली अनुदान राशि दोगुनी, महानरेगा में विशेष योग्यजन श्रमिकों को 100 के स्थान पर 200 दिन का रोजगार, बेरोजगारी भत्ता एक हजार रुपए बढ़ाने की घोषणाएं विशेष योग्यजनों के आर्थिक शैक्षणिक सामाजिक विकास के नवीन आयाम स्थापित करेंगी।

विशेष योग्यजनों के अधिकारों के साथ ही इस समुदाय के सर्वांगीण विकास पर पूरा फोकस है गहलोत सरकार का। विशेष योग्यजनों को बीपीएल परिवारों के समकक्ष सुविधाएं उपलब्ध करवाने वाला देश में पहला राज्य है। राजस्थान विधानसभा के इसी बजट ( Rajasthan Budget 2021 ) सत्र में विशेष योग्यजनों को शहरी निकायों में पार्षद के रूप में मनोनीत करने संबंधी विधेयक भी पेश हो जाएगा, जिससे इन्हें शहरी सत्ता में भागीदारी भी होगी होगी ।


POLL TALK DESKhttps://polltalk.in/
पोल टॉक और PollTalk.In के सम्पादक संतोष कुमार पांडेय देश के कई शहरों में पत्रकारिता कर चुके हैं। ये शहर जो कार्यस्थल बने वाराणसी , लखनऊ, आगरा, देहरादून, नोएडा, जयपुर, बिहार, हैदराबाद, पानीपत, सतना में रहे हैं। इन संस्थानों में दी सेवाएं राजस्थान पत्रिका , दैनिक भास्कर, एग्रो भास्कर, हिन्दुस्थान, जनसन्देश न्यूज़ चैनल, जनसन्देश टाइम्स, ईटीवी भारत में कई वरिष्ठ पदों पर कार्य किये. राजनीति की सही जानकारी और कुछ रोचक इन्टरव्यू दिखाना प्राथमिकता है।

Leave a Reply

Must Read

चौधरी साहब ताउम्र ग़रीबों, किसानों, नौजवानों और वंचितों की आवाज़ बने रहे : यज्ञेन्दु

चौधरी अजीत के बेटे जयंत ने दी सोशल मीडिया से जानकारी देश भर के नेताओं ने भावभीनी...

वैक्सीनेशन के पश्चात् मिलने वाले सर्टिफिकेट पर पीएम की फोटो नहीं लगाने वाला बयान अत्यन्त शर्मनाक : राजेन्द्र राठौड़

राजस्थान में ऑक्सीजन का कोटा 100 मीट्रिक टन बढ़ाकर 280 मीट्रिक टन से 380 मीट्रिक टन किया है ...

प्रदेश युवा कांग्रेस ने “सेवा दिवस” के रुप में मनाया मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का जन्मदिन

प्रदेश के सभी 33 जिलों में रक्तदान शिविर, फल, भोजन, मास्क एवं सैनिटाइजर वितरण कार्यक्रम पोल टॉक नेटवर्क | जयपुर  राजस्थान...

केन्द्र सरकार द्वारा दी जा रही सहायता से गहलोत सरकार जनता को दे राहत : सांसद रामचरण बोहरा

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और केंन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन से की मुलाकात कोरोना आपदा प्रबंधन, रेमेडिसिवर...

कोरोना मरीजों और उनके परिजनों के लिए प्रदेश युवा कांग्रेस ने शुरू की ‘जनता रसोई’

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंशा "कोई भूका ना सोए" को आगे बढ़ाते हुए को खाना उपलब्ध करवाने का लिया संकल्प पोल...