GOOD NEWS: राजस्थान सरकार के ये तीन फैसले, लोगों को देंगे बड़ी राहत

राज्य सरकार द्वारा ऐलोपैथी तथा आयुर्वेद विभाग के इंटर्न विद्यार्थियों को स्टाईपेण्ड पर राज्य कर्मचारियों की भांति ही महंगाई भत्ता दिया जाता है, जबकि वेटरनरी के इंटर्न विद्यार्थियों के लिए ऐसा कोई प्रावधान नहीं था।

0
43
CM ASHOK GEHLOT
सीएम अशोक गहलोत, राजस्थान

  • बीमा पॉलिसियों पर वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए बोनस के प्रस्ताव का अनुमोदन
  • वेटरनरी के इंटर्न विद्यार्थियों को स्टाईपेण्ड के साथ-साथ महंगाई भत्ता भी दिया जाएगा
  • शहरी जल प्रदाय योजना नोहर के संवर्धन कार्य के लिए 16.98 करोड़ रुपए कीस्वीकृति

पोल टॉक नेटवर्क | जयपुर

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Rajasthan CM Ashok Gehlot) ने तीन ऐसे फैसले लिए हैं जिससे प्रदेश के सभी लोगों को लाभ मिलेगा। ये तीन फैसले ऐसे हैं जो आपके काम के हैं. आइये पढ़िए सरकार के तीन बड़े फैसले।

पहला फैसला

राज्य कर्मचारियों की बीमा पॉलिसियों (Insurance Policy) पर वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए बोनस देने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया है। इसके लिए एक्चुअरी मूल्यांकन की रिपोर्ट को स्वीकृति दी है। इस निर्णय से राज्य के लगभग 7.50 लाख कर्मचारी लाभान्वित होंगे। वित्त विभाग के प्रस्ताव के अनुसार, राजस्थान सरकारी कर्मचारी बीमा नियम-1998 के तहत निदेशक, बीमा की ओर से करवाए गए एक्चुरीअल मूल्यांकन की रिपार्ट में वर्ष 2019-20 के लिए एण्डोमेंट पॉलिसी के लिए 90 रूपए प्रति हजार तथा आजीवन पॉलिसी के लिए 112.5 रूपए प्रति हजार की दर से साधारण रिवर्सनरी बोनस देने की अनुशंसा की है।

बीमा पॉलिसियों पर वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए भी इसी दर से बोनस देने की अनुशंसा की गई थी। इसके अतिरिक्त, अगला मूल्यांकन परिणाम घोषित होने तक भी इसी दर पर अंतरिम बोनस देने और टर्मिनल बोनस की दर 4 रूपए प्रति हजार रखने की भी अनुशंसा की गई है।

दूसरा बड़ा फैसला

वेटरनरी के इंटर्न छात्रों को देय स्टाईपेण्ड (Veterinary intern students will get dearness allowance) पर आयुर्वेद एवं मेडिकल इंटर्न छात्रों के समान महंगाई भत्ता दिए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। अब वेटरनरी के इंटर्न विद्यार्थियों को स्टाईपेण्ड के साथ-साथ महंगाई भत्ता भी दिया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा ऐलोपैथी तथा आयुर्वेद विभाग के इंटर्न विद्यार्थियों को स्टाईपेण्ड पर राज्य कर्मचारियों की भांति ही महंगाई भत्ता दिया जाता है, जबकि वेटरनरी के इंटर्न विद्यार्थियों के लिए ऐसा कोई प्रावधान नहीं था।

मंजूरी मिलने के बाद अब वेटरनरी के इंटर्न विद्यार्थियों को भी स्टाईपेण्ड के साथ महंगाई भत्ता 1 अप्रेल, 2022 से मिलेगा। उल्लेखनीय है कि 2022-23 के बजट में की गई घोषणा के अनुरूप वेटनरी इंटर्न छात्रों को देय स्टाईपेंड 3500 रूपये से बढ़ाकर 14000 रूपये करने के आदेश पूर्व में जारी किये जा चुके हैं।

तीसरा फैसला

शहरी जल प्रदाय योजना नोहर (हनुमानगढ़) (SHRI JAL PRADAY YOJNA NOHAR HANUMANGARH) के संवर्धन कार्य के लिए 16.98 करोड़ रुपए की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है। इस स्वीकृति से नहरबंदी के समय पानी की मांग को पूरा करने के लिए रॉ वाटर स्टोरेज क्षमता 7 दिन से बढ़कर 30 दिन हो जाएगी। उल्लेखनीय है कि यह परियोजना सतही जल पर आधारित है एवं इसका जल स्रोत इन्दिरा गांधी नहर से है।

उक्त प्रस्ताव के अनुसार स्वीकृत राशि में 5 वर्ष की संचालन एवं संधारण राशि सम्मिलित है। इससे नोहर शहर और आसपास के 8 गांवों में पानी की उपलब्धता हो सकेगी। वित्तीय स्वीकृति से संवर्धन कार्य यथासमय पूर्ण हो सकेंगे तथा आमजन को राहत मिलेगी।


Leave a Reply