Tazeen Fatma’s political journey: आजम खान से भी ज्यादा चर्चित हैं उनकी पत्नी तजीन फातमा

आजमखान की पत्नी कभी भी राजनीति में विवाद में नहीं रही

0
32
tazeen fatima biography

  • तजीन फातमा एमए, एमफिल और पीएचडी की पढ़ाई पूरी की है
  • आजमखान की पत्नी कभी भी राजनीति में विवाद में नहीं रही

पोल टॉक नेटवर्क | लखनऊ

समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता आजम खान (Azam Khan) की अच्छी खासी पैठ है। आजम खान की सूबे के मुस्लिम धर्म के वोटरों पर अच्छी पकड़ है। यही वजह है कि आजम खान अब तक 9 बार विधायक चुने जा चुके हैं। इस लेख में हम आजम खान के बारे में नहीं बल्कि उनकी पत्नी तजीन फातमा (Tazeen Fatma) के बारे में जानेंगे। तजीन फातमा (Tazeen Fatma) विधयाक से लेकर राज्यसभा सांसद भी रहीं हैं। तजीन फातमा  अपने पति और बेटे के चलते जेल का सफर भी तय कर चुकीं हैं।

तजीन फातमा की पढाई और शुरूआती जीवन 

आजम खान की पत्नी तजीन फातमा (Tazeen Fatma) का जन्म उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले के बिलग्राम में 10 मार्च 1949 को मोहम्मद अब्दुल कयूम और असगरी खातून के यहां हुआ था। तजीन फातमा (Tazeen Fatma) ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से एमए, एमफिल और पीएचडी तक की पढ़ाई पूरी की है। पढ़ाई पूरी होने के बाद तजीन ने शिक्षण कार्य को अपना पेशा बन लिया। उन्होंने  राजनीति विज्ञान विभाग में ऐसोसिएट प्रोफेसर के रूप में काम करना शुरू किया। वर्ष 1981 तजीन फातमा का निकाह आजम खान से हुआ। आजम खान और तजीन फातमा के दो बेटे हैं, अब्दुल्ला आजम और आबिद आजम।

तजीन फातमा का राजनीतिक सफर 

आजम खान की पत्नी तजीन फातमा ने लम्बे समय तक शिक्षण कार्य को जारी रखा। 2014 में अपने पति और समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खान के कहने पर तजीन फातमा ने राजनीति में कदम रखा। समाजवादी पार्टी ने 2014 में तजीन फातमा के सामने राज्यसभा सांसद बनने का प्रस्ताव रखा। जिसे उन्होंने यह कहते हुए ठुकरा दिया था कि पार्टी में उनके पति पर उचित ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

हालांकि, बाद में तजीन फातमा समाजवादी पार्टी से राज्यसभा सांसद मनोनीत की गयीं। नवरी 2015 में, उन्हें सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण की एक समिति के सदस्य के लिए नामित किया गया। 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में आजम खान ने चुनाव लड़ा और वह सांसद बन गए। इसके बाद खाली हुई रामपुर सदर विधानसभा सीट पर समाजवादी पार्टी ने आजम खान की पत्नी तजीन को मैदान में उतारा और वह विधायक चुनी गयीं।

जेल का सफर भी किया तय 

आजम खान की पत्नी तजीन फातमा राजनीति में आने के बाद जेल की हवा भी खा चुकीं हैं। 9 सितंबर 2019 को मोहम्मद अली जौहर यूनिवर्सिटी के निर्माण के लिए किसानों की जमीन अतिक्रमित करनेके मामले में आजम खान और बेटे अब्दुल्ला आजम के साथ तजीन फातमा के खिलाफ नोटिस जारी किया। तजीन फातमा के पति आजम खान पर 80 से भी ज्यादा मुकदमे दर्ज हैं। जिनमें किसानों की जमीन जबरन कब्ज़ा करने, किताबें चुराने, मारपीट करने, बकरी और भैंस चुराने तक के मुकदमे दर्ज हैं। ऐसे ही दर्ज मुकदमों में से एक मुकदमें ने आजम, पत्नी तजीन फातमा और बेटे अब्दुल्ला आजम को जेल का सफर तय करा दिया। इन सभी पर भाजपा नेता आकाश सक्सेना ने चार जनवरी 2019 को रामपुर जिले की गंज कोतवाली में तहरीर देकर मुकदमा दर्ज करा कर अब्दुल्ला के दो जन्म प्रमाण पत्र बनवाने का आरोप लगाया था।


Leave a Reply