आजमगढ़ उपचुनाव : अखिलेश ने सबको चौकाया, इस अनजान व्यक्ति को दिया टिकट

0
82

  • सपा ने आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव उतारा दलित प्रत्याशी 
  • अखिलेश के इस्तीफे के बाद खाली हुई आजमगढ़ सीट

पोलटॉक नेटवर्क | लखनऊ /आदित्य कुमार 

Azamgarh By-Election: आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव (Azamgarh Lok Sabha by-election) को लेकर समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) की तरफ से डिंपल यादव (Dimple Yadav) के नाम पर चल रही चर्चाओं पर आज विराम लग गया। समाजवादी पार्टी ने आजमगढ़ लोकसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में दलित चेहरे दांव खेला है। सपा ने आजमगढ़ पूर्व सांसद बलिहारी बाबू (balihari babu) के बेटे सुशील आनंद (Sushil Anand) को प्रत्याशी बनाया है। आजमगढ़ लोकसभा सीट पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) के छोड़ने के बाद खाली हुई थी, जिस सीट पर अब उप चुनाव कराये जा रहे हैं।

इससे पहले यह तय माना जा रहा था कि अखिलेश यादव आजमगढ़ लोकसभा सीट पर अपनी अपत्नी डिंपल यादव को चुनावी समर में उतार सकते हैं। समाजवादी पार्टी ने डिंपल यादव की जगह उप चुनाव के लिए आजमगढ़ से नया चेहरा उतार दिया है। आजमगढ़ लोक सभा उप चुनाव में समाजवादी पार्टी ने पूर्व राज्यसभा सदस्य तथा बामसेफ के संस्थापक सदस्य स्वर्गीय बलिहारी बाबू के बेटे सुशील को प्रत्याशी घोषित किया है। बता दें बसपा से पूर्व राज्यसभा सदस्य बलिहारी बाबू का अप्रैल 2021 में कोरोना वायरस संक्रमण से निधन हो गया था। वह 2020 में समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए थे।

अखिलेश यादव ने छोड़ी थी आजमगढ़ सीट 

अखिलेश यादव ने 2019 में आजमगढ़ से लोकसभा का चुनाव जीते थे। उसके बाद 2022 के विधानसभा चुनाव में अखिलेश यादव मैनपुरी के करहल सीट से चुनाव लड़े और जीत गए। इसके बाद उन्होंने आजमगढ़ लोकसभा सीट से इस्तीफा दे दिया। अखिलेश यादव अब यूपी विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष हैं। अखिलेश यादव के आजमगढ़ लोकसभा सीट से इस्तीफा देने के बाद यह सीट खाली हो गयी जिस पर अब उप चुनाव कराया जा रहा है।

आजमगढ़ में सपा ने जीती सभी सीटें 

समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के दौरान अजामगढ जिले की सभी 10 विधानसभा सीटों पर विजय हासिल की थी। आजमगढ़ सदर से सपा के दुर्गा प्रसाद यादव, सगड़ी विधानसभा सीट से सपा के डॉ. एचएन सिंह पटेल, गोपालपुर विधानसभा सीट से सपा के नफीस अहमद, अतरौलिया सीट से सपा के संग्राम, निजामाबाद सीट से सपा के आलम, मुबारकपुर विधानसभा सीट से सपा के अखिलेश, मेहनगर सीट से सपा की पूजा, लालगंज सीट पर भी सपा के बचई ने तो वहीं दीदारगंज सीट पर सपा के कमलाकांत और फूलपुर पवई विधानसभा सीट पर सपा के रमाकांत ने जीत हासिल की।


Leave a Reply