पुल‍िस के छ‍िपे नायकों को पहचान द‍िलाने की पहल, X पर आया Bengaluru पुलिस का स्‍पेशल डॉग स्‍क्‍वाड K9

जर्मन शेफर्ड बम का पता लगाने और नशीले पदार्थों की पहचान के लिए प्रस‍िद्ध हैं.

0
940
बेंगलुरु पुल‍िस अपने डॉग स्‍क्‍वाड K9.
बेंगलुरु पुल‍िस अपने डॉग स्‍क्‍वाड K9.

  • बेंगलुरु पुल‍िस अपने डॉग स्‍क्‍वाड K9 की गतिविधियों को सबके सामने रखने के लिए सोशल मीड‍िया का सहारा ले रहा है.
  • K9 दस्ते जैसी इकाइयां समान रूप से महत्वपूर्ण हैं फिर भी इन्‍हें बहुत ज्‍यादा लोग जानते नहीं हैं.

पोल टॉक नेटवर्क.बेंगलुरु

पुलिस बल में कई ऐसे नायक होते हैं ज‍िनकी पहचान अक्‍सर सामने नहीं आ पाती है. जबकि ये शहर में कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए लगन से काम करते हैं. ऐसे में बेंगलुरु पुल‍िस ने एक सार्थक पहल की है ज‍िसके तहत उनके सहयोगी डॉग की पहचान उजागर होगी. बेंगलुरु पुल‍िस अपने डॉग स्‍क्‍वाड K9 की गतिविधियों को सबके सामने रखने के लिए सोशल मीड‍िया का सहारा ले रहा है ज‍िसके लिए एक्‍स (ट्विटर) पर बेंगलुरु पॉ पेट्रोल नाम से एक एकाउंट बनाया गया है. बेंगलुरु शहर के पुलिस आयुक्त बी. दयानंद बताते हैं, “पुलिस विभाग में कई इकाइयां शामिल हैं. लेकिन सबके काम जनता के सामने नहीं आ पाते. K9 दस्ते जैसी इकाइयां समान रूप से महत्वपूर्ण हैं फिर भी इन्‍हें बहुत ज्‍यादा लोग जानते नहीं हैं. दस्‍ते में शामिल डॉग भी समान रूप में काम करते हैं. लेक‍िन उनकी अपनी कोई पहचान नहीं है. जबकि हमें उनके बारे में सबको बताना चाह‍िए.”

बेंगलुरु पुलिस डॉग स्क्वाड में वर्तमान में 62 डॉग का एक प्रभावशाली रोस्टर है जिनमें से प्रत्येक को दो समर्पित हैंडलर्स के साथ जोड़ा गया है. पुलिस बल के साथ कई नस्लें अलग-अलग तरह की विशिष्ट भूमिकाएं निभाती हैं. K9s दस्‍ते में डोबर्मन्स, बेल्जियन मैलिनोइस, जर्मन शेफर्ड, लैब्राडोर और कई अन्य नस्लें शामिल हैं जिन्हें उनके अद्वितीय कौशल लिए सावधानीपूर्वक चुना गया है.

दयानंद ने इन डॉग्‍स की भूमिका के बारे में विस्तार से बताते हुए कहते हैं, “हमारे K9 का उपयोग ड्रग तस्करों के घरों पर छापे के लिए किया जाता है, क्योंकि ये नस्लें अपराध और नशीले पदार्थों का पता लगाने में बेहतर हैं. लैब्राडोर विशेष रूप से सूंघने के काम में माहिर हैं, जबकि डोबर्मन्स अपराध का पता लगाने में माहिर है.” जर्मन शेफर्ड बम का पता लगाने और नशीले पदार्थों की पहचान के लिए प्रस‍िद्ध हैं.” बेंगलुरु पॉ पेट्रोल के साथ सार्वजनिक जागरुकता और जुड़ाव बढ़ाने के लिए बेंगलुरु पुलिस ने हाल ही में डॉग स्क्वाड को विशेष रूप से समर्पित एक आधिकारिक एक्स (पूर्व में ट्विटर) अकाउंट लॉन्च किया है.

आयुक्त दयानंद ने इस पहल के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा, “हमने लोगों के मुद्दों की पहचान करने, उन्हें डॉग्‍स से संबंधित विषयों के बारे में शिक्षित करने और हमारे चार-पैर वाले अधिकारियों के बारे में जागरूक करने के लिए यह खाता बनाया है. एक्स पर अकाउंट बनाने के बाद हमें लोगों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है.”बेंगलुरु पॉ पेट्रोल के आधिकारिक एक्स अकाउंट पर K9 यूनिट की गतिविधियों की खबरें, उनकी उपलब्‍ध‍ियां साझा की जाती हैं. इसका उद्देश्य इन प्यारे अधिकारियों के लिए जुड़ाव और सराहना की भावना को बढ़ावा देकर पुलिस विभाग और जनता के बीच की दूरी को पाटना भी है.


Leave a Reply