Bihar Legislative Assembly election 2020 : राघोपुर और वैशाली की इस बार अद्भुत है लड़ाई ! लालू-राबड़ी की प्रतिष्ठा दांव पर

बिहार में विधान सभा का चुनाव होने वाला है. जिसको लेकर सभी दल तैयारी में लगे हैं. इसी कड़ी में पोलटॉक हर जिले वार आपको पूरी जानकारी दे रहा है. वैशाली जिले में कौन किसपर भारी पड़ेगा इसकी पूरी कहानी जानिए. वैशाली में कुल 8 विधान सभा की सीटें हैं. रोचक बात यह है कि इसी जिले की दो विधान सभा सीटों से लालू यादव के दोनों बेटे विधायक हैं.

0
2595
लालू यादव और तेजस्वी यादव.
लालू यादव और तेजस्वी यादव.

  • वैशाली जिले में कुल 8 विधानसभा की सीटें हैं , राघोपुर से लालू और राबड़ी भी रह चुके हैं विधायक
  • तेजस्वी यादव और तेजप्रताप इसी जिले से हैं विधायक

संतोष कुमार पाण्डेय | सम्पादक

बिहार में विधान सभा का चुनाव होने वाला है. जिसको लेकर सभी दल तैयारी में लगे हैं. इसी कड़ी में पोलटॉक हर जिले वार आपको पूरी जानकारी दे रहा है. वैशाली जिले में कौन किसपर भारी पड़ेगा इसकी पूरी कहानी जानिए. वैशाली में कुल 8 विधान सभा की सीटें हैं. रोचक बात यह है कि इसी जिले की दो विधान सभा सीटों से लालू यादव के दोनों बेटे विधायक हैं. तेज प्रताप यादव और तेजस्वी यादव का चुनावी भविष्य इस बार दांव पर लगा है. इस जिले की दो विधान सभा की सीटें सुरक्षित भी हैं.

राघोपुर सीट से लालू और राबड़ी देवी कई बार जीते चुनाव

बिहार की राघोपुर विधान सभा (vidhan sabha chunav 2020 ) सीट हमेशा चर्चा में रही. यहाँ से पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव और राबड़ी देवी विधायक रह चुकी हैं. एक बार वर्ष 2010 में राबड़ी देवी यहाँ से चुनाव हार चुकी हैं. राघोपुर से लालू यादव दो बार और राबड़ी देवी तीन बार विधायक रहीं हैं. अब उनके बेटे और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव विधायक हैं. उन्होंने यहाँ से 2015 में चुनाव जीता है. उनकी इस बार प्रतिष्ठा दांव पर है. क्योंकि इस बार जदयू राजद के साथ चुनाव नहीं लड़ रही है. दोनों अलग है और लालू यादव भी जेल में हैं. यहाँ पर जदयू ठीक टक्कर दे रही है.

यह है अंकीय गणित
पुरुष : 180735
महिलाएं :152650
थर्ड जेंडर : 03

वैशाली सीट में जदयू का पलड़ा भारी

वैशाली विधानसभा सीट बिहार ही नहीं बल्कि पूरे भारत में प्रसिद्ध है. इस सीट पर केवल जदयू का पलड़ा भारी है . इस सीट पर आरजेडी और भाजपा को कभी भी जीत नहीं मिली. यहाँ पर इस बार भी जदयू मजबूत स्थिति में है. चार बार से लगातार यहाँ पर जदयू को जीत मिल है. इस बार कुछ नया गणित बन सकता है लेकिन जदयू यहाँ जीत का दावा करती हुई दिख रही है.

यह है अंकीय गणित

पुरुष : 167905
महिलाएं :143934
थर्ड जेंडर : 11


Leave a Reply