लगातार 33 साल से अजेय है योगी कैबिनेट का यह मंत्री, लगातार 9 बार जीते चुनाव

0
27
suresh khanna family

रामप्रसाद बिस्मिल और अशफाकउल्लाह खान जैसे शहीदों की धरती से वर्तमान में उत्तर प्रदेश में कोई राजनीतिक चेहरा चर्चित है तो वह चेहरा है सुरेश खन्ना। सुरेश खन्ना वर्तमान में योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं। सुरेश खन्ना ने लगातार 9वीं बार विधायक बने हैं। जिसके चलते सुरेश खन्ना ने यूपी की राजनीती से अपना स्थान बनाया है। एक ही पार्टी से लगातार जीतने का रिकॉर्ड रखने वाले सुरेश कुमार खन्ना शाहजहांपुर नगर विधानसभा सीट से पिछले 33 सालों से विधायक हैं।

सुरेश खन्ना का जीवन परिचय 

सुरेश खन्ना का जन्म 1954 में शाहजहांपुर के रामनारायण खन्ना के परिवार में हुआ था। सुरेश खन्ना ने शाहजहांपुर के जीएफ कॉलेज से स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण की। उसके  बाद सुरेश खन्ना ने 1977 में लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) लखनऊ से एलएलबी की है। सुरेश खन्ना अविवाहित हैं।

सुरेश खन्ना का राजनीतिक सफर

सुरेश खन्ना अपने छात्र जीवन से ही राजनीति में सक्रिय हो गए थे। सुरेश खन्ना ने अपना पहला चुनाव 1980 में लोकदल पार्टी के टिकट पर लड़ा था और उन्हें इस चुनाव में हार का सामना करना पड़ा। सुरेश खन्ना को इस चुनाव में हार भले ही लगी हो लेकिन राजनीति में उनका कद बढ़ गया। सुरेश खन्ना ने 1989 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के टिकट से शाहजहांपुर विधानसभा सीट से ही चुनाव लड़ा और इस चुनाव में जीत उनके हाथ लगी। इसके बाद सुरेश खन्ना ने कभी अपबने राजनीतिक जीवन में पीछे मुड़कर नहीं देख।

1989 के चुनाव के बाद 1991 में सुरेश खन्ना एक बार फिर से विधायक चुने गए और उन्हें सरकार में राज्यमंत्री का पद दिया गया। सुरेश खन्ना लगातार 1993, 1996 और 2002 में बीजेपी के टिकट पर शाहजहांपुर नगर विधानसभा से चुनाव लड़कर विधायक बने और सरकार में मंत्री बनाए गए। 2004 से 2007 तक सुरेश कुमार खन्ना बीजेपी विधानमंडल दल के सचेतक पद पर रहे।

2007 के विधानसभा चुनाव में भी सुरश खन्ना ने शाहजहांपुर सीट से जीत हासिल की। 2012 के चुनाव में समाजवादी पार्टी की लहर होने बाद भी सुरेश खन्ना अपनी सीट जीतने में कामयाब रहे। 2012 में विधानसभा के सभापति सरकारी आश्वासन सम्बद्ध समिति में रहे।

2017 के विधानसभा चुनाव में सुरेश खन्ना ने लगातार आठवीं बार शाहजहांपुर से जीत हासिल की। 2017 में गठित हुई योगी सरकार ने सुरेश खन्ना को वित्तमंत्री बनाया गया। इसके साथ ही उन्होंने संसदीय कार्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग मंत्री का पद भी संभाला।

2022 के चुनाव ने सुरेश खन्ना ने लगातार 9वीं बार चुनाव जीतकर रिकॉर्ड बनाया। 2022 में गठित हुई योगी सरकार में लगातार दूसरी बार सुरेश खन्ना कैबिनेट मंत्री बनाये गए। वर्तमान ने सुरश खन्ना उत्तर प्रदेश के वित्त और संसदीय कार्य मंत्री हैं।


Leave a Reply