RAJASTHAN: कृषि विभाग को बेहतर करने के लिए सरकार ने लिया बड़ा निर्णय

अशोक गहलोत ( Rajasthan cm ashok gehlot ) सरकार ने कृषि विभाग ( agriculture department rajasthan ) में कृषि विस्तार सेवाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए कृषि (विस्तार) संवर्ग के पदों के पुनर्गठन व सृजन को मंजूरी दी.

0
37
सीएम अशोक गहलोत
अशोक गहलोत, सीएम , राजस्थान

  • 2500 कृषि पर्यवेक्षकों के पदों को क्रमोन्नत की सैद्धांतिक स्वीकृति
  • उप जिला स्तर के 77 कार्यालयों में सहायक निदेशक का पद रहेगा

पोल टॉक नेटवर्क | जयपुर

अशोक गहलोत ( Rajasthan cm ashok gehlot ) सरकार ने कृषि विभाग ( agriculture department rajasthan ) में कृषि विस्तार सेवाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए कृषि (विस्तार) संवर्ग के पदों के पुनर्गठन व सृजन को मंजूरी दी. इससे कृषि विभाग में अतिरिक्त निदेशक के 11 पद, संयुक्त निदेशक के 18, उप निदेशक कृषि (विस्तार) के 21, सहायक निदेशक के 25 एवं सहायक कृषि अधिकारी (additional agriculture officer) के 201 नए पद बनेंगे। वरिष्ठ कृषि पर्यवेक्षक के नवीन पद का सृजन कर 2500 कृषि पर्यवेक्षकों के पदों को क्रमोन्नत किये जाने की सैद्धांतिक स्वीकृति भी प्रदान की है.

कृषि विभाग के 10 खंड कार्यालयों में संयुक्त निदेशक के स्थान पर अतिरिक्त निदेशक के पद, आयुक्तालय पर एक अतिरिक्त निदेशक (प्रशासन) का पद तथा शेष 7 पद पूर्ववत रहेंगे। 33 जिला कार्यालयों में उप निदेशक के स्थान पर संयुक्त निदेशक के पद, उद्यानिकी विभाग के शेष 7 खण्ड कार्यालयों में संयुक्त निदेशक के पद होंगे तथा कृषि विभाग, आयुक्तालय में 03 पद संयुक्त निदेशक से उप निदेशक में परिवर्तित होंगे। कृषि विभाग से संबंधित अन्य विभाग में 9 संयुक्त निदेशक के पद उप निदेशक के पदों में परिवर्तित हाेंगे। उप जिला स्तर के 77 कार्यालयों में सहायक निदेशक का पद रहेगा। जिला/उप जिला कार्यालयों में कृषि अधिकारी के न्यूनतम दो-दो पद होंगे।

विभाग के अधीन उप जिला कार्यालयों के अन्तर्गत फील्ड (पंचायत समिति/ग्राम पंचायत) स्तर पर वरिष्ठ कृषि पर्यवेक्षकों के 2500 नवीन पद सृजित किए जाएंगे। इन पदों को 100 प्रतिशत पदोन्नति से भरा जाएगा, जिसके लिए कृषि विभाग द्वारा कार्मिक विभाग से संबंधित नियमों मेें आवश्यक प्रावधान कराए जाने की कार्यवाही जल्द की जाएगी। सहायक कृषि अधिकारी के 201 नवीन पद 60 प्रतिशत पदोन्नति व 40 प्रतिशत सीधी भर्ती के द्वारा भरे जाएंगे। उल्लेखनीय है कि बजट 2022-23 में विभिन्न सेवा/काडर में पदोन्नति के समुचित अवसर प्रदान करने की दृष्टि से आवश्यकतानुसार पुनर्गठन एवं पदोन्नति के पदों में वृद्धि करने के लिए घोषणा की थी।

 

 


Leave a Reply