Double Decker Train: लखनऊ से दिल्ली फिर दौड़ेगी डबल डेकर ट्रेन, जानें डबल डेकर ट्रेन का शेड्यूल

Double Decker Train: लखनऊ-दिल्ली सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। लखनऊ-दिल्ली के बीच डबल डेकर ट्रेन मंगवार से चलेगी।

0
10
lko delhi double decker train schedule

  • लखनऊ से दिल्ली के लिए शुरू हुई डबल डेकर ट्रेन 
  • हफ्ते में चार दिन दौड़ेगी डबल डेकर ट्रेन 

पोलटॉक नेटवर्क | लखनऊ /आदित्य कुमार 

Double Decker Train: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ  और उसके आस-पास के जिले के लोगों के लिए रेलवे ने खुशखबरी दी है। लखनऊ से दिल्ली रेल यात्रा करने वाले यात्रियों का रेल सफर अब और भी आसान होने जा रहा है। तीन साल से ग्रीन सिग्नल का इंतजार कर रही लखनऊ से दिल्ली के लिए डबल डेकर ट्रेन (LJN DOUBLE DKR) को हरी झंडी मिलने वाली है। कल मंगलवार से यह ट्रैन पटरियों पर दौड़ लगाती नजर आएगी।

क्या है डबल डेकर ट्रेन का शेडूअल 

रेलवे केअनुसार, डबल डेकर ट्रेन नंबर 12583 लखनऊ आनंद विहार टर्मिनल 10 मई सेशुरू हो जाएगी। यह डबल डेकर ट्रेन हर मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार और रविवार को लखनऊ से सुबह 4:55 बजे से निकलेगी और दोपहर 12.55 बजे दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल पहुंचेगी। वहीं दिल्ली से लखनऊ आने के लिए यह ट्रेन (ट्रेन नंबर 12584) आनंद विहार टर्मिनल से दोपहर 2.05 बजे चलेगी। ये ट्रेन मुरादाबाद होते हुए रात 10.30 बजे लखनऊ पहुंचेगी। डबल डेकर ट्रेन (LJN DOUBLE DKR) आनंद विहार से हर मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार और रविवार को चलेगी। यानी सप्ताह में चार दिन ट्रेन चलाई जाएगी।

इन स्टेशनों पर रुकेगी डबल डेकर ट्रेन

इस ट्रेन के संचालन से गोमती एक्सप्रेस, तेजस एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस समेत अन्य ट्रेनों पर यात्रियों का दबाव कम होगा। इस ट्रेन में एसी चेयर कार की आठ तथा जनरेटर सह लगेज यान के दो कोच सहित कुल 10 कोच लगाये जायेंगे।  ये ट्रेन लखनऊ और आनंद विहार के बीच तीन स्टेशनों पर रुकेगी। इसमें गाजियाबाद, मुरादाबाद और बरेली शामिल हैं।

तीन साल बाद फिर शुरू हो रही सेवा 

बता दें कि पिछले तीन साल से लखनऊ-आनंद विहार टर्मिनल डबल डेकर ट्रेन बंद थी जो एक बार फिर चलने जा रही है। इससे पहले तेजस का संचालन करने के लिए इस ट्रेन को बंद करने के आरोप भी रेलवे पर लगे थे। अब एक बार फिर से  डबल डेकर ट्रेन के संचालन की घोषणा होने पर यात्रियों ने राहत की सांस ली है। तेजस ट्रेन के मुकाबले डबल डेकर ट्रेन का किराया भी सस्ता है। इसके साथ ही गाजियाबाद, मुरादाबाद और बरेली जाने वाले यात्रियों को भी सुविधा प्रदान होती है।


Leave a Reply