फेसबुक पर कंटेंट पॉलिसी को मॉडरेट करेगा फेसबुक, बनाई गई व्यवस्था

फेसबुक की तरफ से बड़ी खबर आई है. जिसे भारत की बड़ी मीडिया कम्पनी जी न्यूज ने अपनी वेबसाइट पर जानकारी दी है. जो इस प्रकार है. अपना खुद का 'सुप्रीम कोर्ट' बना लिया है. फेसबुक ने बुधवार को एक 'ओवरसाइट बोर्ड' बना लेने की घोषणा की.

0
475
facebook
फेसबुक.

  • फेसबुक ने बुधवार को एक ‘ओवरसाइट बोर्ड’ बना लेने की घोषणा की

फेसबुक की तरफ से बड़ी खबर आई है. जिसे भारत की बड़ी मीडिया कम्पनी जी न्यूज ने अपनी वेबसाइट पर जानकारी दी है. जो इस प्रकार है. अपना खुद का ‘सुप्रीम कोर्ट’ बना लिया है. फेसबुक ने बुधवार को एक ‘ओवरसाइट बोर्ड’ बना लेने की घोषणा की. जो बिलकुल ‘सुप्रीम कोर्ट’ की तरह काम करेगा. ये बोर्ड ‘फ्रीडम ऑफ एक्सप्रेशन’ और ह्यूमन राइट्स के आधार पर फैसले लेगा. यूसी ब्राउज़र टर्बो के सर्वर रिकॉर्ड समय में डाउनलोड को स्थिर कर सकते हैं

एम्स के निदेशक ने कहा- भारत में जून-जुलाई में कोरोना के ज्यादा मामले आयेंगे, लॉकडाउन ठीक रहा

इसका मकसद इंस्टाग्राम और फेसबुक पर कंटेंट पॉलिसी को मॉडरेट करना और इससे जुड़े फैसले लेना होगा. इससे कंटेंट को सुधारने और सोशल मीडिया पर साफ-सुथरा माहौल रखने की कोशिश कहा जा सकता है. कई बार फेसबुक पर आरोप लग चुके हैं.

रिसर्च स्टोरी : लॉकडाउन ने जयपुर के होटल्स और ट्रेवल्स को राजा से बनाया ‘रंक’ , डेढ़ साल बाद भी उबरने की नहीं है संभावना

इंस्टाग्राम पर ‘Bois Locker Room’ जैसे ग्रुप में अश्लीलता फैलने का मुद्दा फिलहाल भारत मे चल ही रहा है और उसी समय यह बोर्ड भी सामने आया है. हालांकि इसकी योजना फेसबुक पहले ही बना चुका था. बोर्ड के पास अधिकतम 90 दिन होंगे लेकिन यह तेजी से निर्णय भी ले सकता है. बोर्ड उन मुद्दों को शामिल करने का प्रयास करेगा जो बड़ी संख्या में लोगों को प्रभावित करते हैं. पब्लिक में सबके सामने दिखने वाले कंटेंट से जुड़ी चीजें और यूजर की पोस्ट, पेज, प्रोफाइल और ग्रुप से जुड़े मुद्दों पर भी सुनवाई करेगा.

कोरोना असर : राजस्थान के गुलाबी पर्यटन में अपने लाएँगे ‘बहार’, सरकार कर रही बड़ी तैयारी

बोर्ड सरकार की किसी पॉलिसी में नहीं बोल पाएगा. इस 20 लोगों के ओवर साइटबोर्ड में 9 कानून के प्राध्यापक, यमन के नोबेल शांति पुरस्कार विजेता, पत्रकार, स्वतंत्र भाषण अधिवक्ता और मुक्तिवादी काटो संस्थान के एक लेखक शामिल हैं. फिलहाल ये फसबुक और इंस्टाग्राम के लिए शुरू होगा. लेकिन आगे चलकर फेसबुक इसे अपने अन्य प्लेटफार्म्स जैसे व्हाट्सएप और बाकी सर्विसेस के लिए पर भी बढ़ा सकता है.


Leave a Reply