Home अंदर की बात मोदी के सत्ता मिशन में यूपी के इन राज्यपालों ने निभाई बड़ी...

मोदी के सत्ता मिशन में यूपी के इन राज्यपालों ने निभाई बड़ी भूमिका


भाजपा के सत्ता मिशन में यूपी के कुछ ऐसे नेता रहे जो मोदी के सपनों को साकार किये. मध्यप्रदेश में मौजूदा हालात भी अब राज्यपाल के हाथ में हैं. लाल जी टंडन जो मध्य प्रदेश के राज्यपाल है और लखनऊ से विधायक और सांसद रहे. ऐसा ही हुआ था बिहार में जब नितीश कुमार ने गठबंधन तोड़ा था. उस समय बंगाल के राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी ने भी बड़ी भूमिका निभाई थी. और जब जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटाई गई तो उस समय भी राज्यपाल सत्यपाल मलिक भी बड़ी भूमिका निभाई थी. और जब महाराष्ट्र में कोश्यारी के हाथ में ऐसी भूमिका निभाने की बारी आई तो फेल हुए.

केसरीनाथ त्रिपाठी , पूर्व राज्यपाल , बंगाल

केसरी नाथ त्रिपाठी ने बिहार में जब जदयू और राजद की सरकार कमजोर हुई और टूटी तो भाजपा के साथ सरकार बनाने में अहम भूमिका निभाई. केसरी नाथ त्रिपाठी प्रयागराज के दिग्गज नेता है. कई बार विधायक, मंत्री और विधान सभाअध्यक्ष रहे हैं. मोदी के बिहार सपने को उन्होंने पूरा किया था.

सत्यपाल मलिक जम्मू कश्मीर के राज्यपाल रहे. उनके समय में मोदी सरकार ने बड़ा निर्णय लिया था. उसे बखूबी तरीके से मलिक ने निभाया था. मोदी सरकार को इसका पूरा फायदा भी मिला. इसके बाद ही सत्यपाल मलिक को वहां से हटाकर गोवा का राज्यपाल बनाया गया है.

सत्यपाल मालिक राज्यपाल, गोवा

मध्यप्रदेश में कमल नाथ की सरकार बदलनी है तो यूपी के ही निवासी राज्यपाल लालजी टंडन के हाथ में यह जिम्मेदारी आई है. गेंद अब लालजी के पाले में आ चुकी है. अब देखने वाली बात है क्या कलराज मिश्रा राजस्थान में ऐसा कर पाने में सफल होते हैं या नहीं. क्योंकि राजस्थान को भी लेकर कई तरह की चर्चाएँ हो रही हैं.

लाल जी टंडन, राज्यपाल, मध्यप्रदेश

महाराष्ट्र में जब सत्ता परिवर्तन की बात आई तो उत्तराखंड के भगत सिंह कोश्यारी ने इसमें सफलता नहीं पाई और साथ ही साथ भाजपा राजनीतिक तौर पर बड़ा नुक्सान भी हुआ.


POLL TALK DESKhttps://polltalk.in/
पोल टॉक और PollTalk.In के सम्पादक संतोष कुमार पांडेय देश के कई शहरों में पत्रकारिता कर चुके हैं। ये शहर जो कार्यस्थल बने वाराणसी , लखनऊ, आगरा, देहरादून, नोएडा, जयपुर, बिहार, हैदराबाद, पानीपत, सतना में रहे हैं। इन संस्थानों में दी सेवाएं राजस्थान पत्रिका , दैनिक भास्कर, एग्रो भास्कर, हिन्दुस्थान, जनसन्देश न्यूज़ चैनल, जनसन्देश टाइम्स, ईटीवी भारत में कई वरिष्ठ पदों पर कार्य किये. राजनीति की सही जानकारी और कुछ रोचक इन्टरव्यू दिखाना प्राथमिकता है।

Leave a Reply

Must Read

मणिपाल में मीडिया और जनसंचार में बनाएं अपना करियर

पत्रकारिता और जनसंचार के क्षेत्र में कई नई स्वर्णिम संभावनाएं पैनडैमिक के दौरान विश्वस्तर पर हेल्थ कम्युनिकेशन...

मीडिया सच दिखाए, मगर डराए नहीं : प्रो. भानावत

एमजेआरपी यूनिवर्सिटी की मानसिक स्वास्थ्य पर मीडिया का प्रभाव विषयक वेबिनार पोल टॉक नेटवर्क | जयपुर प्रोफेसर डॉ. संजीव भानावत ने कहा...

डिजिटल स्टैम्प से पकड़े जा रहे है अपराधी : प्रो त्रिवेणी सिंह

155260 पर ऑनलाइन फ्रॉड की तुरंत करें शिकायत अमित दुबे ने साइबर अपराध से बचने के बताएं...

YOUTH कांग्रेस कमेटी का विस्तार, आयुष भारद्वाज बने पहले संगठन महासचिव

युवा कांग्रेस की प्रदेश कार्यकारिणी का किया गया विस्तार राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी की अनुमति से हुआ...

“जन सहायता दिवस” के रूप में मनाया गया राहुल गाँधी का जन्मदिन

राजस्थान के सभी 33 जिलों में रक्तदान शिविर एवं राशन किट वितरण कार्यक्रम 1500 यूनिट रक्त एकत्रित...