विश्वनाथ मंदिर-ज्ञानवापी मस्जिद विवाद: आज ज्ञानवापी परिसर के तहखाने की होगी वीडियोग्राफी

0
212
What is Kashi Vishwanath Temple and Gyanvapi Masjid dispute

  • काशी विश्वनाथ मंदिर-ज्ञानवापी परिसर का आज फिर सर्वेक्षण 
  • आज बैरिकेडिंग के भीतर किया जायेगा सर्वेक्षण

पोलटॉक नेटवर्क | लखनऊ 

Gyanvapi Masjid dispute: वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर-ज्ञानवापी परिसर स्थित मां शृंगार गौरी का सर्वे कोर्ट के आदेश पर किया जा रहा है। कोर्ट के आदेश पर शुक्रवार को ज्ञानवापी परिसर स्थित मां शृंगार गौरी का सर्वे किया गया। आज शनिवार को सर्वे का दूसरा दिन है। शनिवार को दोपहर 3:00 बजे से मस्जिद परिसर का सर्वे शुरू हो गया है। एडवोकेट कमिश्नर अजय मिश्र ने जिला मजिस्ट्रेट से कहा है कि आज बैरिकेडिंग के भीतर सर्वेक्षण होगा।

आज होगा बैरिकेडिंग के अंदर सर्वे

याचिका पक्ष के अधिवक्ताओं ने कहा कि, शनिवार को हम बैरिकेडिंग के अंदर जरूर जाएंगे। खासतौर से उस तहखाने तक जरूर जाएंगे। हिन्दू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने बताया कि कोर्ट कमिश्नर ने जिला मजिस्ट्रेट से बात करके बता दिया है कि कल (7 मई) हम लोग बैरीकेडिंग के अंदर जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रतिवदी पक्ष ने हमें अंदर नहीं जाने दिया और वो सर्वे को लटकाना चाहते हैं।  शनिवार को हम बैरीकेडिंग के अंदर जाएंगे और पूरे परिसर का सर्वे और वीडियोग्राफ़ी करें।

क्यों हो रहा है ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे 

ज्ञानवापी मस्जिद परिसर स्थित मां शृंगार गौरी का सर्वे किया जा रहा है। इस सर्वे के पीछे जो वजह है वह है दिल्ली की राखी सिंह, लक्ष्मी देवी, सीता साहू और अन्य ने एक याचिका दायर कर ज्ञानवापी मस्जिद की बाहरी दीवार पर स्थित श्रृंगार गौरी, भगवान गणेश, भगवान हनुमान और नंदी में दैनिक पूजा और अनुष्ठान करने की अनुमति मांगी थी। 18 अप्रैल, 2021 इन महिलाओं ने अपनी मांग वाली याचिका के साथ अदालत का रुख कर लिया। बता दें इन महिलाओं का नेतृत्व राखी सिंह कर रही हैं। याचिका पर सुनवाई के बाद वाराणसी के सिविल जज रवि कुमार दिवाकर की अदालत ने काशी विश्वनाथ-ज्ञानवापी मस्जिद परिसर और अन्य स्थानों पर ईद के बाद और 10 मई से पहले श्रृंगार गौरी मंदिर की वीडियोग्राफी करने का आदेश दिया।  सीनियर डिविजन कोर्ट ने दोनों पक्षों की मौजूदगी में मंदिर के हर हिस्से की वीडियोग्राफी करने का आदेश दिया है। कोर्ट के आदेश पर 06 मई और 07 मई को ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वेक्षण किया जा रहा है।


Leave a Reply