Gyanvapi Masjid Case: आज टल सकती है ज्ञानवापी मस्जिद मामले की सुनवाई, वाराणसी से सामने आयी बड़ी वजह

वाराणसी (Varanasi) जिला अदालत में आज टाली जा सकती है ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Masjid) विवाद मामले की सुनवाई। वाराणसी में वकीलों ने की है हड़ताल

0
426
Gyanvapi Masjid Case

  • आज टाली जा सकती है ज्ञानवापी मामले की सुनवाई 
  • वाराणसी में आज है वकीलों की हड़ताल 

पोलटॉक नेटवर्क | लखनऊ/आदित्य कुमार 

ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Masjid) विवाद मामले में वाराणसी (Varanasi) की जिला अदालत में बुधवार को अहम सुनवाई होनी है। ऐसी बीच इस मामले से जुडी बड़ी खबर सामने निकल कर आ रही है। माना जा रहा है कि आज वाराणसी (Varanasi) की जिला अदालत में ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Masjid) विवाद मामले की सुनवाई नहीं हो पायेगी। इसकी पीछे बड़ी वजह बताई जा रही कि वाराणसी के वकील एक दिन की हड़ताल पर हैं और वे कोई कामकाज नहीं करेंगे।

बुधवार को ज्ञानवापी मस्जिद मामले ( Gyanvapi mosque case) की होने वाली सुनवाई टाली जा सकती है। दरअसल, वाराणसी में आज और 20 मई को प्रदेश लेवल की वकीलों की हड़ताल है। वकीलों के खिलाफ शासन के एक पत्र पर नाराजगी के चलते वकील हड़ताल पर हैं। वकीलों की हड़ताल का असर ज्ञानवापी मामले की सुनवाई पर भी देखने को मिल सकता है। ऐसे में माना जा रहा है कि आज मामले की सुनवाई टाली जा सकती है।

हालांकि हड़ताल कर रहे वकीलों ने बार काउंसिल से अपील की है कि यह सांकेतिक हड़ताल है, इसलिए ज्ञानवापी मामले की सुनवाई को इस मामले से अलग रखा जाये। फिलहाल ज्ञानवापी मामले की सुनवाई आज होगी या नहीं होगी इस सम्बन्ध में अभी तक कोर्ट की ओर से कोई आधिकारिक बयां सामने नहीं आया है।

आज किस मामले में होने वाली थी सुनवाई?

यदि आज ज्ञानवापी मस्जिद मामले की सुनवाई जिला अदालत में होगी तो कुछ विवादों और मांगों को निपटाने के मामले में सुनवाई की जाएगी। दरअसल, बीते दिन सुप्रीम कोर्ट ने भी सिविल कोर्ट में आगे की सुनवाई पर रोक लगाने से भी इनकार कर दिया।  ज्ञानवापी मस्जिद में शिवलिंग मिलने के बाद से गौरी श्रृंगार गौरी के सामने वाली दीवार हटाने की मांग की गई है। आज होने वाली सुनवाई के दौरान इस मांग से संबंधित कोई फैसला सामने आ सकता था।

कोर्ट कमिश्नर हटाए गए 

ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे के लिए जिला अदालत द्वारा नियुक्त किये कोर्ट कमिश्नर अजय मिश्रा को ज्ञानवापी सर्वे टीम से हटा दिया गया है। सिविल कोर्ट ने ज्ञानवापी सर्वे की रिपोर्ट सौपने के लिए दो दिन का और समय देते हुए एडवोकेट कमिश्नर अजय कुमार मिश्रा को सर्वे टीम से हटा दिया। बता दें अजय कुमार मिश्रा की निगरानी में ज्ञानवापी मस्जिद का अब तक का सर्वे हुआ है।


Leave a Reply