Gyanvapi masjid: ज्ञानवापी सर्वे टीम का ‘भिभीषण’ ने किया ये गंदा काम, उसे हटाया गया

ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi masjid survey) का सर्वे आज खत्म हो गया है। सर्वे की जानकारी लीक करने के मामले में एक सदस्य को टीम से हटाया गया

0
76
Gyanvapi mosque survey Updates
ज्ञानवापी मस्जिद

  • ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे हुआ पूरा 
  • आर पी सिंह पर लगा सर्वे की जानकारी लीक करने का आरोप 

पोलटॉक नेटवर्क | लखनऊ /आदित्य कुमार 

Gyanvapi masjid survey: ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi masjid survey) और गौरी श्रृंगार दर्शन मामले में हो रहा सर्वे अब पूरा हो चुका है. ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi masjid) में सोमवार को तीसरे और अंतिम दिन का सर्वे हुआ। तीसरे दिन सर्वे का कार्य सुबह 10 बजे ही पूरा कर लिया गया। हालांकि, सर्वे का समय सुबह 8 बजे से 12 बजे तक का रखा गया था। पहले दिन सुबह 8 बजे से सर्वे शुरू होकर 12 बजे तक चला। जबकि दूसरे दिन तालाब का सर्वे करने पर विवाद होने के चलते सर्वे 1 बजे तक किया गया था। अब इसमें बड़ी बात यह है कि सर्वे टीम में शामिल एक व्यक्ति को हटाया गया है जो ‘भिभीषण’ की भूमिका में था. डॉ. सोहनलाल (dr sohanlal shringar gauri) शृंगार गौरी (shringar gauri) प्रकरण की पांचों वादिनी के पैरोकार हैं। इनके हटाए जाने की खबर से काफी हलचल भी देखी गई.

वहीं तीसरे दिन के सर्वे खत्म होने के बीच एक बड़ी खबर निकल कर सामने आयी है। खबर ये है कि सर्वे टीम के सदस्य आर पी सिंह को सर्वे टीम से हटा दिया गया है। जानकारी के मुताबिक आर पी सिंह सुबह जब तीसरे दिन के सर्वे के लिए मस्जिद के अंदर जा रहे थे तो उन्हें बाहर ही रोक लिया गया। वह तीसरे दिन के सर्वे में शामिल नहीं हुए। आर पी सिंह पर सर्वे की गोपनीय जानकारी को लीक करने का आरोप लगा है। बता दें कि कोर्ट की ओर से गोपनीयता को लेकर सख्त हिदायत दी गई थी।  आर पी सिंह पर कोर्ट के आदेश का पालन नहीं करने के आरोप लगे हैं।

तीसरे दिन के सर्वे में क्या हुआ ?

ज्ञानवापी मस्जिद के तीसरे दिन का  सर्वे सुबह 8 बजे से शुरू होकर 10 बजे तक चला। तीसरे और अंतिम दिन का सर्वे 2 घंटे में ही पूरा कर लिया गया। जानकारी के अनुसार तीसरे दिन के सर्वे में कोर्ट कमिश्नर की सर्वे टीम ने नंदी के सामने बने कुएं का सर्वे किया। कुएं में वाटर रेसिस्टेंट कैमरा  डालकर वीडियोग्राफी भी करवाई।

ज्ञानवापी मस्जिद मामले में हिन्दू पक्षकारों का कहना है कि सर्वे के बाद उनका दावा और मजबूत हो जायेगा। हिंदू पक्ष ने दावा किया था कि सर्वे में जो मिल रहा है, वो उनके पक्ष में है।  वहीं मुस्लिम पक्ष का कहना है कि सर्वे में कुछ भी ऐसा नहीं मिला है जिससे हिन्दू पक्ष को बल मिले। हालांकि, यदि हिन्दू पक्ष का दावा है कि परिसर के तहखाने में त्रिशूल, स्वास्तिक, घंटी, श्लोक के चिन्ह मिले हैं।


Leave a Reply