Himachal Pradesh Vidhan Sabha Election 2022: हिमाचल प्रदेश में किसकी आएगी सरकार ? ये है सबसे सटीक अनुमान

इस बार यहां पर कांग्रेस (CONGRESS ) या भाजपा (BJP) कौन है किसपर भारी ? किसकी बनेगी सरकार ? 2008 के परिसीमन के बाद से हिमाचल प्रदेश विधानसभा के लिए कुल 68 सीटों पर चुनाव होते हैं।

0
71
हिमाचल प्रदेश में कौन जीतेगा इसबार ?
हिमाचल प्रदेश में कौन जीतेगा इसबार ?

  • वर्ष 1985 से लगातार पांच वर्ष में सरकार बदल जाती है, इस बार बड़ा कठिन है दोनों दलों के लिए
  • कांग्रेस के पक्ष में जाती हुई दिख रही जनता, कई दिग्गज नहीं है इस बार के चुनाव में, 35 सीट पर बन जाएगी सरकार

शिमला | पोल टॉक नेटवर्क

हिमाचल प्रदेश ( Himachal Pradesh Vidhan Sabha Election 2022 ) में हर पांच साल में बदल सकती है सरकार। ये सिलसिला यहां 1985 से चलता आ रहा है। इसमें बीजेपी और कांग्रेस की बारी-बारी से सरकार बदल जाती है। तो क्या इस बार यहां पर कुछ बदलाव होगा या सब कुछ वैसा ही रहेगा। इस बार यहां पर कांग्रेस (CONGRESS ) या भाजपा (BJP) कौन है किसपर भारी ? किसकी बनेगी सरकार ? 2008 के परिसीमन के बाद से हिमाचल प्रदेश विधानसभा के लिए कुल 68 सीटों पर चुनाव होते हैं। 17 निर्वाचन क्षेत्र अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं और 3 निर्वाचन क्षेत्र अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। इस बार भाजपा के पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार और प्रेम कुमार धूमल चुनाव नहीं लड़े. कांग्रेस ने 6 बार मुख्यमंत्री रहे दिवंगत वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह को चुनाव मैदान में उतारा है।

आंकड़ों में समझिये हिमाचल चुनाव को

68 सीटों वाली हिमाचल प्रदेश की विधान सभा में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को 35 सीटों की जरूरत होती है। इसके लिए भाजपा और कांग्रेस दोनों मैदान में डटे हैं। वर्ष 2017 में भारतीय जनता पार्टी ने 44 सीटों पर और कांग्रेस को 21 सीटों पर जीत मिली थी। सीपीएम को एक सीट और दो सीटें अन्य के खाते में गईं थीं। इस बार लड़ाई और कड़ी है। 12 नवंबर 2022 को 68 सीटों के लिए मतदान (Himachal Pradesh Election Voting) हुआ। शाम पांच बजे तक 65.92 फीसदी मतदान हुआ। मतगणना 8 दिसंबर को होगी।

मेरा अनुमान

जानकारी के अनुसार इस बार हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की स्थिति मजबूत दिख रही है। 08 दिसम्बर को परिणाम आएगा। कांग्रेस के पक्ष में कुल 42 सीटों के जाने का अनुमान है। वहीँ एक और अनुमान के अनुसार कांग्रेस 38-40 सीटें जीत सकती है। वहीँ भाजपा के पक्ष में कुल 25-30 सीटें जा सकती हैं. एक और अनुमान के अनुसार भाजपा को 30-32 सीटें मिल सकती है। लेकिन अब ये सब अनुमान है. इस बार भी चुनौती कड़ी है.


Leave a Reply