Home राजनीति से इतर LATEST UPDATE भारत को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में अभूतपूर्व विकासोन्मुखी बजट : सांसद...

भारत को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में अभूतपूर्व विकासोन्मुखी बजट : सांसद रामचरण


  • सांसद रामचरण बोहरा ने केन्द्रीय बजट पर दी अपनी प्रतिक्रिया
  • कोरोना के चलते ऐतिहासिक बजट के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं वित्त मंत्री का जताया आभार

पोलटॉक नेटवर्क | जयपुर 

जयपुर सांसद रामचरण बोहरा ने सोमवार को केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किये गये बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह बजट भारत को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में विकास के नये आयाम स्थापित करेगा। वित्त मंत्री ने 75 वर्ष ओर उससे अधिक आयु के सीनियर सीटिजन को पेंशन एवं ब्याज आय पर आईटीआर फाईल दाखिल करने से मुक्त करने, स्वास्थ्य सेवाओं में 137 प्रतिशत की वृद्धि एवं किसानों को लागत से डेढ़ गुणा ज्यादा देने का प्रयास सराहनीय कदम है।

सांसद बोहरा ने बताया कि 100 नये सैनिक स्कूल खोलने, जल-जीवन मिषन के लिए 2.87 लाख करोड़, स्वच्छता मिशन के लिए 71,000 करोड़, वायु प्रदूषण के लिए 2217 करोड़, कोरोना वैक्सीन के लिए 35,000 करोड़ का पैकेज, प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वास्थ्य योजना के लिए 64,180 करोड़, रेलवे के लिए 1.10 लाख करोड़, सड़क मंत्रालय के लिए 1.18 लाख करोड़, पूंजीगत व्यय के लिए 5.54 लाख करोड़, 3 वर्ष में 7 मेगा टैक्सटाईल पार्क लाॅन्च, बीमा में एफ.डी.आई. को 49 प्रतिशत से बढ़ाकर 74 प्रतिशत करने का प्रस्ताव, टैक्स आॅडिट लिमिट 5 करोड़ से बढ़ाकर 10 करोड़ रुपये (केवल 95 प्रतिशत डिजिटल भुगतान कारोबार के लिए), प्रवासी मजदूरों के लिए खाद्य सुरक्षा योजना का प्रावधान कर आत्मनिर्भर भारत की दिषा में एक सकारात्त्मक कदम आगे बढ़ाया है।

सांसद बोहरा ने कहा कि हर देशवासी के स्वास्थ्य की चिंता करते हुए वित्त मंत्री ने 2,23,846 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। जो पिछले स्वास्थ्य बजट 94,452 करोड़ की तुलना में 137 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है, अफोर्डेबल हाउसिंग छूट में एक वर्ष की वृद्धि एवं किसानों को लागत से डेढ़ गुणा ज्यादा देने का प्रयास सराहनीय कदम है।


POLL TALK DESKhttps://polltalk.in/
पोल टॉक और PollTalk.In के सम्पादक संतोष कुमार पांडेय देश के कई शहरों में पत्रकारिता कर चुके हैं। ये शहर जो कार्यस्थल बने वाराणसी , लखनऊ, आगरा, देहरादून, नोएडा, जयपुर, बिहार, हैदराबाद, पानीपत, सतना में रहे हैं। इन संस्थानों में दी सेवाएं राजस्थान पत्रिका , दैनिक भास्कर, एग्रो भास्कर, हिन्दुस्थान, जनसन्देश न्यूज़ चैनल, जनसन्देश टाइम्स, ईटीवी भारत में कई वरिष्ठ पदों पर कार्य किये. राजनीति की सही जानकारी और कुछ रोचक इन्टरव्यू दिखाना प्राथमिकता है।

Leave a Reply

Must Read

कांग्रेस ने अनेकों घोटाले कर भारत के हित और साख को गिराया : डॉ. सतीश पूनियां

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी भारत को आर्थिक उन्नति के साथ आत्मनिर्भर बना रहे, श्री मोदी के नेतृत्व में भारत विश्व...

गरीबों को न्याय दिलाने सड़क पर उतरे पुष्पेंद्र भारद्वाज, मंत्री से की मुलाकात

न्यू सांगानेर रोड को 200 फीट चौड़ा नहीं करने के लिए दिया ज्ञापन न्यू सांगानेर रोड व्यापार...

मणिपाल में मीडिया और जनसंचार में बनाएं अपना करियर

पत्रकारिता और जनसंचार के क्षेत्र में कई नई स्वर्णिम संभावनाएं पैनडैमिक के दौरान विश्वस्तर पर हेल्थ कम्युनिकेशन...

मीडिया सच दिखाए, मगर डराए नहीं : प्रो. भानावत

एमजेआरपी यूनिवर्सिटी की मानसिक स्वास्थ्य पर मीडिया का प्रभाव विषयक वेबिनार पोल टॉक नेटवर्क | जयपुर प्रोफेसर डॉ. संजीव भानावत ने कहा...

डिजिटल स्टैम्प से पकड़े जा रहे है अपराधी : प्रो त्रिवेणी सिंह

155260 पर ऑनलाइन फ्रॉड की तुरंत करें शिकायत अमित दुबे ने साइबर अपराध से बचने के बताएं...