Home अंदर की बात जौनपुर में 7 दलितों के मकान जला दिए गये, क्यों चुप हैं...

जौनपुर में 7 दलितों के मकान जला दिए गये, क्यों चुप हैं मायावती और अखिलेश ! योगी सरकार ने की बड़ी कार्रवाई


संतोष कुमार पाण्डेय की रिपोर्ट | जौनपुर

  • जौनपुर जिले के ज्यादातर विधायक और सांसद ओबीसी और एससी हैं, फिर भी मौन हैं ?
  • दलितों पर अत्याचार और एक दरोगा पर हुई कार्रवाई, कब नपेंगे बड़े अधिकारी ?

जौनपुर दूरी के मामले में वाराणसी से बहुत करीब है लेकिन विकास के मामले में बहुत दूर है. वाराणसी प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी (pmmodi) की लोकसभा सीट है. जौनपुर के बारे में मुलायम सिंह यादव (चुनावी रैली में ) कहते थे कि जौनपुर के लोग सत्ता परिवर्तन की सुगबुगाहट समझ जाते हैं. इसी जिले से बदलाव की शुरुआत होती है. यह बात सच है कि राजनीतिक तौर पर जौनपुर मजबूत जिला है. यहाँ राजनीति कूट कूट कर लोगों में भरी है. जहां कोई भी मुद्दा हो लेकिन वहां पर राजनीति जरुर आ जाएगी. इसका नुकसान भी है और फायदा भी.

इस समय जौनपुर में सरायख्वाजा थाना क्षेत्र का भदेठी (bhadethi) गांव बहुत चर्चा में है. क्योंकि यहं पर दलितों का मकान (खपरैल घर और मड़हा) मंगलवार की रात में जला दिया गया है. और लगभग 7 परिवारों को बड़ा नुकसान हुआ है. इसमें आरोपी पक्ष की तरफ से एक आरोपी सपा का नेता है. दलितों पर हुए इस अत्याचार में 57 लोगों पर नामज़द एफआईआर हुई है. एक अज्ञात पर भी आरोप है.

विवाद की जड़ छोटी मगर हुआ बड़ा अनर्थ 

जानकारी के अनुसार भदेठी गाँव का शहबाज आम तोड़ने गया था और किसी बात को लेकर झगडा हो गया. और वह लौटकर घर आया. अपने परिजनों को पूरी बात बताई। इसके बाद मामला लड़ाई में तब्दील हो गया. दोनों पक्षों में हिंसा हुई. बताया जाता है कि इस बीच प्रधान पति आफताब उर्फ हिटलर ने बीच-बचाव कराकर मामला शांत करा दिया। लेकिन कुछ देर बार ही मामला पूरी तरह से बदल गया. लड़ाई के बाद मामला आग तक पहुँच गया.

मायावाती और अखिलेश के मौन होने का दिखा असर

जौनपुर की इस घटना पर बसपा सुप्रीमो मायावती के मौन होने से जिले के बसपाई भी मौन हैं. जौनपुर सदर के श्याम सिंह यादव बसपा (BSP ) सांसद हैं. ऐसे मुद्दों पर बसपा आक्रामक हो जाया करती थी. लेकिन इस घटना पर चुप्पी सधी है. वर्तमान समय में जौनपुर जिले में बसपा का एक सांसद और एक विधायक है. सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव भी इस मसले पर मौन हैं. वर्तमान समय में जौनपुर में कुल 9 विधान सभा सीटें हैं. और सपा के कुल तीन विधायक हैं. जौनपुर सपा और बसपा का गढ़ है. ऐसे में इस मुद्दे पर दोनों दलों के राष्ट्रीय नेता मौन है और जिले में इसका असर दिख रहा है.

योगी आदित्यनाथ ने लिया बड़ा फैसला

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (ADITYNATH) ने भदेठी (BHADETHI) की घटना का संज्ञान लिया और इस घटना के अभियुक्तों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया. दोषियों के विरुद्ध गैंगस्टर एक्ट तथा NSA के तहत कार्यवाही की जाए। इस प्रकरण में स्थानीय SHO संजीव मिश्र के विरुद्ध तत्काल विभागीय कार्यवाही की गई। उन्होंने पीड़ित परिवारों के नुकसान की भरपाई के लिए ‘मुख्यमंत्री पीड़ित सहायता कोष’ से ₹10,26,450 की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। पीड़ित परिवारों को समाज कल्याण विभाग द्वारा अनुमन्य ₹01 लाख की सहायता राशि उपलब्ध कराने की कार्यवाही करने के निर्देश देने के साथ ही कहा कि इस घटना के 07 पीड़ित परिवारों को ‘मुख्यमंत्री आवास योजना’ के अन्तर्गत आवास उपलब्ध कराया जाए।

 


POLL TALK DESKhttps://polltalk.in/
पोल टॉक और PollTalk.In के सम्पादक संतोष कुमार पांडेय देश के कई शहरों में पत्रकारिता कर चुके हैं। ये शहर जो कार्यस्थल बने वाराणसी , लखनऊ, आगरा, देहरादून, नोएडा, जयपुर, बिहार, हैदराबाद, पानीपत, सतना में रहे हैं। इन संस्थानों में दी सेवाएं राजस्थान पत्रिका , दैनिक भास्कर, एग्रो भास्कर, हिन्दुस्थान, जनसन्देश न्यूज़ चैनल, जनसन्देश टाइम्स, ईटीवी भारत में कई वरिष्ठ पदों पर कार्य किये. राजनीति की सही जानकारी और कुछ रोचक इन्टरव्यू दिखाना प्राथमिकता है।

Leave a Reply

Must Read

कांग्रेस ने अनेकों घोटाले कर भारत के हित और साख को गिराया : डॉ. सतीश पूनियां

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी भारत को आर्थिक उन्नति के साथ आत्मनिर्भर बना रहे, श्री मोदी के नेतृत्व में भारत विश्व...

गरीबों को न्याय दिलाने सड़क पर उतरे पुष्पेंद्र भारद्वाज, मंत्री से की मुलाकात

न्यू सांगानेर रोड को 200 फीट चौड़ा नहीं करने के लिए दिया ज्ञापन न्यू सांगानेर रोड व्यापार...

मणिपाल में मीडिया और जनसंचार में बनाएं अपना करियर

पत्रकारिता और जनसंचार के क्षेत्र में कई नई स्वर्णिम संभावनाएं पैनडैमिक के दौरान विश्वस्तर पर हेल्थ कम्युनिकेशन...

मीडिया सच दिखाए, मगर डराए नहीं : प्रो. भानावत

एमजेआरपी यूनिवर्सिटी की मानसिक स्वास्थ्य पर मीडिया का प्रभाव विषयक वेबिनार पोल टॉक नेटवर्क | जयपुर प्रोफेसर डॉ. संजीव भानावत ने कहा...

डिजिटल स्टैम्प से पकड़े जा रहे है अपराधी : प्रो त्रिवेणी सिंह

155260 पर ऑनलाइन फ्रॉड की तुरंत करें शिकायत अमित दुबे ने साइबर अपराध से बचने के बताएं...