Home अंदर की बात जौनपुर जिले के इन तीन पूर्व सांसदों का विवादों से रहा है...

जौनपुर जिले के इन तीन पूर्व सांसदों का विवादों से रहा है ‘राब्ता’, जा चुके हैं जेल, बड़ी रोचक है इनकी कहानी


  • जौनपुर के लोग हर बार चुनाव में अपना सांसद बदल देते हैं

उत्तर प्रदेश की राजनीति में जौनपुर जिले की काफी अहमियत रही है. यहाँ से भाजपा, बसपा, सपा, कांग्रेस के साथ अपना दल की जमीन मजबूत है. निर्दलियों को भी इस जिले से जीत मिल जाती थी. जौनपुर लोकसभा सीट की एक और खासियत है कि पिछले 20 सालों से यहाँ से चुनाव जीतने वाला दुबारा नहीं जीत पाता. हर बार लोग चुनाव में अपना सांसद बदल देते हैं. वर्ष 1999 में भाजपा के टिकट पर स्वामी चिन्मयानंद ने चुनाव जीत लिया था. वर्ष 2004 के लोकसभा चुनाव में सपा के पारस नाथ यादव को चुनाव में जीत मिली. वर्ष 2009 में बसपा के धनंजय सिंह ने चुनाव जीता. वर्ष 2014 में भाजपा के केपी सिंह ने मैदान मार लिया और जब वर्ष 2019 का लोक सभा चुनाव हुआ तो यहाँ से बसपा और सपा के गठबंधन के प्रत्याशी श्याम सिंह यादव ने जीत दर्ज की है. तो आइये आपको बताते हैं जौनपुर के जिले के तीन ऐसे पूर्व सांसद हैं जो विवादों में घिरे रहे और उनको जेल भी जाना पड़ा. जौनपुर से पोल टॉक के लिए खादिम अब्बास रिजवी की विशेष रिपोर्ट !

LOCKDOWN : नहीं बजेगी शहनाई और मैरिज हाल रह जाएंगे उदास, अरबों रूपये का नुकसान, लाखों परिवारों पर आर्थिक संकट

धनंजय सिंह की हुई गिरफ्तारी…

धनंजय सिंह
पूर्व सांसद धनंजय सिंह!

जौनपुर पूरी तरह से शांत था. लॉकडाउन में लोग घरों में थे. लेकिन रविवार की रात में राजनीतिक हलचल हुई. और सोमवार की सुबह पूर्व बसपा सांसद गिरफ्तार हो गये. यह खबर पूरे जिले में फ़ैल गई. यह था मामला ‘जौनपुर नगर में चल रहे सीवर ट्रीटमेंट प्लांट के मैनेजर अभिनव सिंघल ने थाने में तहरीर दिया कि पूर्व सांसद धनञ्जय सिंह अपने से जबरदस्ती मुझे अपने आवास पर बुलाकर धमकाया और जान से मारने की धमकी दिया। लाइन बाजार थाने की पुलिस ने कल रात करीब 2 बजे धनञ्जय के आवास पर छापेमारी के बाद उन्हें और उनके साथी को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया है।’ इसके पहले कई बार और ये विवादों में आ चुके हैं. वर्ष 2009 के बाद से इन्हें किसी भी चुनाव में जीत नहीं मिल रही है.

जौनपुर में कोई परेशानी न आये इसके लिये 5 साल की सांसद निधि देने को तैयार : MP श्याम सिंह यादव

स्वामी चिन्मयानंद को अटल मन्त्रिमंडल में मिली थी अहम जिम्मेदारी

EX एमपी
पूर्व सांसद स्वामी चिन्मयानंद !

स्वामी चिन्मयानंद अकेले ऐसे नेता है कि जिन्होंने जौनपुर की दोनों लोकसभा सीट से चुनाव जीत लिया था. मछलीशहर और जौनपुर सदर दोनों पर इन्हें जीत मिल चुकी है. जौनपुर ही नहीं देश के कद्दावर नेताओं में इनका नाम शामिल रहा. अटल बिहारी वाजपेई की सरकार में 1999 में इन्हें केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री भी बनाया गया था। मगर जौनपुर लोकसभा सीट का 2004 में ये चुनाव हार गये थे. और यही से इनकी भाजपा में राजनीतिक पकड कमजोर होती चली गई. बदायूं से भी लोकसभा का चुनाव जीत चुके हैं. मगर इनका भी विवाद से नाता जुड़ गया जब एक लड़की ने वीडियो जारी कर उन पर शारीरिक शोषण और जान से मार देने की धमकी का आरोप लगाया. इस मामले में उन्हें जेल तक जाना पड़ा।

जब मैंने 3 करोड़ रूपये दे दिया तो अब 23 लाख रूपये की क्या जरूरत है : MLA रमेश चन्द्र मिश्र

उमाकांत यादव को मायावती ने भेजवाया था जेल

पूर्व बसपा सांसद उमाकांत!
पूर्व बसपा सांसद उमाकांत!

जौनपुर जिले की मछलीशहर लोकसभा सीट से बसपा के टिकट पर वर्ष 2004 में उमाकांत यादव ने चुनाव लड़ा था. और इन्हें जीत मिली. इनका भी विवादों से नाता जुड़ा रहा. जब ये सांसद का चुनाव जीते थे उसके बाद मायावती की सरकार यूपी में आ गई थी. और मायावती ने इन्हें खुद लखनऊ बुलाकर गिरफ्तार करवा दिया था. आजमगढ़ में इनका जमीन को लेकर विवाद हो गया था. और उस मामले में इनका नाम तूल पकड़ लिया था. उसके बाद से इन्हें कभी चुनाव में जीतने का स्वाद नहीं मिला.

कोरोना महामारी में सरकार के हर सकारात्मक कार्य के साथ मजबूती से खड़ी है बसपा : सांसद रितेश पांडेय

 

 


POLL TALK DESKhttps://polltalk.in/
पोल टॉक और PollTalk.In के सम्पादक संतोष कुमार पांडेय देश के कई शहरों में पत्रकारिता कर चुके हैं। ये शहर जो कार्यस्थल बने वाराणसी , लखनऊ, आगरा, देहरादून, नोएडा, जयपुर, बिहार, हैदराबाद, पानीपत, सतना में रहे हैं। इन संस्थानों में दी सेवाएं राजस्थान पत्रिका , दैनिक भास्कर, एग्रो भास्कर, हिन्दुस्थान, जनसन्देश न्यूज़ चैनल, जनसन्देश टाइम्स, ईटीवी भारत में कई वरिष्ठ पदों पर कार्य किये. राजनीति की सही जानकारी और कुछ रोचक इन्टरव्यू दिखाना प्राथमिकता है।

Leave a Reply

Must Read

कांग्रेस ने अनेकों घोटाले कर भारत के हित और साख को गिराया : डॉ. सतीश पूनियां

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी भारत को आर्थिक उन्नति के साथ आत्मनिर्भर बना रहे, श्री मोदी के नेतृत्व में भारत विश्व...

गरीबों को न्याय दिलाने सड़क पर उतरे पुष्पेंद्र भारद्वाज, मंत्री से की मुलाकात

न्यू सांगानेर रोड को 200 फीट चौड़ा नहीं करने के लिए दिया ज्ञापन न्यू सांगानेर रोड व्यापार...

मणिपाल में मीडिया और जनसंचार में बनाएं अपना करियर

पत्रकारिता और जनसंचार के क्षेत्र में कई नई स्वर्णिम संभावनाएं पैनडैमिक के दौरान विश्वस्तर पर हेल्थ कम्युनिकेशन...

मीडिया सच दिखाए, मगर डराए नहीं : प्रो. भानावत

एमजेआरपी यूनिवर्सिटी की मानसिक स्वास्थ्य पर मीडिया का प्रभाव विषयक वेबिनार पोल टॉक नेटवर्क | जयपुर प्रोफेसर डॉ. संजीव भानावत ने कहा...

डिजिटल स्टैम्प से पकड़े जा रहे है अपराधी : प्रो त्रिवेणी सिंह

155260 पर ऑनलाइन फ्रॉड की तुरंत करें शिकायत अमित दुबे ने साइबर अपराध से बचने के बताएं...