Home अंदर की बात जिसे योगी ने पहली बार बनाया DM उसी ने कर दी योगी...

जिसे योगी ने पहली बार बनाया DM उसी ने कर दी योगी से बगावत, जानिए पूरी कहानी


बृजेश नारायण सिंह , आईएएस .

गौतमबुद्धनगर (नोएडा) के डीएम रहे बृजेश नारायण सिंह इन दिनों खूब चर्चा में है. क्योंकि, उन्होंने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को उल्टा जवाब दे दिया है. इसे बगावत ही माना जा रहा है. क्योंकि योगी ने उन्हें मीटिंग में फटकार लगा दिया और उन्होंने तीन महीने की छुट्टी मांग ली. बात यही तक नहीं रुकी. उन्हें योगी सरकार ने डीएम के पद से हटा दिया और राजस्व परिषद से संबद्ध कर दिया गया. ये सभी बात अब सामने आ चुकी है. लेकिन क्या आप जानते हैं बृजेश नारायण सिंह कौन है ? कब डीएम बने और उनका कार्यकाल कैसा रहा है. पढ़िए पोलटॉक की ये ख़ास रिपोर्ट.

छुट्टी के लिए लिखा गया पत्र.

आईएएस 2009 में प्रमोट हो गए थे

वर्ष 2017 की बात है. जब गौतमबुद्धनगर (नोएडा) के डीएम पद का कार्यभार बृजेश नारायण सिंह ने सम्भाला. उन्होंने पहले दिन ही कहा था कि सरकार की योजनाओं को निष्पक्ष रूप से लोगों तक पहुँचाने का पूरा प्रयास होगा. राज्य सरकार की प्राथमिकता ही मेरी प्राथमिकता होगी. इतना उत्साह दिखाना लाज़िमी भी था. क्योंकि पहली बार बृजेश नारायण सिंह डीएम बने थे. जबकी ये आईएएस पर 2009 में ही प्रमोट हो गए थे. उसके बाद इन्हें डीएम बनने का ख्याल रहा होगा. मगर मौका नहीं मिल रहा था. इसी बीच अखिलेश यादव की सरकार में इन्हें एक महीने के लिए प्रतीक्षारत रख दिया गया.

सीएम योगी के साथ आईएएस सुहास लालिनाकेरे यथिराज.

मैदान छोडकर भागने की बात कर ली

योगी ने यूपी के सीएम के रूप में मार्च में शपथ लिया और बृजेश नारायण सिंह को अप्रैल में ही गौतमबुद्धनगर (नोएडा ) का डीएम बना दिया. इन्हें अपने कार्यकाल के दौरान पहली बार डीएम बनने का अवसर मिला. बड़ी जिम्मेदारी इनके कंधे पर योगी ने दी लेकिन जब योगी को इनकी जरुरत पड़ी तो बृजेश नारायण सिंह ने मैदान छोडकर भागने की बात कर ली. और तुरंत उन्हें छुट्टी भी मिल गई. मतलब, जिसने इन्हें डीएम बनाया उसी से बगावत कर बैठे बृजेश नारायण सिंह. अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में मंत्री रहने के दौरान राजनाथ सिंह के साथ इन्होने विशेष ड्यूटी भी की है.

बृजेश नारायण सिंह , आईएएस .

कौन है बृजेश नारायण सिंह ?

यूपी के आजमगढ़ जिले में 10/09/1965 को बृजेश नारायण सिंह का जन्म हुआ. इन्होने B.Sc. M.A. (Phil) की है. यूपी पीसीएस 01/01/1994 में पास किया. 2009 में ये आईएएस प्रमोट हुए. 24/09/2015 को इनकी पोस्टिंग आईएएस पर हुआ. नई दिल्ली में 21/10/2014 से 10/12/2014 तक N.D.M.C. के निदेशक रहे. लखनऊ में 11/12/2015 से 20/01/2016 तक प्रतीक्षारत रहे. विशेष सचिव U.P. Medical Health & Family Welfare Deptt में 21/01/2016 से 21/10/2016 तक तैनात रहे. नई दिल्ली में Additional Resident Commissioner 22/10/2016 से 25/04/2017 तक रहे. पहली बार GAUTAMBUDHNAGAR (नॉएडा ) के DM & Collector 26/04/2017 से 30/03/2020 तक रहे. 30/03/2020 से इन्हें राजस्व परिषद से संबद्ध कर दिया गया.


POLL TALK DESKhttps://polltalk.in/
पोल टॉक और PollTalk.In के सम्पादक संतोष कुमार पांडेय देश के कई शहरों में पत्रकारिता कर चुके हैं। ये शहर जो कार्यस्थल बने वाराणसी , लखनऊ, आगरा, देहरादून, नोएडा, जयपुर, बिहार, हैदराबाद, पानीपत, सतना में रहे हैं। इन संस्थानों में दी सेवाएं राजस्थान पत्रिका , दैनिक भास्कर, एग्रो भास्कर, हिन्दुस्थान, जनसन्देश न्यूज़ चैनल, जनसन्देश टाइम्स, ईटीवी भारत में कई वरिष्ठ पदों पर कार्य किये. राजनीति की सही जानकारी और कुछ रोचक इन्टरव्यू दिखाना प्राथमिकता है।

Leave a Reply

Must Read

चौधरी साहब ताउम्र ग़रीबों, किसानों, नौजवानों और वंचितों की आवाज़ बने रहे : यज्ञेन्दु

चौधरी अजीत के बेटे जयंत ने दी सोशल मीडिया से जानकारी देश भर के नेताओं ने भावभीनी...

वैक्सीनेशन के पश्चात् मिलने वाले सर्टिफिकेट पर पीएम की फोटो नहीं लगाने वाला बयान अत्यन्त शर्मनाक : राजेन्द्र राठौड़

राजस्थान में ऑक्सीजन का कोटा 100 मीट्रिक टन बढ़ाकर 280 मीट्रिक टन से 380 मीट्रिक टन किया है ...

प्रदेश युवा कांग्रेस ने “सेवा दिवस” के रुप में मनाया मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का जन्मदिन

प्रदेश के सभी 33 जिलों में रक्तदान शिविर, फल, भोजन, मास्क एवं सैनिटाइजर वितरण कार्यक्रम पोल टॉक नेटवर्क | जयपुर  राजस्थान...

केन्द्र सरकार द्वारा दी जा रही सहायता से गहलोत सरकार जनता को दे राहत : सांसद रामचरण बोहरा

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और केंन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन से की मुलाकात कोरोना आपदा प्रबंधन, रेमेडिसिवर...

कोरोना मरीजों और उनके परिजनों के लिए प्रदेश युवा कांग्रेस ने शुरू की ‘जनता रसोई’

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंशा "कोई भूका ना सोए" को आगे बढ़ाते हुए को खाना उपलब्ध करवाने का लिया संकल्प पोल...