Sangeet Som Profile: बीजेपी के फायर ब्रांड नेता संगीत सोम पर लगा था NSA, जाने बीजेपी नेता की कुंडली

0
160

संगीत सोम भारतीय जनता पार्टी के पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बड़ा चेहरा हैं। संगीत सोम (Sangeet Singh Som) का नाम अक्सर विवादों के चलते सुर्ख़ियों में रहता है। संगीत सोम पर मुजफ्फरनगर दंगे का भी आरोप है। संगीत सोम पर वह वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड करने का आरोप था, जिसकी वजह से मुजफ्फरनगर में दंगे फैले। मुजफ्फरनगर दंगे के आरोप में राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम (NSA) के तहत संगीत सोम को गिरफ्तार भी किया गया था। संगीत सोम गौवंश के वध के विरोध में अक्सर बोलते रहतें हैं जिसके चलते वह चर्चा में भी बने रहतें हैं। हालांकि कहा जाता है कि संगीत सोम स्वयं दो स्लॉटर हाउस के मालिक हैं।

संगीत सोम का जीवन परिचय (Sangeet Som Biography)

संगीत सोम का जन्म 1 जनवरी 1979 को मेरठ (Meerut) जिले की सरधना तहसील के गांव आलमगीर में हुआ। संगीत सोम के पिता का नाम ठाकुर ओमवीर सिंह है। संगीत सोम का परिवार एक सम्पन्न किसान परिवार है। संगीत सोम को ठाकुर संगीत सोम और संगीत सिंह सोम नाम से भी जाना जाता है। संगीत सोम ने अपनी इंटर तक की पढ़ाई कठौली के केके जैन इंटर कॉलेज से की। संगीत सोम ने 1997 में 12वीं पास की। संगीत सोम का विवाह प्रीती सोम से हुआ उनके दो बच्चे हैं।

संगीत सोम का राजनीतिक सफर (Political Career of Sangeet Som)

संगीत सोम ने अपने राजनतिक सफर की शुरुआत बसपा से 2007 में की थी। इसके बाद संगीत सोम 2009 में समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए और 2009 का लोकसभा चुनाव सपा के टिकट से लड़ा। हालांकि इस चुनाव में सगीत सोम को तीसरा स्थान हासिल हुआ था। संगीत सोम ने 2011 में ही सपा का साथ छोड़ दिया और भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। 2012 के विधानसभा चुनाव में संगीत सोम ने मेरठ की सरधना सीट से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़कर पहली बार जीत हासिल  की। इसके बाद एक बार फिर से 2017 के चुनाव में संगीत सोम ने बीजेपी से ही लड़कर दूसरी बार जीत हासिल की। 2022 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने संगीत सोम को सरधना सीट चुनावी मैदान में उतारा लेकिन इस बार उन्हें सपा के अतुल प्रधान से हार का सामना करना पड़ा।

संगीत सोम के खिलाफ दर्ज केस (Cases against Sangeet Som)

साल 2022 के विधानसभा चुनाव के दौरान जमा हलफनामे के अनुसार संगीत सोम पर कुल सात केस दर्ज थे। संगीत सोम पर आईपीसी की 188, 153A, 147, 148, 332, 353, 341, 323, 295 धाराओं के तहत यह मामले दर्ज हैं। विधानसभा चुनाव 2017 के पहले चरण के तहत मतदान के दिन 11 फरवरी को संगीत सोम के भाई को फरीदपुर में पोलिंग बूथ के अंदर पिस्तौल ले जाने पर गिरफ्तार भी किया गया था।


Leave a Reply