कौन है गोरखनाथ मंदिर का हमलावर मुर्तजा अब्बासी, मिला है नेपाल कनेक्शन

0
41

बीते रविवार को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर स्थित गोरखनाथ मंदिर में हमला हुआ था। हमलावर ने मंदिर परिसर में तैनात सुरक्षा कर्मी पर धारदार हथियार से हमला किया जा रहा था। उत्तर प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ का ठिकाना होने के कारण इस हमले को लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। वहीँ पुलिस जाँच आरोपी मुर्तजा अब्बासी का नाम सामने आया।

मंदिर में हमले के दूसरे ही दिन यूपी ATS की टीम मुंबई रवाना हुई और नवी मुंबई में आरोपी मुर्तजा से पूछताछ की। पूछताछ के बाद ATS मुर्तजा अब्बासी को लखनऊ लाकर मामले की जाँच कर रही है। पुलिस की अब तक की पूछताछ में सामने आया है कि गोरखनाथ मंदिर में हमले का आरोपी मुर्तजा अब्बासी गोरखपुर का ही रहने वाला है। वह बीते कुछ सालों से मुंबई में रह रहा था। मुर्तजा अब्बासी हमले से पहले मुंबई से ही  गोरखपुर आया था।

मुर्तजा अब्बासी ने 2015 में आईआईटी मुंबई से केमिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है उसके बाद उसने दो कंपनियों में नौकरी भी की है। मुर्तजा अब्बासी ने केमिकल इंजीनियरिंग की डिग्री लेने के बाद पहले रिलायंस इंडस्ट्रीज में काम किया और फिर एस्सार पेट्रोकेमिकल्स में काम किया। जानकारी के मुताबिक, मुर्तजा अब्बासी पिछले कुछ समय से मुंबई में रह रहा यह आरोपी हमले से एक दिन पहले नेपाल गया था और मंदिर में जिस धारदार हथियार का इसने इस्तेमाल किया था उसे महाराजगंज से खरीदा गया था।

वहीं मुर्तजा अब्बासी के घरवालों का कहना है कि 2017 से उसकी मानसिक स्थिति स्थिर नहीं है। घरवालों ने बताया कि कोरोना काल में उसकी नौकरी चली गई। साथ ही उसकी पत्नी भी उसे छोड़ कर चली गई। मानसिक स्थिति ठीक ना होने की वजह से उसका अहमदाबाद और अन्य शहरों में इलाज चल रहा था। वहीं यूपी एटीएस की टीम अब मुर्तजा के दोस्तों और करीबियों से उसकी पूछताछ करेगी। जांच एजेंसियां इस बात की भी जांच कर रही हैं कि कहीं मुर्तजा किसी आतंकी संगठन का स्लीपर सेल का हिस्सा तो नहीं है।


Leave a Reply