Home चुनाव उत्तर प्रदेश खाद्यान्न को लेकर यूपी में नहीं आएगी कोई दिक्कत, सरकार कर रही...

खाद्यान्न को लेकर यूपी में नहीं आएगी कोई दिक्कत, सरकार कर रही अच्छा काम : मणिशंकर पाण्डेय


  • लोजपा के कार्यकर्ता यूपी में लगातार काम कर रहे हैं
  • यूपी बड़ी जनसंख्या वाला है इसलिए कहीं थोड़ी बहुत कमी हो सकती है लेकिन सरकार ठीक काम कर रही है

मणिशंकर पाण्डेय उत्तर प्रदेश कांग्रेस में प्रमुख भूमिका में रहे और अब लोक जनशक्ति पार्टी (LJP ) के प्रदेश अध्यक्ष हैं. दो बार यूपी में विधायक रहे (सदस्य विधान परिषद-12 साल). लगभग 45 साल तक लगातार कांग्रेस में सक्रिय रहे. वाराणसी में कांग्रेस के जिलाध्यक्ष रहे और कई बार विधान सभा का चुनाव लड़ चुके हैं. यूपी में कांग्रेस सेवादल के प्रदेश अध्यक्ष के अलावा मोहसिना किदवई से लेकर राजबब्बर के प्रदेश अध्यक्ष रहते महासचिव और उपाध्यक्ष के पद पर रहे। पूर्वांचल में अपनी एक बड़ी पहचान रखते हैं. इनके राष्ट्रीय नेता रामविलास पासवान, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण के केंद्रीय कैबिनेट मंत्री है इसलिए सवाल भी खाद्यान्न को लेकर है. (यह इंटरव्यू 22 अप्रैल 2020 को लिया गया है ). आइये पढ़िए पोलटॉक के सम्पादक संतोष कुमार पाण्डेय से मणिशंकर पाण्डेय की पूरी बातचीत !

सवाल : कोरोना के संकट समय में उत्तर प्रदेश में लोजपा क्या कर रही है ?
मणिशंकर पाण्डेय : मैं वाराणसी में हूँ. कार्यकर्ताओं के माध्यम से लगातार सूचना मिल रही है. उसपर हम लोग काम कर रहे है. सभी जरुरतमंद को भोजन दिया जा रहा है. सोशल डिस्टेंसिंग को पूरी तरह से फालो करते हुये सभी लोजपा के कार्यकर्ता काम कर रहे हैं. इसके लिए हम कोई कमी नहीं छोड़ रहे हैं. यूपी में आगरा, गाजियाबाद में हम लोग पैकेट बंद भोजन भी दे रहे हैं. लोजपा पूरी तरह से काम कर रही है.

मणिशंकर पाण्डेय
रामविलास पासवान के साथ मणिशंकर पाण्डेय.

सवाल : यूपी की योगी सरकार के काम से आप संतुष्ट हैं ?
मणिशंकर पाण्डेय : देखिये, उत्तर प्रदेश सरकार के काम में कोई कमी नहीं है. यूपी के सीएम ने बढिया काम किया है. बहुत सी ऐसी बातें हैं जिसपर काम करना होगा. बड़ी जनसंख्या वाला प्रदेश है इसलिए कहीं थोड़ी बहुत कमी हो सकती है लेकिन सरकार ठीक काम कर रही है.

manishanker pandey
मणिशंकर पाण्डेय,लोजपा , यूपी, प्रदेश अध्यक्ष.

सवाल : वाराणसी में क्या स्थिति है ?
मणिशंकर पाण्डेय : वाराणसी में जो केस आये हैं वो बाहर से आये हैं. वाराणसी में काम काफी हो रहा है. पीएम का संसदीय क्षेत्र वाराणसी है. इसलिए कुछ ज्यादा ही बेहतर है. वाराणसी में स्थिति ठीक है. पूर्वांचल का सेंटर पॉइंट है. इसलिए यहाँ सख्या में बढ़ोत्तरी की बात हो रही है.

सवाल : यूपी में खाद्य और सार्वजनिक वितरण में क्या कोई दिक्कत आ रही है ?
मणिशंकर पाण्डेय : देखिये, इस बात को मैं बहुत इमानदारी से कह सकता हूँ. रामविलास पासवान ने बेहतर काम किया है. उन्होंने शुरू से कहा है कि भारत में खाद्यान्न की कोई कमी नहीं है. डेढ़ साल तक हिन्दुस्तान में खाद्यान्न कोई कमी नही आएगी. और यह स्टॉक पुराना है. जबकी इस बार भी खूब खाद्यान्न का उत्पादन हुआ है. देखिये, खाद्यान्न के लिए दो सिस्टम है. खाद्यान्न का वितरण राज्य सरकार को करना होता है. भारत सरकार बस खाद्यान्न दे सकती है लेकिन उसे आगे बढाने और वितरण के लिए राज्य सरकारों को आगे आना होगा. जब वितरण सही से नहीं होगा तो उसके लिए खाद्यान्न मंत्रालय जिम्मेदार नहीं होता. जो बात राहुल गाँधी कह रहे हैं उसका मै समर्थन नहीं करता. इस संकट काल में अगर किसी भी मंत्रालय के काम को मै बहुत बेहतर कह सकता हूँ तो वो है खाद्य और सार्वजनिक वितरण. जो रेगुलर खाद्यान्न बंटता है 1 तारीख से 15 तारीख तक बंट गया. दलहन की कोई कमी नहीं है. लगातार इसकी आपूर्ति हो रही है. राज्य सरकार ने नहीं उठाया है. जिसकी वजह से दिक्कत है. खाद्यान्न की कहीं कोई कमी नहीं है. यह तो सराहना करने का विषय है.

सवाल : यूपी में विपक्ष क्या सरकार के साथ है ?
मणिशंकर पाण्डेय : इस समय सभी दल सरकार का सहयोग करें. एकता की जरूरत है. आलोचना की बजाय हमें साथ रहने की जरूरत है. हम कोरोना को हरा देंगे.

धन्यवाद !


POLL TALK DESKhttps://polltalk.in/
पोल टॉक और PollTalk.In के सम्पादक संतोष कुमार पांडेय देश के कई शहरों में पत्रकारिता कर चुके हैं। ये शहर जो कार्यस्थल बने वाराणसी , लखनऊ, आगरा, देहरादून, नोएडा, जयपुर, बिहार, हैदराबाद, पानीपत, सतना में रहे हैं। इन संस्थानों में दी सेवाएं राजस्थान पत्रिका , दैनिक भास्कर, एग्रो भास्कर, हिन्दुस्थान, जनसन्देश न्यूज़ चैनल, जनसन्देश टाइम्स, ईटीवी भारत में कई वरिष्ठ पदों पर कार्य किये. राजनीति की सही जानकारी और कुछ रोचक इन्टरव्यू दिखाना प्राथमिकता है।

Leave a Reply

Must Read

मणिपाल में मीडिया और जनसंचार में बनाएं अपना करियर

पत्रकारिता और जनसंचार के क्षेत्र में कई नई स्वर्णिम संभावनाएं पैनडैमिक के दौरान विश्वस्तर पर हेल्थ कम्युनिकेशन...

मीडिया सच दिखाए, मगर डराए नहीं : प्रो. भानावत

एमजेआरपी यूनिवर्सिटी की मानसिक स्वास्थ्य पर मीडिया का प्रभाव विषयक वेबिनार पोल टॉक नेटवर्क | जयपुर प्रोफेसर डॉ. संजीव भानावत ने कहा...

डिजिटल स्टैम्प से पकड़े जा रहे है अपराधी : प्रो त्रिवेणी सिंह

155260 पर ऑनलाइन फ्रॉड की तुरंत करें शिकायत अमित दुबे ने साइबर अपराध से बचने के बताएं...

YOUTH कांग्रेस कमेटी का विस्तार, आयुष भारद्वाज बने पहले संगठन महासचिव

युवा कांग्रेस की प्रदेश कार्यकारिणी का किया गया विस्तार राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी की अनुमति से हुआ...

“जन सहायता दिवस” के रूप में मनाया गया राहुल गाँधी का जन्मदिन

राजस्थान के सभी 33 जिलों में रक्तदान शिविर एवं राशन किट वितरण कार्यक्रम 1500 यूनिट रक्त एकत्रित...