Home अंदर की बात इन पांच सांसदों ने जीत लिया जनता का 'दिल' और बना दिया...

इन पांच सांसदों ने जीत लिया जनता का ‘दिल’ और बना दिया बड़ा रिकॉर्ड


  • वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में पांच ऐसे नेता जिन्हें सबसे अधिक मतों से जीत मिली
  • सभी हैं भाजपा के सांसद और पीएम मोदी और अमित शाह का भी नाम

जयपुर से तौफीक़ हयात की रिपोर्ट

वर्ष 2019 में हुए 17वीं लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP ) को पूर्ण बहुमत मिला और सरकार एनडीए की बनी। नेशनल डेमोक्रेटिक एलायन्स ने 353 सीटों पर जीत दर्ज किया. आइये पढ़िए पांच ऐसे सांसदों की स्टोरी जिन्होंने सबसे अधिक मतों से चुनाव जीता है.

BIHAR CHUNAV 2020 UPDATE : बिहार में इस बार सत्ता के चेंजमेकर पप्पू यादव और ओवैसी

  1. नवसारी लोकसभा सीट के पाटिल

गुजरात की नवसारी लोकसभा सीट से भाजपा के टिकट पर सीआर पाटिल ने 6,89, 668 वोटों से चुनाव में जीत हासिल की । सीआर पाटिल बीजेपी के पहले ऐसे सांसद बन गये हैं जिन्हें इतने वोटों से जीत मिली है. हाल ही में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने सी.आर.पाटिल को गुजरात का भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भी नियुक्त किया। सीआर पाटिल पहले ऐसे सांसद है जिन्हें उनके ओफ़िस के सुव्यवस्थित प्रबंधन के लिए आइएसओ सर्टिफिकेट दिया गया है।

BIHAR CHUNAV 2020 : जदयू में शरद यादव की फिर वापसी ! यह है बड़ा समीकरण

2. भीलवाड़ा के सुभाष चन्द्र बहेरिया

राजस्थान के भीलवाड़ा लोकसभा सीट से भाजपा के टिकेट पर सुभाष चन्द्र बहेरिया ने लोकसभा चुनाव जीता है. ख़ास बात यह है कि वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में बहेरिया देश में अधिक वोटों से चुनाव जीतने वाले दूसरे सांसद बन गये है. इन्होने 6 लाख 12 हजार मतों से चुनाव में जीत दर्ज की है . सुभाष चन्द्र बहेरिया 1996, 2014 और 2019 में भीलवाड़ा से चुनाव् जीते है.

BIHAR CHUNAV 2020 : लालू यादव ने कन्हैया कुमार के लिए चल दिया बड़ा दांव !

3. गाँधीनगर से अमित शाह को मिली जीत

गुजरात की गाँधीनगर लोकसभा सीट से भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने चुनाव लड़ा और उन्हें 5 लाख 54 हजार वोटो से जीत हासिल हुई. देश में अधिक वोटों से चुनाव जीतने वालों की लिस्ट में अमित शाह तीसरे नम्बर पर हैं. यही से बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी 1998 से लेकर 2014 तक हर चुनाव जीते। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी भी गांधीनगर से 1991 में जीत हासिल कर चुके हैं। 1967 में गांधीनगर सीट पर पहला चुनाव हुआ था जिसमे कांग्रेस के टिकट पर एस.एम.सौलंकी ने जीत हासिल की थी।

अंदर की बात : अशोक गहलोत और सचिन पायलट कितने दूर कितने पास ! पढिये पूरी रिपोर्ट

4. वाराणसी से पीएम मोदी

उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट से पीएम नरेन्द्र मोदी ने बड़े वोटों के अंतर से जीत दर्ज किया है. 4 लाख 79 हजार 505 वोटों से इन्हें जीत मिली. अधिक मतों से चुनाव जीतने वालों की लिस्ट में देश में इनका चौथा स्थान है.वाराणसी से ही पीएम मोदी ने वर्ष 2014 में भी जीत दर्ज की थी. वाराणसी सीट भाजपा के लिए शुरू से मुफीद रही है.

5. सूरत की दर्शन विक्रम जर्दोष

गुजरात की सूरत लोकसभा सीट से भाजपा के टिकट पर दर्शन विक्रम जर्दोष ने 5 लाख 48 हजार 230 वोटों से जीत हासिल की. इसी सीट से 1952 में कांग्रेस के कन्हैया लाल देसाई फिर 1957, 1962,1967,1971 तक कांग्रेस और1977 में बीएल्डी से भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई ने पाँच बार जीत हासिल कर चुके हैं.

( लेखक पोलटॉक में इंटर्नशिप कर रहे ) |

 


POLL TALK DESKhttps://polltalk.in/
पोल टॉक और PollTalk.In के सम्पादक संतोष कुमार पांडेय देश के कई शहरों में पत्रकारिता कर चुके हैं। ये शहर जो कार्यस्थल बने वाराणसी , लखनऊ, आगरा, देहरादून, नोएडा, जयपुर, बिहार, हैदराबाद, पानीपत, सतना में रहे हैं। इन संस्थानों में दी सेवाएं राजस्थान पत्रिका , दैनिक भास्कर, एग्रो भास्कर, हिन्दुस्थान, जनसन्देश न्यूज़ चैनल, जनसन्देश टाइम्स, ईटीवी भारत में कई वरिष्ठ पदों पर कार्य किये. राजनीति की सही जानकारी और कुछ रोचक इन्टरव्यू दिखाना प्राथमिकता है।

Leave a Reply

Must Read

मणिपाल में मीडिया और जनसंचार में बनाएं अपना करियर

पत्रकारिता और जनसंचार के क्षेत्र में कई नई स्वर्णिम संभावनाएं पैनडैमिक के दौरान विश्वस्तर पर हेल्थ कम्युनिकेशन...

मीडिया सच दिखाए, मगर डराए नहीं : प्रो. भानावत

एमजेआरपी यूनिवर्सिटी की मानसिक स्वास्थ्य पर मीडिया का प्रभाव विषयक वेबिनार पोल टॉक नेटवर्क | जयपुर प्रोफेसर डॉ. संजीव भानावत ने कहा...

डिजिटल स्टैम्प से पकड़े जा रहे है अपराधी : प्रो त्रिवेणी सिंह

155260 पर ऑनलाइन फ्रॉड की तुरंत करें शिकायत अमित दुबे ने साइबर अपराध से बचने के बताएं...

YOUTH कांग्रेस कमेटी का विस्तार, आयुष भारद्वाज बने पहले संगठन महासचिव

युवा कांग्रेस की प्रदेश कार्यकारिणी का किया गया विस्तार राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी की अनुमति से हुआ...

“जन सहायता दिवस” के रूप में मनाया गया राहुल गाँधी का जन्मदिन

राजस्थान के सभी 33 जिलों में रक्तदान शिविर एवं राशन किट वितरण कार्यक्रम 1500 यूनिट रक्त एकत्रित...