कौन हैं मुलायम सिंह की बहु अपर्णा यादव, जिनका सीएम योगी से है खास रिश्ता

0
221
aparna yadav wife of prateek yadav

विधानसभा चुनाव 2022 के ठीक पहले मुलायम सिंह यादव के छोटे बेटे प्रतीक यादव की पत्नी अपर्णा यादव ने समाजवादी पार्टी छोड़ भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया। उनके इस कदम से वह अचानक चर्चा में आ गयीं। अपर्णा बिष्ट यादव उत्तर प्रदेश में सक्रीय राजनेता और सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में जानी जाती हैं। आज इस लेख में हम मुलायम सिंह यादव बहू अपर्णा यादव के बारे में जानेंगे।

कौन हैं अपर्णा यादव

अपर्णा यादव का जन्म 1 जनवरी 1990 को हुआ था। उनके पिता अरविंद सिंह बिष्ट एक पत्रकार रहे हैं और उनकी मां अंबी बिस्‍ट लखनऊ नगर निगम में अधिकारी हैं। अपर्णा बिष्ट यादव के पिता अरविंद बिष्ट को समाजवादी पार्टी की सरकार में सूचना आयुक्त बनाया गया था। अपर्णा यादव ने शुरुआती पढ़ाई उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के लोरेटो कॉन्‍वेंट इंटरमीडिएट से की है। अपर्णा ने ब्रिटेन के मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी से इंटरनेशनल रिलेशन एंड पॉलिटिक्स में मास्टर डिग्री हासिल की है। वहीं, अपर्णा ने भारतखंडे संगीत विश्वविद्यालय में 9 साल तक शास्त्री संगीत में औपचारिक शिक्षा ग्रहण की है। वह ठुमरी कला में भी निपुण मानी जाती हैं।

अपर्णा और प्रतीक यादव की शादी

अपर्णा बिष्ट और मुलायम सिंह यादव की दूसरी पत्नी साधना यादव के बेटे प्रतीक यादव की मुलाकात स्कूल के ही दिनों में हुई थी। अपर्णा और प्रतीक दोनों ही क्लास में थे। अपर्णा यादव और मुलायम सिंह के बेटे प्रतीक यादव साल 2011 में विवाह के बंधन में बंध गए। अपर्णा और प्रतीक के एक बेटी है जिसका नाम प्रथमा है।

अपर्णा बिष्ट यादव का राजनीतिक सफर

अपर्णा यादव के राजनीतिक जीवन की शुरुआत साल 2017 में हुई। अपर्णा यादव ने 2017 के विधानसभा चुनाव में लखनऊ कैंट विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा। हालांकि वह इस चुनाव में वह जीत हासिल नहीं कर पाईं। 2017 के चुनाव में अपर्णा यादव को भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता रीता बहुगुणा जोशी से हार का सामना करना पड़ा।

समाजवादी कुनबे से आने वाली अपर्णा यादव ने 2017 में समाजवादी पार्टी से राजनीतिक कदम रखा लेकिन वह साल 2022 के चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी छोड़ भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गईं। हालांकि तमाम कयासों और अटकलों के बाद भी बीजेपी ने उन्हें 2022 में चुनाव नहीं लड़वाया था।

अपर्णा यादव का पशु प्रेमी है जिसको लेकर वह एक एनजीओ चलाती जिसका नाम है ‘बी अवेयर’ जो कि पशु कल्याण के लिए काम करता है। वहीं अपर्णा यादव लगातार महिला सुरक्षा और महिलाओं के खिलाफ अपराधों से जुड़े मुद्दों को भी काम करती रही हैं।

योगी आदित्यनाथ से है खास रिश्ता

मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव का उत्तर प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से खास रिश्ता है। अपर्णा यादव सीएम योगी आदित्यनाथ को अपना भाई मानती हैं क्योंकि दोनों ही उत्तराखंड से आने वाले हैं। योगी आदित्यनाथ के सीएम बनने के बाद से अपर्णा यादव लगातार उनकी तारीफ करती आई हैं। बता दें, योगी आदित्यनाथ के उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने के बाद अपर्णा यादव प्रतीक यादव ने वीवीआइपी गेस्ट हाउस में मिलकर उन्हें बधाई दी थी।


Leave a Reply