नवंबर में हो सकता है नगर निकाय चुनाव, बदल गया है नगर पंचायत और नगर पालिका का स्वरुप

0
71

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद अब उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव की तैयारी शुरू हो चुकी है। नगर विकास विभाग के स्तर पर नव गठित नगर निकायों में वार्डों के गठन, परिसीमन और सीटों के आरक्षण के लिए भी मंथन किया जा रहा है। माना जा रहा इसी वर्ष नवम्बर महीने में नगर निकाय के चुनाव कराएंगे जायेंगे। चुनाव को लेकर जल्द ही विभागीय मंत्री के साथ अधिकारियों की मीटिंग हो सकती है।

शहरी क्षेत्र में लगातार हो रही बढ़ोत्तरी को देखते हुए तमाम शहरी इकाइयों में नए इलाकों को जोड़ने का प्रस्ताव है। इससे वार्डों की संरचना में बदलाव हो सकता है। इन सभी परिस्थियों को ध्यान में रखते हुए एक प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। माना जा रहा है कि वार्डों के गठन, परिसीमन और सीटों के आरक्षण के मसले पर सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के स्तर पर जल्द ही बैठक हो सकती है। इसमें प्रस्तावों को मंजूरी दी जा सकती है।

बढ़ जाएगी वार्डों की संख्या 

जानकारी के मुताबिक प्रदेश की कई नगर पंचायत और नगर पालिका का स्वरुप बदला जायेगा। नगर पंचायत में कम से कम 10 वार्ड में से 24 वार्ड हो सकते हैं जबकि नगर पालिका क्षेत्र में कम से कम 25 और अधिकतम 56 वार्ड हो सकते हैं। वहीं नगर निगम के क्षेत्र में कम से कम 60 वार्ड और अधिकतम 110 वार्ड हो सकते हैं। इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद नगर विकास विभाग अपने स्तर पर निकायों के स्वरूप में बदलाव पर काम करेगा।

बढ़ गए हैं नगर निकाय 

साल 2017 में 16 नगर निगम, 198 पालिका परिषद, 438 नगर पंचायत थीं, लेकिन इस बार परिसीमन, आबादी, जातिवार जनसंख्या बदलने से 17 नगर निगम, 200 पालिका परिषद, 517 नगर पंचायत हो गई हैं। नए गठित नगर निकायों में वार्डों के गठन, परिसीमन, सीटों के आरक्षण पर हो रहा मंथन चल रहा है। इन तमाम नगर निकायों में वार्डों का परिसीमन से लेकर आरक्षण रोस्टर तक को अंतिम रूप देने का काम किया जा रहा है।

2017 में कुल शहरी निकाय
नगर निगम-16
नगर पालिका-198
नगर पंचायत-438

2022 में कुल शहरी निकाय
नगर निगम-17
नगर पालिका परिषद-200
नगर पंचायत-517

नवम्बर में हो सकता है चुनाव 

राज्य निर्वाचन आयोग के विशेष कार्याधिकारी एस.के.सिंह के मुताबिक परिसीमन पूरा होने के बाद जुलाई से सितम्बर के बीच वोटर लिस्ट का पुनरीक्षण होगा। इसके बाद अक्तूबर में अधिसूचना जारी कर अक्तूबर व नवम्बर के बीच चुनाव करवाने की योजना बनायी जा रही है। इसकी मौजूदा वोटर लिस्ट में 3.50 लाख वोटर हैं।

Leave a Reply