Home चुनाव उत्तर प्रदेश Environment Day : हरियाली क्रांति के लिए साथ आए पीपल बाबा और...

Environment Day : हरियाली क्रांति के लिए साथ आए पीपल बाबा और भाजपा नेता, आक्सीजन की कमी पूरी करने के लिए लगाए पौधे


  • विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर शनिवार को नोएडा के सेक्टर 115 में पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन
  • हरियाली क्रांति के तहत शनिवार को उदय उपवन सोरखा में आयोजित हुआ

पोल टॉक नेटवर्क | दिल्ली 

विश्व पर्यावरण दिवस (WORLD Environment Day) के अवसर पर शनिवार को नोएडा के सेक्टर 115 में पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम Give Me Trees Trust के तत्वाधान में किया गया. इसका नेतृत्व पीपल बाबा ने किया। कार्यक्रम के दौरान कोरोना नियमों का पूरा पालन किया गया. इसमें चुनिंदा लोग ही शामिल हुए।

हरियाली क्रांति के तहत शनिवार को उदय उपवन सोरखा में आयोजित हुआ। इसमें सांसद भाजपा के जिलाध्यक्ष मनोज गुप्ता ने चीफ गेस्ट के तौर पर शिरकत की। इस दौरान पीपल बाबा, गिरिजा सिंह और पूजा कपिल मिश्रा ने बरगद व पीपल के पौधे लगाए। इसके जरिए उन्होंने वातावरण को शुद्ध करने का संदेश भी दिया। कार्यक्रम का आयोजन Give Me Trees Trust ने किया।कार्यक्रम के दौरान उपस्थित सभी लोगों ने मास्क लगाए हुए थे। साथ ही उन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन किया।

इस अवसर पर पीपल बाबा ने कहा कि लोग अपने खेतों के किनारे या बंजर जमीनों में पेड़ लगाएं। ये पेड़ 20 से 25 साल में उनके लिए आर्थिक श्रोत का एक बड़ा जरिया बनेंगे। इसे कोरोना काल का फिक्स डिपोजिट भी कहा जा सकता है। पिछले साल 950 करोड़ से ज्यादा की नर्सरी बर्बाद हो गई थी, उनकी टीम ने गांव-गांव जाकर उनको पौधे बांटे हैं।

पीपल बाबा का कहना है कि हमें अपने बेडरूम में रात को ऑक्सीजन देने वाले पौधे, ड्राइंग रूम में सजावटी पौधे, बालकनी में कम ऊंचाई के पौधे लगाने चाहिए. जबकि रेलिंग पर किचन गार्डनिंग करनी चाहिए। इससे हमें शुद्ध हवा मिलेगी। हमारे फेफड़े मजबूत रहेंगे और पूरा परिवार स्वस्थ रहेगा। अगर हर घर ऐसा करने का संकल्प लेकर हरियाली होम्स बनाने का काम पूरा कर लेता है तो देश में स्वास्थ्य बजट को 70% तक कम किया जा सकता है। आपको बता दें कि पीपल बाबा के नेतृत्व वाली संस्था give me trees trust इस बार पर्यावरण माह (5 जून से 5 जुलाई तक) मना रही है। इस दौरान हरियाली होम्स विकसित करने के लिए भी ट्रेनिंग दी जा रही है। कोरोना काल में देश में आई ऑक्सीजन की समस्या के पूर्ण समाधान के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत लोगों को ट्रेनिंग और बीज व खाद देकर घर में ऑक्सीजन देने वाले पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसके लिए इच्छुक लोगों को उनकी टीम से संपर्क करना होगा।

कार्यक्रम में पहले सांसद डॉ. महेश शर्मा का भी आना तय था लेकिन किसी कारणवश वह नहीं पहुंच पाए। उनके प्रतिनिध के तौर पर गौतमबुद्ध नगर भाजपा अध्यक्ष मनोज गुप्ता शामिल हुए। मनोज गुप्ता ने कहा कि वह हरियाली क्रांति अभियान में पीपल बाबा के साथ कंधे से कंधे से मिलाकर चलेंगे और पार्टी का हर कार्यकर्ता उनके इस अभियान में सहयोग करेगा।
इस मौके पर गिरिजा सिंह (प्रभारी महिला मोर्चा ) कैप्टन विकास गुप्ता (चेयरमैन उत्तर प्रदेश कौंसिल ऑफ़ एग्रीकल्चरल रिसर्च ) श्रुति त्यागी (कार्यक्रम संयोजक ) आदि गणमान्य उजस्थित रहे |


POLL TALK DESKhttps://polltalk.in/
पोल टॉक और PollTalk.In के सम्पादक संतोष कुमार पांडेय देश के कई शहरों में पत्रकारिता कर चुके हैं। ये शहर जो कार्यस्थल बने वाराणसी , लखनऊ, आगरा, देहरादून, नोएडा, जयपुर, बिहार, हैदराबाद, पानीपत, सतना में रहे हैं। इन संस्थानों में दी सेवाएं राजस्थान पत्रिका , दैनिक भास्कर, एग्रो भास्कर, हिन्दुस्थान, जनसन्देश न्यूज़ चैनल, जनसन्देश टाइम्स, ईटीवी भारत में कई वरिष्ठ पदों पर कार्य किये. राजनीति की सही जानकारी और कुछ रोचक इन्टरव्यू दिखाना प्राथमिकता है।

Leave a Reply

Must Read

कांग्रेस ने अनेकों घोटाले कर भारत के हित और साख को गिराया : डॉ. सतीश पूनियां

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी भारत को आर्थिक उन्नति के साथ आत्मनिर्भर बना रहे, श्री मोदी के नेतृत्व में भारत विश्व...

गरीबों को न्याय दिलाने सड़क पर उतरे पुष्पेंद्र भारद्वाज, मंत्री से की मुलाकात

न्यू सांगानेर रोड को 200 फीट चौड़ा नहीं करने के लिए दिया ज्ञापन न्यू सांगानेर रोड व्यापार...

मणिपाल में मीडिया और जनसंचार में बनाएं अपना करियर

पत्रकारिता और जनसंचार के क्षेत्र में कई नई स्वर्णिम संभावनाएं पैनडैमिक के दौरान विश्वस्तर पर हेल्थ कम्युनिकेशन...

मीडिया सच दिखाए, मगर डराए नहीं : प्रो. भानावत

एमजेआरपी यूनिवर्सिटी की मानसिक स्वास्थ्य पर मीडिया का प्रभाव विषयक वेबिनार पोल टॉक नेटवर्क | जयपुर प्रोफेसर डॉ. संजीव भानावत ने कहा...

डिजिटल स्टैम्प से पकड़े जा रहे है अपराधी : प्रो त्रिवेणी सिंह

155260 पर ऑनलाइन फ्रॉड की तुरंत करें शिकायत अमित दुबे ने साइबर अपराध से बचने के बताएं...