Petrol-Diesel Price: आम जनता को बड़ी राहत, कल से डीजल पेट्रोल के दाम हो जायेंगे कम

Petrol-Diesel Price reduced: मोदी सरकार ने पेट्रोल डीजल के दामों में कटौती, पेट्रोल 9.5 रुपए और डीजल 7 रुपए प्रति लीटर हुआ सस्ता  

0
342

पेट्रोल डीजल के दामों में की गयी कटौती 

पेट्रोल 9.5 रुपए और डीजल 7 रुपए प्रति लीटर हुआ सस्ता

पोलटॉक नेटवर्क | नई दिल्ली   

Petrol-Diesel Price: भारत सरकार ने देश की जनता को बड़ी राहत दी है। देश में लगातार बढ़ रहे डीजल-पेट्रोल के ददमों में मोदी सरकार ने गिरावट की है। लगातार बढ़ते डीजल-पेट्रोल के दामों के बाद शनिवार को सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। सरकार ने सरकार ने पेट्रोल (Petrol price) पर 8 रुपए और डीजल (Diesel Price) पर 6 रुपए एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) घटाई है।

पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता 

शनिवार शाम देशवासियों को राहत देते हुए पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty on Petrol-Diesel) में बड़ी कटौती की है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने ट्वीटर पर इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार  पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क (Central excise duty) में 8 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपए प्रति लीटर की कमी कर रही है। इससे पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपए प्रति लीटर लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपए प्रति लीटर कम हो जाएगी।

सीतारमण ने कहा कि हम प्लास्टिक उत्पादों के लिए कच्चे माल और बिचौलियों पर सीमा शुल्क भी कम कर रहे हैं जहां हमारी आयात निर्भरता अधिक है। स्टील के कुछ कच्चे माल पर आयात शुल्क कम किया जाएगा। कुछ इस्पात उत्पादों पर निर्यात शुल्क लगाया जाएगा। सीमेंट की उपलब्धता में सुधार के लिए और सीमेंट की लागत को कम करने के लिए बेहतर रसद के माध्यम से उपाय किए जा रहे हैं।

वित्त मंत्री ने कहा कि मैं सभी राज्य सरकारों, विशेषकर उन राज्यों से, जहां अंतिम दौर (नवंबर 2021) के दौरान कटौती नहीं की गई थी, को भी इसी तरह की कटौती लागू करने और आम आदमी को राहत देने का आह्वान करना चाहती हूं। आज दुनिया मुश्किल दौर से गुजर रही है। दुनिया कोविड-19 महामारी से उबर रही है, यूक्रेन संघर्ष ने आपूर्ति श्रृंखला की समस्याओं और विभिन्न सामानों की कमी ला दी है।

गैस के दामों में भी राहत 

भारत सरकार ने पेट्रोल डीजल के दामों में गिरावट करने के साथ ही घरेलु गैस के दामों में भी गरीब को राहत दी है। हालांकि गैस के दामों में राहत केवल उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को ही दी जाएगी। वित्त मंत्री सीतारमण ने जानकारी दी कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 200 रुपए प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) की सब्सिडी दी जाएगी।


Leave a Reply