PM Kisan Samman Nidhi Yojana: 31 मई से पहले किसान कर लें ये काम नहीं तो नहीं आएगा पैसा

0
118
PM Kisan Samman Nidhi 11 Installment

  • जल्द जारी की जाएगी पीएम किसान योजना की अगली किस्त 
  • पीएम किसान योजना के लाभ लेने के लिए e-KYC जरुरी 

पोलटॉक नेटवर्क | नई दिल्ली 

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की अगली किस्त जल्द आने वाली है। अब तक किसान सम्मान निधि योजना की 10 किस्तें आ चुकीं हैं। 11वीं क़िस्त (PM Kisan Samman Nidhi 11 Installment) भी जल्द जारी कर दी जाएगी। लेकिन 11 वीं किस्त का पैसा इस बार बहुत सारे किसानों के खाते में नहीं आएगा। इसकी वजह है ई-केवाआईसी।

ई-केवाआईसी कराना जरुरी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के लाभार्थियों के लिए केंद्र सरकार ने ने  e-KYC की प्रकिया को पूरा करना अनिवार्य कर दिया है। बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार की इस योजना का बहुत से अपात्र लोग भी लाभ ले रहे थे। ऐसी फर्जीवाड़े के चलते केंद्र सरकार ने e-KYC की प्रकिया को लागू कर दिया है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के योग लाभार्थी 31 मई तक अपनी e-KYC प्रकिया पूर्ण करा लें। खबर है कि 31 मई तक जिन किसानों की e-KYC की प्रकिया पूरी नहीं की वह 11वीं किस्त से वंचित रह जाएंगे। वहीं बताया जा रहा कि सरकार 11वीं किस्त 31 मई तक किसानों के खाते में भेज देगी।

ऐसे करवाएं किसान सम्मान निधि कहते की ईकेवाईसी

1- सबसे पहले पीएम किसान योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
2- अब यहां आपको फार्मर कॉर्नर दिखाई देगा, जहां पर ईकेवाईसी टैब पर क्लिक करें.
3-अब एक नया पेज खुलेगा, जहां पर आधार नंबर को डालें और सर्च टैब पर क्लिक करें.
4-अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाएगा.
5-ओटीपी सब्मिट पर क्लिक करें. आधार रजिस्टर्ड मोबाइल ओटीपी डालें और आपका ईकेवाईसी हो जाएगा

बता दें केंद्र सरकार आर्थिक रूप से कमजोर किसानों और किसानी को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चला रही है। पीएम किसान सम्मान निधि की शुरुआत 1 फरवरी 2019 को भारत के 2019 के अंतरिम केंद्रीय बजट के दौरान पीयूष गोयल ने की थी। इस योजना के तहत मिलने वाले पैसे का भुगतान साल में तीन किश्तों में किया जाता है। इस योजना के तहत किसानों के कहते में तीन किस्तों में 6000 की राशि भेजी जाती है।


Leave a Reply