Home राजनीति आखिर PM 8 बजे ही क्यों करते है बड़ा सम्बोधन ! फिर...

आखिर PM 8 बजे ही क्यों करते है बड़ा सम्बोधन ! फिर कोई बंदी तो नहीं…


भारत के पीएम नरेंद्र मोदी (NARENDRA MODI ) 24 मार्च की रात 8 बजे देश को सम्बोधित करेंगे। उनका यह संबोधन कोरोना को लेकर है. पीएम ने ट्वीट किया है ‘वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के संबंध में कुछ महत्वपूर्ण बातें देशवासियों के साथ साझा करूंगा। आज, 24 मार्च रात 8 बजे देश को संबोधित करूंगा।‘ लेकिन एक बात आपको पता है कि जब-जब पीएम ने सामान्य तौर पर 8 बजे देश को सम्बोधित किया है तो कुछ बड़ा ही हुआ. इनके जीवन में सभी बड़े कामों का सम्बन्ध भी अंक ८ से रहा है. जब भी इन्होंने 8 की जगह दूसरा समय निर्धारित किया तो उसदिन इन्हें अच्छी सफलता नहीं मिली। पढ़िए पोलटॉक की ये ख़ास रिपोर्ट।

8 नवंबर, 2016

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन के दौरान देश को नोटबंदी की जानकारी दी थी। उन्होंने 500 और 1000 रुपए के करंसी नोट चलन से बाहर करने की बात कही थी। मोदी ने कहा था- आधी रात से ही 500 और 1000 रु. के नोट लीगल टेंडर नहीं रहेंगे यानि ये मुद्राएं कानूनन अमान्य होंगी। इसके बाद से लोगों को 8 बजे याद रहता था।

8 अगस्त 2019

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म किए जाने के बाद मोदी ने 8 अगस्त 2019 की रात आठ बजे देश को संबोधित किया था। अपने संबोधन में उन्होंने नए जम्मू-कश्मीर और नए लद्दाख के निर्माण का वादा किया था। मोदी ने जम्मू-कश्मीर के लोगों को भरोसा दिलाया था कि धीरे-धीरे हालात सामान्य हो जाएंगे और उनकी परेशानियां भी कम होती जाएंगी। ये भी दिन लोगों को याद है.

19 मार्च, 2020

देश में कोरोनावायरस से मुकाबले के लिए सरकार की कोशिशों के साथ लोगों का सहयोग हासिल करने के लिए प्रधानमंत्री ने जनता कर्फ्यू का रात 8 बजे आव्हान किया। उन्होंने कहा कि छोटे-छोटे कदम उठाकर इस महामारी से मुकाबला करने में मदद मिल सकती है। इस दिन भी लोग अंक 8 को याद किया है.

24 मार्च, 2020

२४ मार्च २०२० को भी पीएम रात 8 बजे सम्बोधन करेंगे। इसको लेकर बड़ी घोषणा कर सकते है. देश के लोगों को अब तो ८ बजे से ही डर लगने लगा है. मगर पीएम को 8 बजे की ही चिंता रहती है. जबकि उन्हें सन्देश देने के लिए क्यों 8 को चुनना होता है.

जब इन्होने घर छोड़ा था तो उस समय इनकी उम्र थी १७ साल इसका भी अंकीय जोड़ ८ होता है. पहली बार २६ मई को पीएम बने यहाँ भी अंकीय जोड़ ८ हो रहा है. बाला कोट में एयर स्ट्राइक २६ फरवरी को किया जिसका अंकीय जोड़ भी ८ हो रहा है.


POLL TALK DESKhttps://polltalk.in/
पोल टॉक और PollTalk.In के सम्पादक संतोष कुमार पांडेय देश के कई शहरों में पत्रकारिता कर चुके हैं। ये शहर जो कार्यस्थल बने वाराणसी , लखनऊ, आगरा, देहरादून, नोएडा, जयपुर, बिहार, हैदराबाद, पानीपत, सतना में रहे हैं। इन संस्थानों में दी सेवाएं राजस्थान पत्रिका , दैनिक भास्कर, एग्रो भास्कर, हिन्दुस्थान, जनसन्देश न्यूज़ चैनल, जनसन्देश टाइम्स, ईटीवी भारत में कई वरिष्ठ पदों पर कार्य किये. राजनीति की सही जानकारी और कुछ रोचक इन्टरव्यू दिखाना प्राथमिकता है।

Leave a Reply

Must Read

मणिपाल में मीडिया और जनसंचार में बनाएं अपना करियर

पत्रकारिता और जनसंचार के क्षेत्र में कई नई स्वर्णिम संभावनाएं पैनडैमिक के दौरान विश्वस्तर पर हेल्थ कम्युनिकेशन...

मीडिया सच दिखाए, मगर डराए नहीं : प्रो. भानावत

एमजेआरपी यूनिवर्सिटी की मानसिक स्वास्थ्य पर मीडिया का प्रभाव विषयक वेबिनार पोल टॉक नेटवर्क | जयपुर प्रोफेसर डॉ. संजीव भानावत ने कहा...

डिजिटल स्टैम्प से पकड़े जा रहे है अपराधी : प्रो त्रिवेणी सिंह

155260 पर ऑनलाइन फ्रॉड की तुरंत करें शिकायत अमित दुबे ने साइबर अपराध से बचने के बताएं...

YOUTH कांग्रेस कमेटी का विस्तार, आयुष भारद्वाज बने पहले संगठन महासचिव

युवा कांग्रेस की प्रदेश कार्यकारिणी का किया गया विस्तार राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी की अनुमति से हुआ...

“जन सहायता दिवस” के रूप में मनाया गया राहुल गाँधी का जन्मदिन

राजस्थान के सभी 33 जिलों में रक्तदान शिविर एवं राशन किट वितरण कार्यक्रम 1500 यूनिट रक्त एकत्रित...