भारत से लेकर आस्ट्रेलिया तक ऐसे मनाई गई 9 मिनट की ‘दिवाली’

राजस्थान, उत्तरप्रदेश के साथ ही साथ आस्ट्रेलिया के पर्थ में भी दिवाली जैसी स्थिति दिखी है.

0
954
जयपुर में रहा जश्न का माहौल
जयपुर में रहा जश्न का माहौल

कोरोना (CORONA VIRUS) को लेकर पूरी दुनिया में डर का माहौल है. ऐसे में भारत के पीएम नरेन्द्र मोदी (PM MODI) 5 अप्रैल को रात नौ बजे 9 मिनट के लिए दीपक, मोमबत्ती, मोबाइल की फ्लैश लाइट जलाने की बात कही थी. उसी के तहत भारत के सभी हिस्से में इसका लोगों ने पालन किया है. इतना ही नहीं राजस्थान, उत्तरप्रदेश के साथ ही साथ आस्ट्रेलिया के पर्थ में भी दिवाली जैसी स्थिति दिखी है. पढ़िए पोलटॉक की ये ख़ास रिपोर्ट.

राजस्थान के जयपुर में लगभग हर हिस्से में जोरदार स्थिति देखी गई. मानो जैसे छोटी दीपावली मनाई जा रही हो. लोग भारत माता के जयकारे के साथ निकले. गलियों में पटाखे फूट रहे थे. शोर शराबा था मगर लोग सोशल गैपिंग पूरी तरह देखी जा रही है. इतना ही नहीं हर तरफ जश्न का माहौल था. कुछ घरों में पूजा पाठ भी हो रहा था. लोग अपने घरों की लाइटें बंद कर दिए थे.

जयपुर में रहा जश्न का माहौल
जयपुर में रहा जश्न का माहौल

उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में जश्न का माहौल था. जौनपुर में भी जश्न का माहौल था. जहां से मुझे कुछ फोटो मिली है . जहाँ लोगों ने अपने घरों में दीपक जलाया और पूजा पाठ किया. एक बात यह ध्यान देने योग्य है कि लोगों ने मोबाइल टार्च का इस्तेमाल कम किया है.

सेना ने कश्मीर घाटी में 9 आतंकवादियों को मारा, अब रात में देश के लिए 9 मिनट हमे दिखाना है

जौनपुर में जश्न का माहौल
उत्तर प्रदेश के जौनपुर में जश्न का माहौल.

कोरोना के लिए लॉकडाउन : प्रकृति ने दिया बड़ा संदेश, यह मानवहित में जरूरी

उत्तरप्रदेश के जौनपुर में जला दीपक
उत्तरप्रदेश के जौनपुर शहर में जला दीपक

आस्ट्रेलिया के पर्थ जला दीपक

आस्ट्रेलिया के पर्थ में भी भारतीयों ने अपने घरों में दीपक और मोमबत्ती को जलाया है. वहां भी इसको लेकर उत्साह है. सभी ने अपने घरों की लाइटें बंद की और अपने बालकनी में दीपक जलाया. पीएम की बातों का असर हर जगह देखा गया.

AUSTRALIA PERTH
पर्थ में रह रहे भारतीय ने दीपक जलाया है.

3 अप्रैल को पीएम ने की थी अपील

‘इस कोरोना संकट से जो अंधकार और अनिश्चितता पैदा हुई है, उसे समाप्त करके हमें उजाले और निश्चितता की तरफ बढ़ना है। इस अंधकारमय कोरोना संकट को पराजित करने के लिए, हमें प्रकाश के तेज को चारो दिशाओं में फैलाना है: और इसलिए, इस Sunday, 5 अप्रैल को, हम सबको मिलकर, कोरोना के संकट के अंधकार को चुनौती देनी है,
उसे प्रकाश की ताकत का परिचय कराना है। इस 5 अप्रैल को हमें, 130 करोड़ देशवासियों की महाशक्ति का जागरण करना है: 130 करोड़ देशवासियों के महासंकल्प को नई ऊंचाइयों पर ले जाना है। 5 अप्रैल, रविवार को रात 9 बजे मैं आप सबके 9 मिनट चाहता हूं। ध्यान से सुनिएगा, 5 अप्रैल को रात 9 बजे: घर की सभी लाइटें बंद करके, घर के दरवाजे पर या बालकनी में, खड़े रहकर, 9 मिनट के लिए मोमबत्ती, दीया, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैशलाइट जलाएं,


Leave a Reply