President Election 2022: प्रधानमंत्री, गृहमंत्री, रक्षा मंत्री ने डाला वोट, सोनिया और राहुल ने भी किया वोट

देश के पीएम नरेंद्र मोदी (narendra modi ) ने मतदान किया और उसकी फोटो भी शेयर किया है। वहीँ कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी सांसद राहुल गांधी ने भी संसद में वोट डाला। कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी मतदान किया।

0
33
PM narendra modi
PM narendra modi .

  • द्रौपदी मुर्मू और यशवंत सिन्हा भारत के राष्ट्रपति पद के चुनाव मैदान में
  • कई विपक्षी दलों के विधायकों ने मुर्मू को दिया है वोट

संतोष कुमार पांडेय | नई दिल्ली

देश में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव हो गया है. इस चुनाव में देश के पीएम नरेंद्र मोदी (narendra modi ) और गृह मंत्री अमित शाह (amit shah) ने वोट दिया है. साथ ही देश के 700 से अधिक सांसदों और 4 हजार से अधिक विधायकों ने अपना मत दिया है. देश के पीएम नरेंद्र मोदी (narendra modi ) ने मतदान किया और उसकी फोटो भी शेयर किया है। वहीँ कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी सांसद राहुल गांधी ने भी संसद में वोट डाला। कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी मतदान किया।

Home Minister AMIT SHAH
Home Minister AMIT SHAH.

मतदान के बाद सभी राज्यों से मत पेटियां दिल्ली लाई जाएंगी और 21 जुलाई को वोटों की गिनती के बाद देश के नए राष्ट्रपति के नाम की घोषणा कर दी जाएगी। 25 जुलाई को नए राष्ट्रपति का शपथ ग्रहण होगा। वहीँ दिल्ली विधान सभा के दो विधायक मत नहीं डाल सके. राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए दिल्‍ली विधानसभा में विधायकों की वोटिंग खत्‍म हो गई है। 70 सदस्‍यों वाली विधानसभा में 68 सदस्‍यों ने वोट डाला। मुस्‍तफाबाद से विधायक हाजी युनूस हज यात्रा पर हैं जबकि मंत्री सत्‍येंद्र जैन जेल में हैं, इस वजह से दोनों वोट नहीं डाल सके।

congress leader sonia gandhi
congress leader sonia gandhi .
MP Rahul Gandhi
MP Rahul Gandhi.

पंजाब के एक विधायक ने मत डालने से इंकार किया। शिरोमणि अकाली दल के विधायक मनप्रीत सिंह अयाली ने राष्ट्रपति चुनाव का बहिष्कार किया। उन्होंने कहा कि पंजाब से संबंधित मुद्दे अनसुलझे हैं और एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को समर्थन देने का फैसला करने से पहले उनकी पार्टी नेतृत्व ने उनसे सलाह नहीं ली थी। गुजरात में क्रॉस वोटिंग हुई. राष्ट्रपति चुनाव में क्रास वोटिंग हुई है। एनसीपी विधायक ने एनडीए प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू को वोट दिया है। गुजरात से एनसीपी विधायक कांधल जडेजा ने कहै कि मैंने एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को वोट दिया है।

 

 


Leave a Reply