Home जनसरोकार PU के प्रोफेसर कोरोना फोबिया का निकालेंगे तोड़, शुरू किया रिसर्च

PU के प्रोफेसर कोरोना फोबिया का निकालेंगे तोड़, शुरू किया रिसर्च


जौनपुर। दुनिया में कोरोना से मरने वाले से ज्यादा लोग ठीक हुए हैं. मगर लोगों के दिमाग में कोरोना का फोबिया समा गया है. लोग नाम सुनते ही डर जाते हैं. इसीको लेकर उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में स्थिति वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के व्यावहारिक मनोविज्ञान विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर मनोज कुमार पांडे ने कोरोना फोबिया पर शोध शुरू किया है. जिसके लिए ऑनलाइन प्रश्नावली के माध्यम से तथ्यों का संकलन शुरू हो गया है। इस अध्ययन से बहुत सारे मनोवैज्ञानिक समस्याओं का पता लगाकर भविष्य में उनका निदान किया जा सकेगा। जबकि यह पूरी दुनिया के लिए जरुरी हो चुका है.

सुपर हीरो से कम नहीं देवरिया का यह “मास्कमैन”, जरूरतमंदों के लिए बना एक उम्मीद

इस मसले पर डॉ. मनोज पांडेय ने बताया कि वर्तमान समय में कोरोना वायरस संक्रमण से संपूर्ण विश्व त्रस्त हैं । दुनिया के हर व्यक्ति के अंदर एक डर या भय समाया हुआ है कि कहीं वह इसका शिकार ना हो जाये। मनोविज्ञान की भाषा में कोरोना वायरस से अज्ञात भय को ‘कोरो-फोबिया’ कहते हैं।

LOCKDOWN : मध्यमवर्गीय परिवार के लिए सरकार कुछ नहीं कर रही, सबको साथ लेकर चले : सुरेन्द्र राजपूत

ऐसी विकृत स्थिति में हम सभी मनोवैज्ञानिकों का दायित्व बनता है कि लोगों के अंदर की कोरो-फोबिया’ की पहचान की जाये, जिससे कि ससमय आपको उचित परामर्श दिया जा सके और आप अपने आप को सुरक्षित महसूस कर सकें। इसलिये यह अध्ययन किया जा रहा है इसमें किसी भी आयु वर्ग के लोग प्रतिभाग कर सकते है। उन्होंने कहा कि आज कोरोना से संबंधित तमाम तरह की अपुष्ट सूचनाएं भी फोबिया को बढ़ाने में अपनी बड़ी भूमिका अदा कर रही हैं। ऐसी स्थिति में सरकार द्वारा दिए जा रहे दिशा निर्देशों और उपलब्ध कराई की जा रही सूचनाओं पर ध्यान दें।

LOCKDOWN : नहीं बजेगी शहनाई और मैरिज हाल रह जाएंगे उदास, अरबों रूपये का नुकसान, लाखों परिवारों पर आर्थिक संकट

दुनिया पर कोरोना का है असर 

कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है. इसका असर अब दिखने लगा है. सभी देशो में यह पहुँच चुका है. कोई भी देश इससे बच नहीं पाया है. इसके साथ ही साथ बहुत तेजी से यह फ़ैल रहा है. आइये आपको बताते हैं कि अभी तक कितने लोग प्रभावित हुए हैं ? कितनों की मौत हुई है ? कितने लोग ठीक हुए हैं? पूरी दुनिया की आबादी 7.598 है. जिसमें चीन और भारत के पास 2 अरब से अधिक आबादी है. बाकी पूरी दुनिया में है. अब 20 लाख लोगों को कोरोना हो गया है. और मौत भी डेढ़ लाख लोगों की हो चुकी है.

जौनपुर में कोई परेशानी न आये इसके लिये 5 साल की सांसद निधि देने को तैयार : MP श्याम सिंह यादव


POLL TALK DESKhttps://polltalk.in/
पोल टॉक और PollTalk.In के सम्पादक संतोष कुमार पांडेय देश के कई शहरों में पत्रकारिता कर चुके हैं। ये शहर जो कार्यस्थल बने वाराणसी , लखनऊ, आगरा, देहरादून, नोएडा, जयपुर, बिहार, हैदराबाद, पानीपत, सतना में रहे हैं। इन संस्थानों में दी सेवाएं राजस्थान पत्रिका , दैनिक भास्कर, एग्रो भास्कर, हिन्दुस्थान, जनसन्देश न्यूज़ चैनल, जनसन्देश टाइम्स, ईटीवी भारत में कई वरिष्ठ पदों पर कार्य किये. राजनीति की सही जानकारी और कुछ रोचक इन्टरव्यू दिखाना प्राथमिकता है।

Leave a Reply

Must Read

चौधरी साहब ताउम्र ग़रीबों, किसानों, नौजवानों और वंचितों की आवाज़ बने रहे : यज्ञेन्दु

चौधरी अजीत के बेटे जयंत ने दी सोशल मीडिया से जानकारी देश भर के नेताओं ने भावभीनी...

वैक्सीनेशन के पश्चात् मिलने वाले सर्टिफिकेट पर पीएम की फोटो नहीं लगाने वाला बयान अत्यन्त शर्मनाक : राजेन्द्र राठौड़

राजस्थान में ऑक्सीजन का कोटा 100 मीट्रिक टन बढ़ाकर 280 मीट्रिक टन से 380 मीट्रिक टन किया है ...

प्रदेश युवा कांग्रेस ने “सेवा दिवस” के रुप में मनाया मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का जन्मदिन

प्रदेश के सभी 33 जिलों में रक्तदान शिविर, फल, भोजन, मास्क एवं सैनिटाइजर वितरण कार्यक्रम पोल टॉक नेटवर्क | जयपुर  राजस्थान...

केन्द्र सरकार द्वारा दी जा रही सहायता से गहलोत सरकार जनता को दे राहत : सांसद रामचरण बोहरा

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और केंन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन से की मुलाकात कोरोना आपदा प्रबंधन, रेमेडिसिवर...

कोरोना मरीजों और उनके परिजनों के लिए प्रदेश युवा कांग्रेस ने शुरू की ‘जनता रसोई’

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंशा "कोई भूका ना सोए" को आगे बढ़ाते हुए को खाना उपलब्ध करवाने का लिया संकल्प पोल...