Rajya Sabha Election 2022: डिम्पल यादव को राज्यसभा क्यों भेज रहे हैं अखिलेश यादव ? ये है बड़ी वजह

ऐसे में अपनी पत्नी डिम्पल यादव (DIMPAL YADAV ) को राज्यसभा में भेजना चाहते हैं.

0
68
dimple yadav in Rajya Sabha Election 2022

  • समाजवादी पार्टी डिंपल यादव को भेजगी राज्यसभा 
  • सपा ने राज्यसभा उम्मीदवारों के नामों का किया ऐलान 

पोलटॉक नेटवर्क | लखनऊ/आदित्य कुमार 

Rajya Sabha Election 2022: उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के लिए कुल 11 सीटों के लिए चुनाव होना है. इसके लिये भाजपा और सपा के ही सदस्य जीत सकते है। विधायकों की संख्या बल के अनुसार भाजपा (BJP) के कुल 8 और सपा के 3 सदस्य चुनाव जीत सकते हैं. ऐसे में अब समाजवादी पार्टी (SAMAJWADI PARTY ) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव (AKHILESH YADAV ) अपनी पत्नी डिम्पल यादव (DIMPAL YADAV ) को राज्यसभा में भेजने का निर्णय लिया है. इसके पीछे की वजह बताई जा रही है कि अखिलेश यादव (AKHILESH YADAV) दिल्ली में अपनी पकड़ को ढ़ीली नहीं करनी चाहते हैं. ऐसे में अपनी पत्नी डिम्पल यादव (DIMPAL YADAV ) को राज्यसभा में भेजना चाहते हैं. डिम्पल यादव कन्नौज से दो बार लोक सभा की सदस्य रही हैं. पिछ्ला लोकसभा का चुनाव सुब्रत पाठक से हार गईं थीं. पढ़िए ये रिपोर्ट |

मुलायम सिंह की बहु जाएंगी राज्यसभा

समाजवादी पार्टी वर्तमान ने तीन राज्यसभा सांसद चुनने की स्थिति में है। राज्यसभा सीट के उम्मीदवारों के लिए समाजवादी पार्टी ने तीन नाम घोषित किये है। तीन नामों में से के नाम यादव परिवार की बड़ी बहु यानी मुलायम सिंह यादव के बड़े बेटे अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव का है। डिंपल यादव का नाम चुने जाने के पीछे माना जा रहा है कि समाजवादी पार्टी राज्यसभा में अपने परिवार से पार्टी का प्रतिनिधित्व चाहती है, इसीलिए डिंपल यादव को राज्यसभा भेजा जा रहा है।

दो बार चुनाव हार चुकीं हैं डिम्पल

अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव 2 बार कन्नौज लोकसभा सीट से सांसद रह चुकी हैं। डिंपल यादव 2012 में कन्नौज सीट से लोकसभा उप चुनाव में जीत हासिल कर पहली बार सांसद बनी थी। 2014 के चुनाव में मोदी लहर के बाद भी डिंपल ने चुनाव जीता और दूसरी बार सांसद बनीं, लेकिन 2019 के लोकसभा चुनाव में डिंपल यादव को हार का सामना करना पड़ा।

बता दें उत्तर प्रदेश  में 11 सीटों पर राज्यसभा चुनाव होना है।  इन 11 सीटों में से 7 पर बीजेपी और 3 पर समाजवादी पार्टी की जीत तय मानी जा रही है,लेकिन एक सीट पर दोनों पार्टियों के बीच टक्कर देखने को मिलेगी। समाजवादी पार्टी अभी तीन लोगों को राज्यसभा भेजने की स्थिति में है। अभी तक राज्यसभा में सपा के पांच सदस्य हैं। इसमें कुंवर रेवती रमन सिंह, विशंभर प्रसाद निषाद और चौधरी सुखराम सिंह यादव का कार्यकाल 4 जुलाई को खत्म हो रहा है।

राज्यसभा की 11 सीटो के लिए 24 मई से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। 24 मई से शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया 31 मई तक चलेगी। एक जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 3 जून तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। वहीं 10 जून को सुबह 9 से शाम 4 बजे तक वोटिंग की जाएगी और शाम 5 बजे से मतगणना होगी।


Leave a Reply