Rajya Sabha Election 2022: डिंपल को नहीं जयंत को अखिलेश ने भेजा राज्यसभा, सामने आयी बड़ी वजह

0
95
jayant chaudhary will be candidate of rajya sabha

  • डिंपल की जगह जयंत चौधरी को सपा ने बनाया राज्यसभा उम्मीदवार 
  • राज्यसभा का टिकट न मिलने की वजह से नाराज थे जयंत 

पोलटॉक नेटवर्क | लखनऊ/ आदित्य कुमार 

समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने राज्यसभा के लिए अपने तीसरे उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर दी हैं। समाजवादी पार्टी ने अपनी सहयोगी पार्टी आरएलडी प्रमुख जयंत चौधरी (Jayant Chaudhary) को उम्मीदवार बनाया। जयंत चौधरी (Jayant Chaudhary) सपा और रालोद के संयुक्त राज्यसभा प्रत्याशी होंगे। इससे पहले ये खबर आ रही थी कि आरएलडी प्रमुख जयंत चौधरी राज्यसभा न भेजे जाने की वजह से सपा से नाराज हो गए थे।

डिंपल की जगह जयंत उम्मीदवार 

समाजवादी पार्टी ने राज्यसभा उम्मीदवारों को लेकर 3 में से दो नाम घोषित किये थे। कपिल सिब्‍बल (Kapil Sibal) और जावेद अली खान को अपना उम्मीदवार बनाया है। सपा ने कपिल सिब्‍बल निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में समर्थन दिया है। वहीं इस दो नामों के बाद तीसरे नाम के लिए अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव का नाम तय माना जा रहा था। कहा जा रहा था वह गुरुवार को अपना नामांकन करेंगी। इन सब के बीच कपिल सिब्बल को सपा द्वारा समर्थन देने के बाद आरएलडी समर्थकों में यह चर्चा शुरू हो गयी कि जयंत चौधरी को एक बार फिर धोखा मिला है। आरएलडी की नाराजगी को भांपते हुए अखिलेश यादव ने आरएलडी प्रमुख जयंत चौधरी सपा और रालोद के संयुक्त राज्यसभा प्रत्याशी घोषित किया।

समाजवादी पार्टी ने गुरुवार सुबह ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। अप्रत्य के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर लिखा गया, “श्री जयंत चौधरी जी समाजवादी पार्टी एवं राष्ट्रीय लोकदल से राज्य सभा के संयुक्त प्रत्याशी होंगे।”

सपा 3 सीटों पर ही मजबूत 

बता दें उत्तर प्रदेश  में 11 सीटों पर राज्यसभा चुनाव होना है।  इन 11 सीटों में से 7 पर बीजेपी और 3 पर समाजवादी पार्टी की जीत तय मानी जा रही है,लेकिन एक सीट पर दोनों पार्टियों के बीच टक्कर देखने को मिलेगी। समाजवादी पार्टी अभी तीन लोगों को राज्यसभा भेजने की स्थिति में है। अभी तक राज्यसभा में सपा के पांच सदस्य हैं। इसमें कुंवर रेवती रमन सिंह, विशंभर प्रसाद निषाद और चौधरी सुखराम सिंह यादव का कार्यकाल 4 जुलाई को खत्म हो रहा है।

राज्यसभा की 11 सीटो के लिए 24 मई से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। 24 मई से शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया 31 मई तक चलेगी। एक जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 3 जून तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। वहीं 10 जून को सुबह 9 से शाम 4 बजे तक वोटिंग की जाएगी और शाम 5 बजे से मतगणना होगी।


Leave a Reply