समाजवादी पार्टी की अकेली दिग्गज महिला नेता डिम्पल यादव

समाजवादी पार्टी में नेताओं की लम्बी लिस्ट है. और अगर मुलायम के परिवार से देखें तो कई चेहरे बड़े हो चुके हैं लेकिन महिला नेत्री के रूप में बस डिम्पल ( mp dimple yadav) ही सामने है

0
808
डिम्पल यादव, पूर्व सांसद
डिम्पल यादव, पूर्व सांसद

  • मुलायम सिंह के समय कोई भी महिला नेत्री सामने नहीं आई 
  • डिम्पल अपना पहला उपचुनाव हार गई थीं, बाद में निर्विरोध जीत गईं

पोल टॉक नेटवर्क | लखनऊ

समाजवादी पार्टी में नेताओं की लम्बी लिस्ट है. और अगर मुलायम के परिवार से देखें तो कई चेहरे बड़े हो चुके हैं लेकिन महिला नेत्री के रूप में बस डिम्पल ( mp dimple yadav) ही सामने है. उनके नाम के आगे सपा में कोई भी महिला दिखती नहीं है. आइये जानते हैं कौन है पूर्व सांसद डिम्पल यादव (ex mp dimple yadav).

डिंपल यादव का जन्म 15 जनवरी साल 1978 में अल्मोड़ा के उत्तराखंड में हुआ. डिंपल ने अपनी स्कूली शिक्षा के बाद कॉलेज की शिक्षा लखनऊ विश्वविद्यालय से पूरी की ओर फिर वाणिज्य से स्नातक (बीकाम) की डिग्री हासिल की. डिंपल यादव का राजनीतिक कैरियर कन्नौज से निर्विरोध सांसद चुने जाने के साथ शुरु हुआ. डिम्पल (ex mp dimple yadav) ने अपने जीवन का पहला उपचुनाव फिरोजाबाद से लड़ा था जिनमें उन्हें कांग्रेस नेता राजबब्बर से हार मिली थी. मगर उसके बाद से डिम्पल आगे बढती गई.

उसके बाद साल 2012 में होने वाले लोकसभा उपचुनावों के दौरान, कन्नौज निर्वाचन क्षेत्र से इनको सांसद चुना गया और यूपी में एकमात्र निर्विरोध महिला होने के कारण उन्हें उप चुनाव में जीत हासिल हुई। सन् 2017 में डिंपल ने उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के लिए कई रैलियाँ निकाली थी. अक्सर महिला मुद्दों पर डिंपल डटकर सामने बोलते नज़र आई हैं.

डिम्पल यादव मोदी लहर में भी कन्नौज से वर्ष 2014 का चुनाव जीत लिया था. मगर उन्हें 19 में भाजपा से हार मिली. अब सबकी नजरें टिकीं हैं अखिलेश के उस फैसले पर कि डिम्पल को विधान सभा का टिकेट मिलेगा या नहीं. सपा में डिम्पल को लोग ‘भाभी जी’ के नाम से पुकारते हैं. मुलायम सिंह यादव की बड़ी बहु हैं. इन्हें दो बेटियां और बेटा है. संसद में डिम्पल ने मुद्दों पर खूब बोला है.


Leave a Reply