सपा संरक्षक मुलायम सिंह के ‘हनुमान’ का निधन, संकट में सपा के रहे साथी

उत्तर प्रदेश में सपा का हमेशा अस्तित्व रहा है. जब कमजोर होती तब वापस आ जाती. इसी कड़ी में मुलायम सिंह यादव ने खूब काम किया है. लेकिन जौनपुर जिले में मुलायम सिंह यादव के बेहद करीबी और ख़ास हनुमान सिंह रहते थे. जिन्हें मुलायम सिंह के 'हनुमान' के रूप में लोग जानते थे. सपा के लिए जीवनपर्यन्त हनुमान सिंह जीये और अब उनके निधन से सपा में शोक की लहर है.

0
762
mulaaym singh yadav
सपा नेता मुलायम सिंह यादव और हनुमान सिंह.

  • मुलायम सिंह ने सत्ता में आने के बाद हनुमान सिंह को राज्यमंत्री का दर्जा दिया
  • सपा के लिए जीवनपर्यन्त हनुमान सिंह जीये

उत्तर प्रदेश में सपा का हमेशा अस्तित्व रहा है. जब कमजोर होती तब वापस आ जाती. इसी कड़ी में मुलायम सिंह यादव ने खूब काम किया है. लेकिन जौनपुर जिले में मुलायम सिंह यादव के बेहद करीबी और ख़ास हनुमान सिंह रहते थे. जिन्हें मुलायम सिंह के ‘हनुमान’ के रूप में लोग जानते थे. सपा के लिए जीवनपर्यन्त हनुमान सिंह जीये और अब उनके निधन से सपा में शोक की लहर है. मुलायम सिंह ने सत्ता में आने के बाद हनुमान सिंह को राज्यमंत्री का दर्जा दिया. अखिलेश सरकार में भी इन्हें मंत्री का दर्जा मिला था. इनके परिवार से कोई भी राजनीति में नहीं है. जौनपुर से सपा के लिए बड़ा नुकसान है.

बड़ी पहल : केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) की कैंटीनों पर अब सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री होगी : अमित शाह

इतने सहज और सरल थे हनुमान सिंह…

जौनपुर के डॉ बृजेश यदुवंशी ने बताया कि हनुमान सिंह समाजवादियों के हिन्दी आन्दोलन में बढ़ चढ़कर के हिस्सा लिया था. जौनपुर के बक्सा ब्लाक के जंगीपुर गाँव निवासी हनुमान सिंह मुलायम सिंह के लिए हनुमान जैसे थे. यदुवंशी बताते है कि कई बार नेता जी ( मुलायम सिंह यादव ) ने हनुमान सिंह के बारे में कहा था कि ये पार्टी के लिए हनुमान है. बेहद सरल व्यति थे. समाजवादी पार्टी के मजबूत स्तम्भ रहे हैं. इन्हें सपा सरकार में राज्य मंत्री का दर्जा मिला था. आपातकाल के दौरान भी ये जेल जा चुके हैं. शुरू से मुलायम सिंह यादव के साथ रहे. इन्होने कोई चुनाव नहीं लड़ा लेकिन सपा की सरकार में इनका बड़ा कद रहता था.

नेता कितने सोशल : अखिलेश यादव से इस मामले में बहुत पीछे हैं योगी आदित्यनाथ और मायावती !

जौनपुर के समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल त्रिपाठी बताते हैं कि हनुमान सिंह सच्चे समाजवादी नेता थे. उन्होंने हमेशा समाजवाद को आगे बढ़ाया. जीवनपर्यन्त समाजवादी पार्टी के साथ जुड़े रहे. उनकी कमी सपा को हमेशा खलेगी.

LIVE UPDATE : 20 लाख करोड़ रुपए का आर्थिक पॅकेज की घोषणा : पीएम नरेंद्र मोदी

सपा ने जताया दुःख

समाजवादी पार्टी ने अपने ट्वीटर हैंडल से ट्वीट किया है. ‘ जौनपुर से वरिष्ठ समाजवादी नेता एवं पूर्व मंत्री हनुमान सिंह जी के निधन की खबर अत्यंत दुखद! ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें। परिजनों के प्रति गहरी संवेदना। अपूरणीय क्षति!’

लॉकडाउन-4 के लिए 18 मई के पहले पूरी जानकारी दी जाएगी : पीएम मोदी


Leave a Reply