Home राजनीति से इतर LATEST UPDATE बड़ी खबर : तबलीगियों ने आखिर क्यों चुनी ट्रेन, नहीं गए प्लेन...

बड़ी खबर : तबलीगियों ने आखिर क्यों चुनी ट्रेन, नहीं गए प्लेन से ?


 

tabligi jamat
दिल्ली से जाते हुए तबलीगी जमात के लोग

 

कोरोना (corona virus) और तबलीगी जमात (tabligi jamaat ) दोनों इन दिनों काफी चर्चा में है. इन जमात के लोगों पर कई तरह की बातें सामने आ रही है. कई सारे सवाल है इनसे ? आइये जानते है उस बात को जो सवाल खड़े कर रहा है. शुरू से ही भारत में कोरोना का असर कम था. मगर तबलीगी जमात के लोगों के मामले के बाद से कई शहरों में कोरोना का मामला बढ़ गया है. बड़ा सवाल यह है कि तबलीगी जमात के लोग प्लेन नहीं बल्कि ट्रेन से क्यों गये? क्या उनका कुछ और मकसद था. जबकी इन शहरों के लिए प्लेन की पूरी व्यवस्था भी है. ट्रेन के किराए से प्लेन का किराया भी ज्यादा नहीं था. इन्होने बड़ी लापरवाही की जिसका खामियाजा अब सामने आ रहा है. पढ़िए पोलटॉक की ये स्पेशल रिपोर्ट!

इस CM ने पूरी दुनिया को पीछे छोड़ दिया, एक सप्ताह में बनाया 650 बेड के 2 कोरोना अस्पताल

प्लेन से न जाकर ट्रेन ही क्यों चुना !

Tamil Nadu Express -12622 का यह है राज

दिल्ली से चेन्नई की दूरी 2182 किमी है. जिसे Tamil Nadu Express -12622 लगभग 33 घंटे में तय करती है. यह ट्रेन हर दिन जाती है. इसका किराया और दूरी तय करने का समय दोनों अगर देखा जाय तो कोई भी जो सामान्य व्यक्ति नहीं होगा वो इससे न जाकर प्लेन से जाना पसंद करेगा. उसका किराया भी इतना नहीं है की कोई दे नहीं सकता. इससे ट्रेन से जाते समय कुछ बड़े शहर रास्ते में आते हैं. Grand Trunk Express -12615 से भी गए है. यह ट्रेन आगरा, भोपाल, इटारसी जहां पर इस समय सबसे ज्यादा कोरोना के केस मिल रहे हैं. इस ट्रेन से बड़ी संख्या में तबलीगी जमात के लोग गए हैं. इसका मतलब है वो कोरोना को फैलाना चाहते थे इसीलिए ट्रेन को चुना होगा ! दिल्ली में 386 केस मिले है और तमिलनाडु में 411 मामले कोरोना के मिले है.

इसे भी पढ़े : भारत के इन 4 राज्यों पर कोरोना का बड़ा असर, 24 लोगों की मौत, सैकड़ों लोग प्रभावित

Nzm Duronto Express -12285 का राज

यह ट्रेन गुरूवार और रविवार को दिल्ली से सिकंदराबाद जाती है. 1660 किमी यह ट्रेन जाती है. जो लगभग 23 घंटे में पहुचा देती है. इसमें भी तबलीगी जमात के लोग बड़ी संख्या में गये हैं. 23 घंटे का सफर सामान्य नहीं होता है. इन लोगों ने इतनी दूरी का सफर प्लेन से क्यों नहीं किया. इन्हें अंदेशा रहा होगा कि एयरपोर्ट पर थर्मल इमेज ली जायेगी. इन्ही सभी बातों को लेकर इन्होने ट्रेन का सफर किया होगा.

इसे भी पढ़े : इटली, फ़्रांस, स्पेन से बेहतर है यह छोटा सा गरीब देश, यहाँ कोरोना से एक भी मौत नहीं हुई

Ndls Rnc Rajdhani -12454 ( New Delhi to Ranchi )

इस ट्रेन से भी तबलीगी समाज के लोग गये हैं. 1341 किमी दूरी है और 14 घंटे में यह ट्रेन रांची पंहुचा देती है. इसका किराया भी लगभग प्लेन के किराये के बराबर है. मगर जमातियों ने ट्रेन को चुना. इस ट्रेन के रास्ते में कई बड़े स्टेशन आते हैं. जैसे कानपुर और मुगलसराई (पंडित दीन दयाल उपाध्याय) स्टेशन आते हैं. यहाँ तक यात्रा करने वाला व्यक्ति और रेलवे स्टाफ इनसे संक्रमित हो सकता है.

इसे भी पढ़े : केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के कहने पर कन्हैया कुमार ने पीएम केयर फंड में दिया 501 रुपया

Ap Sampark Kranti -12708 का राज

यह ट्रेन 2300 किमी लगभग 40 घंटे में सफर तय करती है. यह बुधवार, शुक्रवार और रविवार को दिल्ली से तिरुपति जाती है. कई राज्यों के कई बड़े स्टेशन इस ट्रेन के रास्ते में आते हैं.

इसे भी पढ़े : तबलीगी के समर्थन में आये ओवैसी और राहुल गाँधी, कन्हैया, स्वरा, अखिलेश ने कुछ नहीं बोला

इन देशों के लोग है शामिल

गृह मंत्रालय के मुताबिक, 21 मार्च तक 824 विदेशी मुसलमान देश के विभिन्न हिस्सों में इस्लाम का प्रचार कर रहे थे जबकि 216 विदेशी निजामुद्दीन मरकज में मौजूद थे। ये विदेशी मुस्लिम इंडोनेशिया, मलेशिया, थाइलैंड, नेपाल, म्यामांर, बांग्लादेश, श्रीलंका और किर्गिस्तान से आकर तबलीग के धर्म प्रचार के काम में जुटे थे।


POLL TALK DESKhttps://polltalk.in/
पोल टॉक और PollTalk.In के सम्पादक संतोष कुमार पांडेय देश के कई शहरों में पत्रकारिता कर चुके हैं। ये शहर जो कार्यस्थल बने वाराणसी , लखनऊ, आगरा, देहरादून, नोएडा, जयपुर, बिहार, हैदराबाद, पानीपत, सतना में रहे हैं। इन संस्थानों में दी सेवाएं राजस्थान पत्रिका , दैनिक भास्कर, एग्रो भास्कर, हिन्दुस्थान, जनसन्देश न्यूज़ चैनल, जनसन्देश टाइम्स, ईटीवी भारत में कई वरिष्ठ पदों पर कार्य किये. राजनीति की सही जानकारी और कुछ रोचक इन्टरव्यू दिखाना प्राथमिकता है।

Leave a Reply

Must Read

कांग्रेस ने अनेकों घोटाले कर भारत के हित और साख को गिराया : डॉ. सतीश पूनियां

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी भारत को आर्थिक उन्नति के साथ आत्मनिर्भर बना रहे, श्री मोदी के नेतृत्व में भारत विश्व...

गरीबों को न्याय दिलाने सड़क पर उतरे पुष्पेंद्र भारद्वाज, मंत्री से की मुलाकात

न्यू सांगानेर रोड को 200 फीट चौड़ा नहीं करने के लिए दिया ज्ञापन न्यू सांगानेर रोड व्यापार...

मणिपाल में मीडिया और जनसंचार में बनाएं अपना करियर

पत्रकारिता और जनसंचार के क्षेत्र में कई नई स्वर्णिम संभावनाएं पैनडैमिक के दौरान विश्वस्तर पर हेल्थ कम्युनिकेशन...

मीडिया सच दिखाए, मगर डराए नहीं : प्रो. भानावत

एमजेआरपी यूनिवर्सिटी की मानसिक स्वास्थ्य पर मीडिया का प्रभाव विषयक वेबिनार पोल टॉक नेटवर्क | जयपुर प्रोफेसर डॉ. संजीव भानावत ने कहा...

डिजिटल स्टैम्प से पकड़े जा रहे है अपराधी : प्रो त्रिवेणी सिंह

155260 पर ऑनलाइन फ्रॉड की तुरंत करें शिकायत अमित दुबे ने साइबर अपराध से बचने के बताएं...