लव जिहाद और जबरन धर्मांतरण विषय पर आधारित है ‘द कन्वर्ज़न’ फ़िल्म, संदीप यादव हैं विलेन

0
19
The Conversion movie

The Conversion Movie: लव जिहाद पर बनी डायरेक्टर विनोद तिवारी की फिल्म’द कन्वर्जन’ सिनेमाघरों में रिलीज हो गयी है। फ़िल्म ‘द कंवर्ज़न’ लव जिहाद और ज़बरदस्ती धर्मांतरण जैसे विषय पर गंभीर सवाल उठाती है। पिछले कुछ वर्षों में जिस तरह से लव जिहाद का मुद्दा उठता रहा, राजनीति होती रही है, कैसे दोनों धर्म के लोग इसमें फँसते चले गये और शिकार होते गये उसी को आधार बनाया गया है इस फ़िल्म में। ये फ़िल्म देश के प्रमुख सिनेमाघरों में बीते शुक्रवार को रिलीज़ हुई।
प्यार इश्क़ के ख़िलाफ़ नहीं है ये फ़िल्म

देश के छोटे-छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों में आज भी प्रेम विवाह करना वर्जित है। लोग एक-दूसरे से प्यार करते भी हैं तो उनकी मोहब्बत शादी के मुकाम तक नहीं पहुंच पाती है। प्रेम प्रसंगों को दिखाते ऐसे ही संजीदा विषयों और सामाजिक हालात पर इश्क़ज़ादे,‌ मोहब्बतें, फ़ना जैसी कई फ़िल्में भी बन चुकी हैं जहां लड़का और लड़की एक-दूसरे से शिद्दत से प्यार तो करते हैं, मगर उन्हें अपने रिश्ते को निभाते और संभालते हुए कई तरह की मुश्क़िलों का सामना करना पड़ता है।वहीं फ़िल्म में अभिनय कर रहे संदीप यादव का कहना है कि अपने धर्म को छुपाकर किसी को प्यार में फँसाना और फिर ज़बरदस्ती उसका धर्मांतरण कराना ये ग़लत है। बता दें संदीप यादव ने इस फ़िल्म में नेगटिव किरदार जावेद का रोल किया है।

फ़िल्म की शूटिंग बनारस में हुई है। एक मुस्लिम लड़का ख़ुद को हिन्दू नाम बबलू बताकर प्यार के जाल में फ़साता है फिर उस पर शादी दवाब बनाता है, हालांकि लड़की जान जाती है शादी से पहले की वो मुस्लिम है , लड़का उसे अपने प्यार का वास्ता देकर शादी के लिए मना लेता है और कहता है कि मुस्लिम धर्म की वजह से उसे कोई परेशानी नहीं होगी। शादी हो जाने कुछ ही दिनों पर लड़का ख़ुद और उसकी फैमिली वाले लड़की पर मुस्लिम धर्म अपनाने को कहते हैं और उसे प्रताड़ित करना शुरू करते हैं। बाद में वो लड़की कैसे अपना बदला लेकर पुन हिन्दू बनती है और राष्ट्र निर्माण का संकल्प लेती है तथा लव जिहाद के ख़िलाफ़ मोर्चा खोल देती है।

फ़िल्म के मुख्य नायक है प्रतीक शुक्ला, विंध्या तिवारी, रवि भाटिया हैं। लेखक हैं राकेश त्रिपाठी और वंदना तिवारी
निर्देशक हैं विनोद तिवारी। इस फ़िल्म में मुख्य विलेन जावेद का किरदार लखनऊ थिएटर के चर्चित अभिनेता संदीप यादव ने निभाया है। जिन्हें इससे पहले फ़िल्म बाटला हाउस, सत्यमेव जयते, थप्पड़ व आश्रम, भौकाल जैसी चर्चित वेब सीरीज़ के प्रमुख किरदारों में दर्शक देख चुके हैं।


Leave a Reply