ग्राम विकास अधिकारी (VDO) के पदों पर बंपर भर्ती, जानें योग्यता व अन्य डिटेल

0
31
UP VDO Vacancy 2022

UPSSSC VDO Recruitment 2022: उत्तर प्रदेश सरकार प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को जल्द ही अच्छी खबर दे सकती है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) जल्द ही राज्य में ग्राम विकास अधिकारी (VDO) के पदों पर बंपर भर्ती निकल सकती है। इस भर्ती के तहत सरकार ग्राम विकास अधिकारी के खाली पड़े 2,142 पदों को भरेगी. इसी के साथ ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत सरकार आउटसोर्सिग की मदद से करीब 3,000 कलस्टर मैनजर और अन्य कर्मचारियों की भी भर्ती करेगी। ग्राम विकास विभाग की तरफ से इन भर्तियों के लिए अधियाचन तैयार कर उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) को भेजा गया है। माना जा रहा है सरकार जल्द ही भर्ती शुरू कर सकती है।

कौन कर सकता है आवेदन 

VDO के पद के लिए 2018 में निकली भर्ती के अनुसार ग्राम विकास अधिकारी के लिए वह ही अभ्यर्थी आवेदन कर सकता है जिसने माध्यमिक शिक्षा परिषद,उत्तर प्रदेश की इंटरमीडिएट परीक्षा या उसके समकक्ष मान्यता प्राप्त कोई परीक्षा उत्तीर्ण की हो। सके साथ ही अभ्यर्थी को कंप्यूटर चलना आता हो और उसके पास सीसीसी का प्रमाण ( CCC certificate ) पत्र हो। ग्राम विकास अधिकारी के आवेदन के लिए अभ्यर्थी की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच हो। हालांकि योग्यता की सम्पूर्ण जानकारी भर्ती निकलने के साथ ही सामने आएगी।

बता दें कि यूपी में ग्राम विकास अधिकारी के कुल 8,286 पद हैं. इनमें से 6,108 पदों पर अधिकारी कार्यरत हैं. वहीं विभाग में 2,182 पद खाली पड़े हैं. जानकारी के अनुसार खाली पड़े पदों में से 2,142 पदों पर ग्राम्य विकास विभाग की ओर से भर्तियां की जानी है. इन भर्तियों की शुरुआत आने वाले 100 दिनों के भीतर की जा सकती है। भर्ती से संबंधित जानकारी के लिए अभ्यर्थी आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट upsssc.gov.in पर नजर बनाये रखें।


Leave a Reply