Home चुनाव उत्तर प्रदेश यूपी में ढाई दशक बाद पंचायत चुनाव में होने जा रहा है...

यूपी में ढाई दशक बाद पंचायत चुनाव में होने जा रहा है यह बड़ा काम !


  • हाई कोर्ट के निर्देश के बाद यूपी सरकार ने उठाया यह कदम
  • योगी सरकार के लिए होगी बड़ी चुनौती, यह है पूरी कहानी

संतोष कुमार पाण्डेय | सम्पादक

उत्तर प्रदेश में पंचायती चुनाव 21 (up gram panchayat election 2021 )  को लेकर यूपी सरकार पूरी तरह से मुस्तैद है, लेकिन ढाई दशक के बाद पहली बार यूपी में मार्च और अप्रैल में पंचायत चुनाव होने जा रहे हैं. इससे पहले 1995 में जब पहली बार पंचायत चुनाव हुए थे तो मार्च-अप्रैल के महीने में ही हुए थे. उसके बाद पंचायत चुनाव दूसरे महीनों में कराए गए. राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार 2000 में मई-जून तो 2005 में जुलाई से लेकर अक्टूबर तक पंचायत चुनाव हुए थे माना जा रहा है कि पंचायत चुनाव में मार्च-अप्रैल में कराने से सरकार बचती रही है.

सरकार और चुनाव आयोग दोनों ही मार्च और अप्रैल के महीने में चुनाव कराने से बचते रहे हैं. इसके पीछे वजह बताई जाती थी कि वित्तीय वर्ष होने का आखिरी महीना होने की वजह से सरकारी कर्मियों के पास में व्यस्तता रहती है. वही रवि की फसलों की कटाई होने की वजह से किसान भी खाली नहीं रहते हैं। सरकार को 17 मार्च तक आरक्षण जारी करने का वक्त दिया है हाईकोर्ट के आदेश के बाद 18 मार्च को पंचायत चुनाव आ गया है.

उत्तर प्रदेश में इस बार 75 जिला पंचायत, 826 क्षेत्र पंचायत , 58194 ग्राम पंचायत, 3051 जिला पंचायत सदस्य, 75855 क्षेत्र पंचायत सदस्य और 731813 ग्राम पंचायत सदस्य का चुनाव होगा। कुल 869814 जनप्रतिनिधियों का चुनाव होना है. प्रमुख सचिव पंचायती राज मनोज कुमार सिंह ने बताया सीमा विस्तार के गठन में ग्राम पंचायतों की संख्या में कमी आई है. वर्ष 2015 में यूपी में पंचायत चुनाव अखिलेश की सरकार में हुए थे. जिसे लेकर इस बार कई बदलाव होने जा रहे हैं. इसीबात को लेकर तैयारी भी चल रही है.


POLL TALK DESKhttps://polltalk.in/
पोल टॉक और PollTalk.In के सम्पादक संतोष कुमार पांडेय देश के कई शहरों में पत्रकारिता कर चुके हैं। ये शहर जो कार्यस्थल बने वाराणसी , लखनऊ, आगरा, देहरादून, नोएडा, जयपुर, बिहार, हैदराबाद, पानीपत, सतना में रहे हैं। इन संस्थानों में दी सेवाएं राजस्थान पत्रिका , दैनिक भास्कर, एग्रो भास्कर, हिन्दुस्थान, जनसन्देश न्यूज़ चैनल, जनसन्देश टाइम्स, ईटीवी भारत में कई वरिष्ठ पदों पर कार्य किये. राजनीति की सही जानकारी और कुछ रोचक इन्टरव्यू दिखाना प्राथमिकता है।

Leave a Reply

Must Read

चौधरी साहब ताउम्र ग़रीबों, किसानों, नौजवानों और वंचितों की आवाज़ बने रहे : यज्ञेन्दु

चौधरी अजीत के बेटे जयंत ने दी सोशल मीडिया से जानकारी देश भर के नेताओं ने भावभीनी...

वैक्सीनेशन के पश्चात् मिलने वाले सर्टिफिकेट पर पीएम की फोटो नहीं लगाने वाला बयान अत्यन्त शर्मनाक : राजेन्द्र राठौड़

राजस्थान में ऑक्सीजन का कोटा 100 मीट्रिक टन बढ़ाकर 280 मीट्रिक टन से 380 मीट्रिक टन किया है ...

प्रदेश युवा कांग्रेस ने “सेवा दिवस” के रुप में मनाया मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का जन्मदिन

प्रदेश के सभी 33 जिलों में रक्तदान शिविर, फल, भोजन, मास्क एवं सैनिटाइजर वितरण कार्यक्रम पोल टॉक नेटवर्क | जयपुर  राजस्थान...

केन्द्र सरकार द्वारा दी जा रही सहायता से गहलोत सरकार जनता को दे राहत : सांसद रामचरण बोहरा

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और केंन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन से की मुलाकात कोरोना आपदा प्रबंधन, रेमेडिसिवर...

कोरोना मरीजों और उनके परिजनों के लिए प्रदेश युवा कांग्रेस ने शुरू की ‘जनता रसोई’

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंशा "कोई भूका ना सोए" को आगे बढ़ाते हुए को खाना उपलब्ध करवाने का लिया संकल्प पोल...