यूपी में होमगार्ड के 32 हजार खाली पदों पर होगी भर्ती, महिलाओं का 20 फीसदी सीटों पर रिजर्वेशन

0
15
up homeguard bharti

पोलटॉक नेटवर्क | लखनऊ 

UP Home Guard Bharti 2022: उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश में जल्द ही होमगार्ड भर्ती निकालने वाली है। होमगार्ड विभाग सशक्त महिला एवं सक्षम युवाओं की भर्ती करेगा। विभाग ने होमगार्ड जवानों के खाली पड़े 32 हजार पदों पर भर्ती की तैयारी शुरू कर दी। जानकारी के मुताबिक, होमगार्ड्स के 20 प्रतिशत रिक्त पदों पर महिलाओं की भर्ती होगी. इसके लिए होमगार्ड्स विभाग प्रस्ताव तैयार कर रहा है। जानकारी के अनुसार प्रतिवर्ष 7 हजार पुरुष और चार हजार महिला जवान के पद भरे जाएंगे। इसमें 20 फीसदी महिलाओं की भागीदारी होगी।

32 हजार पद हैं खाली  

होमगार्ड डीआईजी रणजीत सिंह के मुताबिक विभाग में 118348 पदों के सापेक्ष 85 हजार होमगार्ड हैं। करीब 32 हजार पद खाली हैं। हर साल चार हजार जवान रिटायर हो रहे हैं। महिलाओं के चार हजार पद में से 1500 पद खाली हैं।डीआईजी रणजीत सिंह ने बताया कि हर साल चार हजार होमगार्ड सेवानिवृत्त हो रहे हैं। पांच साल में 20 हजार पद खाली हो जाएंगे। ऐसे में हर साल पद भरने की जरूरत है। इसी के मद्देनजर यह प्रस्ताव बनाया गया है, ताकि जवानों की कमी न होने पाए। शासन से हरी झण्डी मिलते ही भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी।

प्रदेश सरकार के मुताबिक प्रदेश में शांति व्यवस्था बनाने और आतंरिक सुरक्षा में अपना योगदान देने वाले होमगार्ड विभाग में यदि महिलाओं की भागेदारी मजबूत की जाएगी तो इससे प्रदेश में महिलाओं के प्रति अपराध में कमी आएगी। योगी सरकार ने आगामी चार वर्षों में सूबे में खाली पड़े पदों के लिए चरणबद्ध तरीके से भर्ती प्रक्रिया के आदेश दे दिए हैं।

गौरतलब है उत्तर प्रदेश होम गार्ड्स संगठन के लिये भारत सरकार ने वर्तमान में 1,18,348 होमगार्ड स्वयंसेवकों की स्वीकृति दी है। जिनमें 785 ग्रामीण, 366 नगरीय कम्पनियों सहित कुल 1151 कम्पनियों की संरचना की गयी है, जिसमें 25 महिला एवं 60 स्वतंत्र महिला प्लाटूनें भी शामिल हैं।


Leave a Reply