Home अंदर की बात यूपी और एमपी उपचुनाव का सबसे बड़ा EXIT POLL : योगी और...

यूपी और एमपी उपचुनाव का सबसे बड़ा EXIT POLL : योगी और शिवराज की बड़ी परीक्षा ! शिवराज की बच गई कुर्सी मगर रही कड़ी टक्कर


  • उत्तर प्रदेश की 7 विधान सभा सीटों पर उपचुनाव में भाजपा और सपा की सीधी लड़ाई
  • मध्य प्रदेश की 28 विधान सभा सीटों पर उपचुनाव, शिवराज की बड़ी परीक्षा

संतोष कुमार पाण्डेय की रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश (UTTAR PRADESH BY ELECTION 2020 )  की 7 सीट और मध्य प्रदेश की 28 सीटों के उपचुनाव के सटीक एग्जिट पोल ( EXIT POLL) सिर्फ पोल टॉक पर. सबसे पहले यूपी का रूझान. उत्तर प्रदेश की सात विधान सभा सीटो पर उपचुनाव हुआ है. जिसमें कुछ सीटों पर सपा का सीधे भाजपा से लड़ाई है. मल्हनी, देवरिया, घाटमपुर, बांगरमऊ और अमरोहा की नौगवा सादात पर सपा के जीतने का अनुमान है. वहीँ फिरोजाबाद और बुलंदशहर में भाजपा को जीत का अनुमान है. आइये जरा देखते हैं पोलटॉक (POLL TALK) के एग्जिट पोल (EXIT POLL) पर क्या रुझान है.

यूपी उपचुनाव (UP BY ELECTION 2020) पर वोटिंग से पहले जब सर्वे किया गया तो उस समय 361 लोगों ने वोट किया है. जिसमें बड़ी संख्या में कमेन्ट भी लोगों ने किया है. और लोगों ने सपा -भाजपा को जीतने की बात कर रहे हैं. बसपा और कान्ग्रेस को बड़ा नुकसान हो सकता है. सात सीटों पर वोटिंग के बाद भी 682 लोगों ने वोट किया है. जिसमें 69 प्रतिशत लोगों ने सपा और को समर्थन किया है. कांग्रेस और बसपा को 31 प्रतिशत मत मिला है.

यह है एग्जिट पोल

भाजपा : 7 सीट में 2-4
सपा : 6 सीट में 4-5
कांग्रेस : 7 में 0-1
बसपा : 7 में 1-2
रालोद : 7 में 0-1

सात रिक्त सीटों के लिए मंगलवार को मतदान शांतिपूर्ण उपचुनाव संपन्न हो गया। उपचुनाव में कुल 53.62 फीसद मतदान हुआ। वर्ष 2017 में इन सात सीटों पर 63.90 फीसद मतदान हुआ था। यानी उपचुनाव में वर्ष 2017 के आम चुनाव के मुकाबले करीब 12.63 फीसद कम वोट पड़े। अब मतगणना 10 नवंबर को होगी।

मध्य प्रदेश (MADHY PRADESH BY ELECTION 2020 ) की कुल 28 सीटों पर उपचुनाव हुआ है. जिसमें कुल 66% वोटिंग हुई है. यहाँ शिवराज सिंह चौहान और कमलनाथ की प्रतिष्ठा दांव पर है. आइये जानते हैं पोल टॉक का EXIT POLL क्या है. पोल टॉक के सर्वे में 1300 से अधिक लोग ने वोट दिया है. जिसमें 65 प्रतिशत लोगों ने कांग्रेस को मत किया है और 35 प्रतिशत ने भाजपा को मत किया है. लेकिन ग्राउंड रिपोर्ट यह है कि भाजपा की सीट अधिक निकलेंगी. जानिए सही एग्जिट पोल क्या है.

भाजपा : 28 में से 12-14
कांग्रेस : 28 में से 13-20
बसपा : 28 में से 2-3

नोट : ( यह सर्वे लोगों से बातचीत करके और पोल टॉक के ऑनलाइन सर्वे के साथ हीसाथ वहां पर जाने के बाद के ग्राउंड रिपोर्ट है. यहाँ किसी नेता अधिकारी से कोई प्रभावित नहीं है. धन्यवाद. )


POLL TALK DESKhttps://polltalk.in/
पोल टॉक और PollTalk.In के सम्पादक संतोष कुमार पांडेय देश के कई शहरों में पत्रकारिता कर चुके हैं। ये शहर जो कार्यस्थल बने वाराणसी , लखनऊ, आगरा, देहरादून, नोएडा, जयपुर, बिहार, हैदराबाद, पानीपत, सतना में रहे हैं। इन संस्थानों में दी सेवाएं राजस्थान पत्रिका , दैनिक भास्कर, एग्रो भास्कर, हिन्दुस्थान, जनसन्देश न्यूज़ चैनल, जनसन्देश टाइम्स, ईटीवी भारत में कई वरिष्ठ पदों पर कार्य किये. राजनीति की सही जानकारी और कुछ रोचक इन्टरव्यू दिखाना प्राथमिकता है।

Leave a Reply

Must Read

मणिपाल में मीडिया और जनसंचार में बनाएं अपना करियर

पत्रकारिता और जनसंचार के क्षेत्र में कई नई स्वर्णिम संभावनाएं पैनडैमिक के दौरान विश्वस्तर पर हेल्थ कम्युनिकेशन...

मीडिया सच दिखाए, मगर डराए नहीं : प्रो. भानावत

एमजेआरपी यूनिवर्सिटी की मानसिक स्वास्थ्य पर मीडिया का प्रभाव विषयक वेबिनार पोल टॉक नेटवर्क | जयपुर प्रोफेसर डॉ. संजीव भानावत ने कहा...

डिजिटल स्टैम्प से पकड़े जा रहे है अपराधी : प्रो त्रिवेणी सिंह

155260 पर ऑनलाइन फ्रॉड की तुरंत करें शिकायत अमित दुबे ने साइबर अपराध से बचने के बताएं...

YOUTH कांग्रेस कमेटी का विस्तार, आयुष भारद्वाज बने पहले संगठन महासचिव

युवा कांग्रेस की प्रदेश कार्यकारिणी का किया गया विस्तार राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी की अनुमति से हुआ...

“जन सहायता दिवस” के रूप में मनाया गया राहुल गाँधी का जन्मदिन

राजस्थान के सभी 33 जिलों में रक्तदान शिविर एवं राशन किट वितरण कार्यक्रम 1500 यूनिट रक्त एकत्रित...