यूपी और एमपी उपचुनाव का सबसे बड़ा EXIT POLL : योगी और शिवराज की बड़ी परीक्षा ! शिवराज की बच गई कुर्सी मगर रही कड़ी टक्कर

उत्तर प्रदेश (UTTAR PRADESH BY ELECTION 2020 )  की 7 सीट और मध्य प्रदेश की 28 सीटों के उपचुनाव के सटीक एग्जिट पोल ( EXIT POLL) सिर्फ पोल टॉक पर. सबसे पहले यूपी का रूझान. उत्तर प्रदेश की सात विधान सभा सीटो पर उपचुनाव हुआ है. जिसमें कुछ सीटों पर सपा का सीधे भाजपा से लड़ाई है.

0
629
SHIVRAAJ AND YOGI
SHIVRAAJ AND YOGI

  • उत्तर प्रदेश की 7 विधान सभा सीटों पर उपचुनाव में भाजपा और सपा की सीधी लड़ाई
  • मध्य प्रदेश की 28 विधान सभा सीटों पर उपचुनाव, शिवराज की बड़ी परीक्षा

संतोष कुमार पाण्डेय की रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश (UTTAR PRADESH BY ELECTION 2020 )  की 7 सीट और मध्य प्रदेश की 28 सीटों के उपचुनाव के सटीक एग्जिट पोल ( EXIT POLL) सिर्फ पोल टॉक पर. सबसे पहले यूपी का रूझान. उत्तर प्रदेश की सात विधान सभा सीटो पर उपचुनाव हुआ है. जिसमें कुछ सीटों पर सपा का सीधे भाजपा से लड़ाई है. मल्हनी, देवरिया, घाटमपुर, बांगरमऊ और अमरोहा की नौगवा सादात पर सपा के जीतने का अनुमान है. वहीँ फिरोजाबाद और बुलंदशहर में भाजपा को जीत का अनुमान है. आइये जरा देखते हैं पोलटॉक (POLL TALK) के एग्जिट पोल (EXIT POLL) पर क्या रुझान है.

यूपी उपचुनाव (UP BY ELECTION 2020) पर वोटिंग से पहले जब सर्वे किया गया तो उस समय 361 लोगों ने वोट किया है. जिसमें बड़ी संख्या में कमेन्ट भी लोगों ने किया है. और लोगों ने सपा -भाजपा को जीतने की बात कर रहे हैं. बसपा और कान्ग्रेस को बड़ा नुकसान हो सकता है. सात सीटों पर वोटिंग के बाद भी 682 लोगों ने वोट किया है. जिसमें 69 प्रतिशत लोगों ने सपा और को समर्थन किया है. कांग्रेस और बसपा को 31 प्रतिशत मत मिला है.

यह है एग्जिट पोल

भाजपा : 7 सीट में 2-4
सपा : 6 सीट में 4-5
कांग्रेस : 7 में 0-1
बसपा : 7 में 1-2
रालोद : 7 में 0-1

सात रिक्त सीटों के लिए मंगलवार को मतदान शांतिपूर्ण उपचुनाव संपन्न हो गया। उपचुनाव में कुल 53.62 फीसद मतदान हुआ। वर्ष 2017 में इन सात सीटों पर 63.90 फीसद मतदान हुआ था। यानी उपचुनाव में वर्ष 2017 के आम चुनाव के मुकाबले करीब 12.63 फीसद कम वोट पड़े। अब मतगणना 10 नवंबर को होगी।

मध्य प्रदेश (MADHY PRADESH BY ELECTION 2020 ) की कुल 28 सीटों पर उपचुनाव हुआ है. जिसमें कुल 66% वोटिंग हुई है. यहाँ शिवराज सिंह चौहान और कमलनाथ की प्रतिष्ठा दांव पर है. आइये जानते हैं पोल टॉक का EXIT POLL क्या है. पोल टॉक के सर्वे में 1300 से अधिक लोग ने वोट दिया है. जिसमें 65 प्रतिशत लोगों ने कांग्रेस को मत किया है और 35 प्रतिशत ने भाजपा को मत किया है. लेकिन ग्राउंड रिपोर्ट यह है कि भाजपा की सीट अधिक निकलेंगी. जानिए सही एग्जिट पोल क्या है.

भाजपा : 28 में से 12-14
कांग्रेस : 28 में से 13-20
बसपा : 28 में से 2-3

नोट : ( यह सर्वे लोगों से बातचीत करके और पोल टॉक के ऑनलाइन सर्वे के साथ हीसाथ वहां पर जाने के बाद के ग्राउंड रिपोर्ट है. यहाँ किसी नेता अधिकारी से कोई प्रभावित नहीं है. धन्यवाद. )


Leave a Reply