UPTET Result 2021: UPTET रिजल्ट से जुड़ी बड़ी खबर, इन 20 हजार अभ्यर्थियों का इस बड़ी वजह से रोका गया रिजल्ट

0
75
uptet exam date

UPTET Result 2021: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET Result 2021) का रिजल्ट 8 अप्रैल 2022 को जारी किया गया था।  लेकिन सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने 20 हजार अभ्यर्थियों का यूपीटीईटी 2021 का रिजल्ट रोक दिया है। इसका कारण यह है कि उन अभ्यर्थियों का परीक्षा परिणाम रोक दिया गया है जिन्होंने राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (NIOS) से डीएलएड परीक्षा पास की है। इलाहाबाद हाईकोर्ट की सिंगल बेंच के आदेश पर इन सभी अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल किया गया था, किन्तु अब इनका रिजल्ट रोक लिया गया है।

जानकारी के अनुसार यह मामला अब और उलझ सकता है क्योंकि बोर्ड ब कोर्ट की सिंगल बेंच के फैसले के खिलाफ डबल बेंच में अपील करने जा रहा है। इसके लिए यूपी सरकार से अनुमति मांगी गई है। फिलहाल जिन 20 हजार अभ्यर्थियों का परीक्षा परिणाम रोका गया है उनके परीक्षा परिणाम कोर्ट केस लिखा हुआ दिखाई दे रहा है।

क्या है पूरा मामला 

दरअसल, केंद्र सरकार ने निजी विद्यालयों में पढ़ा रहे अप्रशिक्षित शिक्षकों को प्रशिक्षण देने के लिए एनआईओएस की ओर से डीएलएड प्रशिक्षण की व्यवस्था की थी। यूपी में करीब डेढ़ लाख अभ्यर्थियों ने एनआईओएस (NIOS) से 18 महीने का डीएलएड कोर्स किया है। पटना हाईकोर्ट के जनवरी 2020 में एक फैसले के बाद राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने यह कोर्स करने वाले अभ्यर्थियों को टीईटी और शिक्षक भर्ती में मान्य किया था। एनसीटीई ने भी राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षण संस्थान (एनआईओएस) से 18 महीने के डिप्लोमा इन एलिमेन्ट्री एजुकेशन (डीएलएड) कोर्स को देशभर में मान्य करार दिया था।

बता दें, उत्तर प्रदेश में शिक्षकों की भर्ती के लिए हर साल उत्तर प्रदेश शिक्षक योग्यता टेस्ट(UPTET) की परीक्षा का आयोजन किया जाता है। साल 2021 में 28 नवंबर को यूपी टीईटी पेपर लीक हो जाने की वजह से एग्जाम कुछ देरी के साथ जनवरी 2022 में हुआ था। यूपीटीईटी 2021 रिजल्ट 8 अप्रैल 2022 को updeled.gov.in पर जारी किया गया था।


Leave a Reply