Uttar Pradesh Election 2022 Date: सात चरणों में डाले जाएंगे वोट, कब-कब होगा मतदान और किस दिन आएंगे नतीजे

चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश के लिए चुनावी तारीखों का एलान कर दिया है. यूपी में 403 सीटों पर सात चरणों में मतदान कराएं जाएंगे. पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को होगा. मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने तारीखों का एलान किया. 10 मार्च को वोटों की गिनती के साथ नतीजों का एलान हो जाएगा. चुनाव की तारीखों के एलान के साथ ही प्रदेश में आचार संहिता लागू हो गई है.

0
136
चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस
चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस

  • 10 मार्च को वोटों की गिनती के साथ नतीजों का एलान हो जाएगा
  • चुनाव की तारीखों के एलान के साथ ही प्रदेश में आचार संहिता लागू हो गई है

UP Assembly Election 2022 Date Schedule: चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश के लिए चुनावी तारीखों का एलान कर दिया है. यूपी में 403 सीटों पर सात चरणों में मतदान कराएं जाएंगे. पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को होगा. मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने तारीखों का एलान किया. 10 मार्च को वोटों की गिनती के साथ नतीजों का एलान हो जाएगा. चुनाव की तारीखों के एलान के साथ ही प्रदेश में आचार संहिता लागू हो गई है.

चुनाव के दौरान कोरोना गाइडलाइंस को लेकर भी खास निर्देश दिए गए हैं. मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा, मतदान केंद्रों की संख्या 2,15,368 है, 2017 के विधानसभा चुनावों से मतदान केंद्रों की संख्या 16% बढ़ाई गई है. गोवा, पंजाब, मणिपुर, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव पर मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि सर्विस मतदाता को​ मिलाकर 18.34 करोड़ मतदाता इस चुनाव में हिस्सा लेंगे जिनमें से 8.55 करोड़ महिला मतदाता हैं. उन्होंने कहा, 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक, विकलांग व्यक्ति और कोविड-19 रोगी डाक मतपत्र से मतदान कर सकते हैं.

कब कब होगी वोटिंग?

पहला चरण – 10 फरवरी
दूसरा चरण – 14 फरवरी
तीसरा चरण – 20 फरवरी
चौथा चरण – 23 फरवरी
पांचवां चरण – 27 फरवरी
छठा चरण – 3 मार्च
सातवां चरण – 7 मार्च

यूपी विधानसभा का कार्यकाल कब खत्म हो रहा है?

यूपी में अभी बीजेपी की सरकार है. उत्तर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 14 मई 2022 को समाप्त हो रहा है. ऐसे में 14 मई से पहले यूपी विधानसभा और नई सरकार के गठन की प्रकिया पूरी होनी है. उत्तर प्रदेश में कुल 403 विधानसभा की सीटें हैं. इससे पहले यूपी में पिछला विधानसभा चुनाव फरवरी-मार्च के महीने में साल 2017 में हुआ था. 2017 के चुनाव में बीजेपी के नेतृत्व में एनडीए 325 सीटें जीतकर सरकार बनाने में कामयाब हुआ था. प्रदेश में योगी आदित्यनाथ ने 19 मार्च 2017 को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बीजेपी के पहले मुख्यमंत्री हैं जिन्होंने यूपी में पांच साल का कार्यकाल पूरा कर लिया है.


Leave a Reply