UP Vidhan Parishad Elections: विधान परिषद की 27 सीटों पर हो रहा मतदान, बीजेपी के 9 प्रत्याशी चुने गए निर्विरोध

0
21
UP Vidhan Parishad Elections Live

उत्तर प्रदेश के विधानमंडल में उच्च सदन विधान परिषद के 35 स्थानीय प्राधिकरण क्षेत्रों की 36 सीटों के लिये हो रहे चुनाव में आज यानि शनिवार को 27 सीटों पर मतदान किया जा रहा है। शेष 9 सीटों पर केवल एक प्रत्याशी के मैदान में होने के चलते मतदान की स्थिति ही नहीं आयी। उन सभी 9 उम्मीदवारों को निर्विरोध एमएलसी चुन लिया गया।

95 प्रत्याशी मैदान में 

27 सीटों पर हो रहे विधान परिषद (UP MLC) चुनाव के लिए कुल 95 प्रत्याशी मैदान में हैं। सभी 27 साइटों के नतीजों 12 अप्रैल को घोषित किये जायेंगे। विधानसभा चुनाव की तरह ही विधान परिषद के चुनाव में भी सीधी टक्कर भारतीय जनता पार्टी और समाजवादी पार्टी के बीच ही देखी जा रही है। विधान परिषद चुनाव के लिए भी बीजेपी ने खास रणनीति बनाई है और हर सीट पर एक प्रदेश स्तर के पदाधिकारी और राज्य सरकार के एक मंत्री को तैनात किया है।

सीएम योगी ने किया मतदान 

विधान परिषद चुनाव में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बतौर विधायक गोरखपुर में मतदान किया है। सीएम योगी ने गोरखपुर नगर निगम में स्थित मतदान केन्द्र पर जाकर मतदान किया। गौरतलब है कि हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में योगी गोरखपुर सदर सीट से विधायक निर्वाचित हुए हैं। मतदान के बाद योगी आदित्यनाथ ने महाष्टमी की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज के पवित्र दिन पूरे प्रदेश में विधान परिषद की स्थानीय प्राधिकारी सीटों पर मतदान हो रहा है। जिन 36 सीटों पर चुनाव होना है उनमें से 9 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी पहले ही निर्विरोध चुन लिये गये हैं। उन्होंने कहा कि मतदान वाली 27 सीटों में गोरखपुर महाराजगंज सीट पर एक मतदाता के नाते मैं भी अपना मतदान करने के लिए आया हूं।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा कि विधानसभा चुनाव में भाजपा ने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में प्रदेश में दो तिहाई से अधिक सीटों पर विजय प्राप्त कर पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने में सफलता प्राप्त की है।सीएम योगी ने कहा कि मुझे लगता है कि विधान परिषद में पहली बार लगभग चार दशक के बाद ऐसी स्थिति आएगी जब सत्ताधारी दल का उच्च सदन में भी प्रचंड बहुमत होगा।


Leave a Reply