Home अंदर की बात दो साल तक के बच्चों का नहीं रोकें टीकाकरण, लगवाना है बहुत...

दो साल तक के बच्चों का नहीं रोकें टीकाकरण, लगवाना है बहुत जरूरी : डॉ. विवेक शर्मा


जयपुर : कोरोना (covid-19 update in rajasthan) का असर पूरे भारत में है. बड़ी संख्या में नवजातों का टीकाकरण नहीं हो पा रहा है. क्योंकि टीकाकरण करने वाले लोग लॉक डाउन में प्रभावित हैं. कोरोना का असर बच्चों पर भी देखा जा रही है. कई शहरों में नवजात बच्चों में भी कोरोना का संक्रमण देखा गया है. चूँकि, दो साल तक के बच्चों का इम्यून सिस्टम बहुत अच्छा नहीं होता है. ऐसे में जो टीके बच्चों को एक साल तक लगते हैं वो उनके लिए जरुरी होते है. बच्चों के टीकाकरण के लिए ‘द अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स’ ने रेकमेंड किया है. राजस्थान में कुल 2034 कोरोना के केस मिल चुके हैं. और 32 लोगों की मौत हो चुकी है. इन्हीं सभी मुद्दों पर जयपुर के प्रसिद्ध शिशु और बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. विवेक शर्मा से पोल टॉक के एडिटर संतोष कुमार पाण्डेय ने की है ख़ास बातचीत.

लॉकडाउन एक्सक्लूसिव : राजस्थान का यह विधायक इस बार नहीं भर पाया अपने गाड़ी की क़िस्त, अपनी अंगूठी तक CM कोष में कर दिया दान

सवाल : कोरोना के बारे में बताएं ? कैसे फैलता है यह ?

डॉ. विवेक शर्मा : कोविड-19 (covid-19 update in rajasthan)जो कोरोना वायरस डिजीज का शार्ट फॉर्म है. को-का मतलब कोरोना, वि-का मतलब वायरस और ड-का मतलब डिजीज होता है. जिसे दिसम्बर 2019 में बुहान (WUHAN) में पाया गया था. इसका असर धीरे-धीरे पूरी दुनिया में फ़ैल गया है. अब पूरी दुनिया इसका सामना कर रही है. छींकने से इसका कोरोना वायरस (covid-19 update in rajasthan) कही गिर जाता है. और वहीँ चिपक जाता है. चश्मा, कुर्सी, चम्मच या कहीं भी गिर कर बैठ जाता है. जो छूने और नाक, कान और मुह में हाथ लगाने से अपना काम यह कर देता है. यह हवा में नहीं फैलता है.

लॉकडाउन : जयपुर में प्रशासन ने 400 पैकेट राशन का वितरण नहीं करने दिया : BJP सांसद

सवाल : कोरोना के लक्षण क्या होते हैं ?
डॉ. विवेक शर्मा : खांसी, जुखाम, आँखों में पानी, सिर दुखना, बुखार तेज आना, छाती में आवाज आना, पैरों का टूटना. आदि लक्षण होते है. सामान्य तौर पर यही लक्षण होता है.

यूपी के CM YOGI ने 20 अप्रैल से यूपी की स्वास्थ्य व्यवस्था, शिक्षा और कृषि पर लिया बड़ा निर्णय

सवाल : इसका इजाल क्या है ?
डॉ. विवेक शर्मा : रैपिड जाँच हो रही है. अभी तक इसका कोई ठोस इलाज सामने नहीं है. सभी देश दावे अभी खोज में हैं. सभी देश की सरकारें अपने हिसाब से बेहतर काम कर रही है. अभी इसका टीका नहीं बन पाया है.

सवाल : कोरोना का बच्चों पर कितना असर है ?
डॉ. विवेक शर्मा : लोगों को लग रहा था कि गर्मी आने पर कोरोना ख़त्म हो जाएगा. मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है. जिसका असर पड़ रहा है. बच्चों का इलाज ठीक तरीके से होना चाहिए. राजस्थान सरकार ने घोषणा की है इनके लिए मोबाइल एम्बुलेंस चलाये जायेंगे. जो अच्छी खबर है.अभी तक मै देख रहा हूँ कुच्छ लोग बच्चों का ट्रीटमेंट घरों में करने लगे हैं. जो अच्छी बात नहीं है. ऐसे तो बच्चे घरो में बीमार हो जाएंगे. बच्चों के टीके नहीं लग रहे थे. लेकिन
अब ‘द अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स’ ने बच्चों को टीका लगवाने की बात कही है. इस विभाग की प्रेसिडेंट ने लोगों से कहा कि पहले साल के टीके पूरे लगने चाहिए. जो टीका लगते है वो जानलेवा बीमारियों से बचाव करते हैं. अब अच्छी खबर है कि भारत में भी बच्चों को टीके लगने लगेंगे.

पालघर : जूना अखाड़े ने CM योगी से लगाई न्याय की गुहार, शिवसेना के हैं MP और MLA , नहीं आया बयान !


POLL TALK DESKhttps://polltalk.in/
पोल टॉक और PollTalk.In के सम्पादक संतोष कुमार पांडेय देश के कई शहरों में पत्रकारिता कर चुके हैं। ये शहर जो कार्यस्थल बने वाराणसी , लखनऊ, आगरा, देहरादून, नोएडा, जयपुर, बिहार, हैदराबाद, पानीपत, सतना में रहे हैं। इन संस्थानों में दी सेवाएं राजस्थान पत्रिका , दैनिक भास्कर, एग्रो भास्कर, हिन्दुस्थान, जनसन्देश न्यूज़ चैनल, जनसन्देश टाइम्स, ईटीवी भारत में कई वरिष्ठ पदों पर कार्य किये. राजनीति की सही जानकारी और कुछ रोचक इन्टरव्यू दिखाना प्राथमिकता है।

Leave a Reply

Must Read

कांग्रेस ने अनेकों घोटाले कर भारत के हित और साख को गिराया : डॉ. सतीश पूनियां

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी भारत को आर्थिक उन्नति के साथ आत्मनिर्भर बना रहे, श्री मोदी के नेतृत्व में भारत विश्व...

गरीबों को न्याय दिलाने सड़क पर उतरे पुष्पेंद्र भारद्वाज, मंत्री से की मुलाकात

न्यू सांगानेर रोड को 200 फीट चौड़ा नहीं करने के लिए दिया ज्ञापन न्यू सांगानेर रोड व्यापार...

मणिपाल में मीडिया और जनसंचार में बनाएं अपना करियर

पत्रकारिता और जनसंचार के क्षेत्र में कई नई स्वर्णिम संभावनाएं पैनडैमिक के दौरान विश्वस्तर पर हेल्थ कम्युनिकेशन...

मीडिया सच दिखाए, मगर डराए नहीं : प्रो. भानावत

एमजेआरपी यूनिवर्सिटी की मानसिक स्वास्थ्य पर मीडिया का प्रभाव विषयक वेबिनार पोल टॉक नेटवर्क | जयपुर प्रोफेसर डॉ. संजीव भानावत ने कहा...

डिजिटल स्टैम्प से पकड़े जा रहे है अपराधी : प्रो त्रिवेणी सिंह

155260 पर ऑनलाइन फ्रॉड की तुरंत करें शिकायत अमित दुबे ने साइबर अपराध से बचने के बताएं...