UPSC 2021 Topper: अंकिता अग्रवाल कौन है ? जिसने UPSC में हासिल किया है AIR-2

UPSC second rank holder Ankita Agarwal : सिविल सेवा परीक्षा 2021 में अंकिता अग्रवाल ने हासिल किया है दूसरा स्थान, दिल्ली विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र (ऑनर्स) में ग्रेजुएशन किया है।

0
85
UPSC second rank holder Ankita Agarwal
UPSC second rank holder Ankita Agarwal

  • अंकिता अग्रवाल ने हासिल की हैं UPSC में AIR-2 
  • IRS अधिकारी हैं UPSC में AIR-2 अंकिता अग्रवाल 

पोलटॉक नेटवर्क | नई दिल्ली/आदित्य कुमार 

संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा 2021 (Civil Services Exam 2021) सत्र का रिजल्ट घोषित कर दिया है। इस परीक्षा में श्रुति शर्मा (Shruti Sharma) ने पहला स्थान स्थान प्राप्त किया है। श्रुति शर्मा के अलावा ऑल इंडिया रैंक 2 और 3 पर भी महिला उम्मीदवारों ने बाजी मारी है। अंकिता अग्रवाल (UPSC Topper Ankita Agarwal) ने दूसरा स्थान हासिल किया और चंडीगढ़ की गामिनी सिंगला (UPSC Topper Gamini Singla Chandigarh) ने तीसरा स्थान हासिल किया है। आइए हम आपको बताते हैं कौन हैं अंकिता अग्रवाल जिन्होंने UPSC में AIR-2 हासिल किया है। 

कौन हैं अंकिता अग्रवाल ? (Who is Ankita Agarwal?)

संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) में अंकिता अग्रवाल ने (रोल नंबर 0611497) दूसरा स्थान प्राप्त किया है। अंकिता ने दिल्ली विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र (ऑनर्स) में ग्रेजुएशन किया है। अंकिता अग्रवाल ने UPSC की परीक्षा में वैकल्पिक विषय (UPSC optional subject) में राजनीति विज्ञान और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों (International Relations) को लिया था।

UPSC Topper Ankita Agarwal ने दिल्ली में ही रहकर सिविल सेवा की तैयारी की। अंकिता ने नई दिल्ली के राजिंदर नगर इलाके में स्थित और विख्यात कोचिंग संस्थान से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की। अंकिता अग्रवाल पश्चिम बंगाल के कोलकाता की रहने वाली हैं। हालांकि अंकिता अग्रवाल मूलरूप से बिहार के मधेपुरा की रहने वाली हैं। उनका बचपन बिहारीगंज के गुदरी बाजार में गुजरा है। अंकिता अग्रवाल की प्रारंभिक शिक्षा बिहारीगंज के मॉडर्न पब्लिक स्कूल में हुई है। इसके बाद वे अपने पापा के साथ कोलकाता शिफ्ट कर गईं।

पहले भी सिविल सेवा परीक्षा में हुई पास 

सिविल सेवा परीक्षा 2021 (Civil Services Exam 2021) में अंकिता अग्रवाल UPSC AIR-2 हासिल किया है। UPSC में दूसरा स्थान हासिल करने वाली अंकिता ने इससे पहले भी सिविल सेवा की परीक्षा पास की थी। अंकिता अग्रवाल ने वर्ष 2019 की सिविल सेवा परीक्षा में भी सफलता प्राप्त की थी, तब उन्हें यूपीएससी सीएसई 2019 में 236वीं रैंक हासिल हुई थी।

आईआरएस अधिकारी हैं अंकिता अग्रवाल 

UPSC AIR-2 रैंक हासिल करने वाली अंकिता अग्रवाल एक IRS अधिकारी हैं। वह अपने पहले प्रयास में आईआरएस में चुनी गई थीं। भारतीय राजस्व सेवा (सीमा शुल्क और केंद्रीय उत्पाद शुल्क) की 2020 बैच की अधिकारी, अग्रवाल वर्तमान में हरियाणा के फरीदाबाद में राष्ट्रीय सीमा शुल्क, अप्रत्यक्ष कर और नारकोटिक्स अकादमी (एनएसीआईएन) में परिवीक्षा पर हैं।


Leave a Reply